उपाध्यक्ष कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए संभावित और अब आधिकारिक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में 49 दिन बीत जाने के बाद भी उन्होंने कोई आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है।

कई सप्ताह तक टालमटोल के बाद एक सार्थक साक्षात्कार के लिए दबाव में आकर, हैरिस ने अंततः पिछले महीने साक्षात्कार के अपने सूखे को समाप्त किया, जब पिछले गुरुवार को जॉर्जिया में सीएनएन की डाना बैश के साथ पूर्व-रिकॉर्ड किए गए एक लेख में उनके साथी उम्मीदवार टिम वाल्ज शामिल हुए, जो एक पारंपरिक प्रेस कॉन्फ्रेंस से बिल्कुल अलग था।

रूढ़िवादी प्रभावशाली व्यक्ति टिम यंग ने फॉक्स न्यूज डिजिटल से कहा, “उन्हें निश्चित रूप से नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करनी चाहिए। अमेरिकियों को यह जानने का अधिकार है और यह जानना जरूरी भी है कि उनकी नीतिगत स्थिति क्या है।”

यंग ने आगे कहा, “जो कोई भी स्वतंत्र विश्व का नेतृत्व करना चाहता है, उसे प्रेस के सवालों का जवाब देने में सक्षम होना चाहिए।” “अगर कमला प्रेस के वास्तविक सवालों का जवाब नहीं दे सकती हैं, तो वह विदेशी नेताओं के साथ बातचीत भी नहीं कर सकती हैं।”

हैरिस अभियान ने कुछ ‘आश्वासनों’ के साथ एबीसी प्रेसिडेंशियल डिबेट नियमों पर सहमति जताई: रिपोर्ट

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से शीर्ष पर पहुंचने के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पहली बार मीडिया को साक्षात्कार दिया। (सीएनएन)

सीएनएन साक्षात्कार के दौरान, हैरिस ने बचाव किया फ्रैकिंग और इमिग्रेशन जैसे मुद्दों पर उनकी कुछ नीतियों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए उन्होंने कहा कि उनके “मूल्य” नहीं बदले हैं। उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्हें बहस के बाद राष्ट्रपति बिडेन की मानसिक तीक्ष्णता का बचाव करने का पछतावा है, जबकि एक महीने से भी कम समय बाद वे दौड़ से बाहर हो गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि वह “पिछले दशक के पन्नों को पलटना चाहती हैं, जो मेरे हिसाब से हमारे देश की भावना के बिल्कुल विपरीत रहा है।”

बैश ने बताया कि हैरिस इनमें से साढ़े तीन वर्षों तक उपराष्ट्रपति रहीं, लेकिन हैरिस ने कहा कि उनका मतलब इस “युग” से आगे बढ़ने से था, जो संभवतः 2015 में शुरू हुए डोनाल्ड ट्रम्प के राजनीतिक उदय का संदर्भ था।

हैरिस ने पिछले सप्ताह दो रेडियो साक्षात्कार भी दिए, जिनमें से एक अभी प्रसारित नहीं हुआ है।

हैरिस का दावा है कि उन्होंने 2020 में फ्रैकिंग पर अपनी स्थिति ‘स्पष्ट’ कर दी थी – ट्रांसक्रिप्ट में एक और कहानी दिखाई गई है

जहां तक ​​इस बात का सवाल है कि वह वास्तव में औपचारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस कब करेंगी, तो शायद वह दिन कभी न आए, कम से कम जब तक वह उम्मीदवार हैं।

फॉक्स न्यूज के योगदानकर्ता जो कोंचा ने पिछले महीने की शुरुआत में भविष्यवाणी की थी कि, “चुनाव के दिन तक अगले 75 दिनों में आप उनकी ओर से एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं देखेंगे।”

कंजर्वेटिव रेडियो लिब्रे के होस्ट जॉर्ज बोनिला का मानना ​​है कि हैरिस को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी चाहिए, लेकिन उन्होंने कहा कि यह लगभग “अप्रासंगिक” है, क्योंकि उन्हें अभी भी छूट मिल रही है।

बोनिला ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “उनके प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि मीडिया ने उनकी ‘प्लेक्सीग्लास बेसमेंट’ रणनीति को बढ़ावा दिया है, जिसके तहत वे प्रेस के लिए पूरी तरह से दुर्गम और इसलिए गैर-जवाबदेह रहते हुए भी वहां मौजूद होने का भ्रम बनाए रखती हैं।”

न्यूजबस्टर्स के प्रबंध संपादक कर्टिस हॉक का मानना ​​है कि उपराष्ट्रपति का “अमेरिकी जनता के प्रति यह स्पष्ट दायित्व है कि वे स्वतंत्र प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करें, जहां संवाददाता, गुरुवार को सीएनएन की डाना बैश के साथ हुई घटना के विपरीत, अनुवर्ती प्रश्न पूछ सकें।”

हॉक ने फॉक्स न्यूज डिजिटल से कहा, “एबीसी या एनपीआर की हर नरम टिप्पणी के लिए आप उम्मीद करेंगे कि कोई उदार पत्रकार सही काम करने का साहस दिखाएगा।”

“साक्षात्कार में सकारात्मक माहौल था। बैश द्वारा शुरू किए गए हाइप वीडियो जैसे उद्घाटन से ही CNN ने यह धारणा सामने रखी कि यह एक इवेंट था, न कि कोई कठिन तथ्य-खोज मिशन,” हॉक ने आगे कहा। “वह हैरिस के साथ कई विषयों पर बात करने से चूक गई। मौत की सजा पाए कैदियों को वोट देने की अनुमति देना, ICE को बंद करना, पुलिस को फंड देना, निजी बीमा को खत्म करना, लड़कियों के खेल, फिलिबस्टर, जूसी स्मोलेट, मिनियापोलिस बेल फंड, प्रणालीगत नस्लवाद… ये कुछ ऐसे क्षेत्र थे जिन पर वह बात कर सकती थी।”

हैरिस और वाल्ज़ का साक्षात्कार

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और गवर्नर टिम वाल्ज़ सीएनएन साक्षात्कार में।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने दोनों के बीच मीडिया उपलब्धता में अंतर को उजागर करने का प्रयास किया है, उन्होंने हाल के सप्ताहों में कई लम्बे साक्षात्कार दिए हैं और दो प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की हैं।

हैरिस को बैश के साथ अपने प्रदर्शन के लिए मिश्रित समीक्षाएं मिलीं, जहां उन्होंने अधिकांश प्रश्नों के उत्तर दिए, लेकिन फिर भी सहायता के लिए वाल्ज़ वहां मौजूद थे।

हुकाबी सैंडर्स ने वाल्ज़ के साथ संयुक्त साक्षात्कार करने के लिए हैरिस की आलोचना की: वह यह काम ‘अकेले’ नहीं कर सकतीं

कमला हैरिस ने युद्ध क्षेत्र जॉर्जिया में बस यात्रा शुरू की

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बुधवार, 28 अगस्त, 2024 को जॉर्जिया के सवाना में सैंडफ्लाई बार-बीक्यू का दौरा करते हुए बात करती हैं। (एपी फोटो/जैकलीन मार्टिन) (एपी फोटो/जैकलीन मार्टिन)

हॉक ने कहा, “मेरा डर यह है कि चूंकि बैश सीबीएस के स्टीव क्रॉफ्ट या एनपीआर के स्टीव इंस्कीप की तरह नहