डॉ. एंथनी फौसीफौसी के प्रवक्ता के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के पूर्व निदेशक और राष्ट्रपति के पूर्व मुख्य चिकित्सा सलाहकार को इस महीने की शुरुआत में वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित पाया गया था।

83 वर्षीय फौसी, जो 2020 में कोविड महामारी के लिए अमेरिकी प्रतिक्रिया का चेहरा थे, छह दिनों तक अस्पताल में रहने के बाद अब घर पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने फॉक्स न्यूज को बताया कि उनके पूरी तरह ठीक होने की उम्मीद है।

टेक्सास में वेस्ट नाइल में मौत की खबर, स्वास्थ्य अधिकारियों ने निवासियों को मच्छरों से बचने की चेतावनी दी

वेस्ट नाइल वायरस के बारे में क्या जानें

सी.डी.सी. के अनुसार, 20 अगस्त तक अमेरिका के 33 राज्यों में वेस्ट नाइल वायरस के 216 मामले सामने आए थे।

इनमें से 142 मामले न्यूरोइनवेसिव (गंभीर) थे।

1999 में जब वेस्ट नाइल वायरस पहली बार अमेरिका में आया था, तब से यह मलेरिया का प्रमुख कारण बन गया है। मच्छर जनित रोग रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, देश में कोविड-19 के 1,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

डॉ. एंथनी फौसी, जो पूर्व में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीजेज के निदेशक और राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार थे, को इस महीने की शुरुआत में वेस्ट नाइल वायरस से पीड़ित पाया गया था, ऐसा फौसी के प्रवक्ता ने बताया। (गेटी इमेजेज)

ज्यादातर मामलों में, वेस्ट नील विषाणु – यह एक फ्लेविवायरस है जो पीत ज्वर, डेंगू ज्वर, जापानी इंसेफेलाइटिस और जीका वायरस के समान परिवार का है – यह तब फैलता है जब क्यूलेक्स मच्छर संक्रमित पक्षियों को काटते हैं और फिर लोगों और अन्य जानवरों को काटते हैं, ऐसा सीडीसी की वेबसाइट पर बताया गया है।

यह वायरस संक्रमित भोजन खाने या उसे छूने से नहीं फैलता है। पशु या पक्षी — न ही यह शारीरिक संपर्क, खांसने या छींकने से फैलता है।

संभावित प्रकोप की स्थिति में, क्या मनुष्यों के लिए बर्ड फ्लू परीक्षण उपलब्ध है? क्या जानना ज़रूरी है

सी.डी.सी. ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि वायरस से संक्रमित होने वाले अधिकांश लोगों – लगभग 80% – में कोई लक्षण नहीं दिखाई देंगे।

डॉ. एंथनी फौसी, वेस्ट नाइल वायरस और एक मच्छर।

सीडीसी की वेबसाइट के अनुसार, अधिकांश मामलों में, वेस्ट नाइल वायरस – जो कि पीत ज्वर, डेंगू ज्वर, जापानी इंसेफेलाइटिस और जीका वायरस के समान परिवार का एक फ्लेविवायरस है – तब फैलता है जब क्यूलेक्स मच्छर संक्रमित पक्षियों को काटते हैं और फिर लोगों और अन्य जानवरों को काटते हैं। (ड्रयू एंगरर/गेटी इमेजेज, मुख्य, ई. जेसन वाम्ब्सगन्स/शिकागो ट्रिब्यून/ट्रिब्यून न्यूज सर्विस गेटी इमेजेज के माध्यम से, ऊपर दाएं, एनआईएच-एनआईएआईडी/इमेज प्वाइंट एफआर/बीएसआईपी/यूनिवर्सल इमेजेज ग्रुप गेटी इमेजेज के माध्यम से, नीचे दाएं।)

फॉक्स न्यूज के वरिष्ठ चिकित्सा विश्लेषक और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में मेडिसिन के क्लीनिकल प्रोफेसर डॉ. मार्क सीगल ने कहा, “इससे त्वचा पर दाने और अन्य लक्षण होते हैं, जिसमें लिम्फ नोड्स में सूजन भी शामिल है, जो इस वर्ग के अन्य वायरस में नहीं दिखते।” NYU लैंगोन मेडिकल सेंटरफॉक्स न्यूज डिजिटल को पहले बताया गया था।

“यह केवल 1% मामलों में ही तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और कभी-कभी घातक होता है।”

कोलोराडो में एक व्यक्ति में प्लेग के मामले की पुष्टि हुई, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा: ‘इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए’

लगभग पांच में से एक व्यक्ति को ज्वर संबंधी बीमारी हो जाएगी, जिसमें बुखार के साथ शरीर में दर्द, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, दस्त, चकत्ते और/या उल्टी होती है।

ये लक्षण आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों में ये लक्षण लंबे समय तक बने रह सकते हैं। कमज़ोरी और थकान संक्रमण के कई महीने बाद तक।

पश्चिमी नील नदी 1% मामलों में तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है तथा यह कभी-कभार ही घातक होती है।

दुर्लभ मामलों में – लगभग 150 संक्रमित व्यक्तियों में से एक में – वायरस गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करनासी.डी.सी. ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि, कुछ संक्रमणों के लक्षण जैसे कि एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) या मेनिन्जाइटिस (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के चारों ओर की झिल्लियों की सूजन) हो सकते हैं।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

जो लोग गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं, उन्हें सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, तेज बुखार, भटकाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दृष्टि खोनामांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, कंपन, कोमा या पक्षाघात, जो तब होता है जब केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में वायरल संक्रमण होता है।

जिन लोगों को यह बीमारी आक्रामक रूप में होती है, उनमें से लगभग 10% की मृत्यु हो जाती है।

आंकड़ों के अनुसार, यह केवल 1% मामलों में तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है तथा कभी-कभी घातक भी होता है।

सोफे पर एक बीमार व्यक्ति

लगभग पांच में से एक व्यक्ति को ज्वर संबंधी बीमारी हो जाएगी, जिसमें बुखार के साथ शरीर में दर्द, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, दस्त, चकत्ते और/या उल्टी होती है। (आईस्टॉक)

हालांकि किसी को भी गंभीर बीमारी होने की संभावना हो सकती है, लेकिन सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, कोविड-19 से पीड़ित लोग शामिल हैं। अंग प्रत्यारोपण तथा मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी, प्रतिरक्षा विकार और अन्य कुछ चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित लोग।

सीगल ने कहा, “बुजुर्गों में वायरस का प्रभाव काफी गंभीर हो सकता है।”

निदान और उपचार

सीडीसी का कहना है कि जिन लोगों को लगता है कि वे डब्ल्यूएनवी से संक्रमित हो सकते हैं, उन्हें स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करानी चाहिए।

संक्रमण का निदान लक्षणों के मूल्यांकन, मच्छरों के संपर्क में आने के हाल के समय तथा रक्त या मेरु द्रव की जांच के आधार पर किया जा सकता है।

क्लेबसिएला न्यूमोनिया बैक्टीरिया के प्रकोप से सिएटल अस्पताल में 31 मरीज संक्रमित हुए

स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आमतौर पर ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ लक्षणों का इलाज करने की सलाह देते हैं दर्द की दवाएँ और भरपूर आराम और तरल पदार्थ लें।

जो लोग गंभीर रूप से बीमार हैं, उन्हें सहायक देखभाल के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

वायरस की रोकथाम

वर्तमान में वेस्ट नाइल वायरस के लिए कोई टीका नहीं है।

सीगल ने कहा, “वायरस को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के माध्यम से रोका जा सकता है, जिसमें डीईईटी के साथ अधिक कीट विकर्षक, लंबी आस्तीन वाले कपड़े और हमारे पिछवाड़े में कम स्थिर पानी शामिल हैं।”

हमारे स्वास्थ्य समाचार पत्र के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

डॉक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि वयस्क मच्छरों को मारने के लिए अधिक मात्रा में कीटनाशक का छिड़काव करना समस्याजनक हो सकता है।

“पशु, अस्थमा से पीड़ित लोग और कीट जो अन्यथा मच्छरों को मार सकते थे, वे भी प्रभावित होते हैं।”

भालू या बग स्प्रे

बाहर समय बिताते समय, लोगों को DEET या अन्य EPA-अनुमोदित सामग्री युक्त कीट विकर्षक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। (आईस्टॉक)

सी.डी.सी. ने पुष्टि की है कि रोकथाम का सबसे प्रभावी साधन मच्छरों के काटने से बचाव है।

एजेंसी की सिफारिशों में कीट विकर्षक का उपयोग करना, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और पैंट पहनना, तथा मच्छरों से बचाव के लिए कदम उठाना – विशेष रूप से सुबह और शाम के समय – शामिल है।

अधिक स्वास्थ्य लेखों के लिए, यहां जाएं www.foxnews/स्वास्थ्य

बाहर खड़े पानी को हटाने से मच्छरों को पनपने से रोकने में मदद मिल सकती है।

फॉक्स न्यूज के माइकल डोर्गन और डेनियल वालेस ने रिपोर्टिंग में योगदान दिया।

Source link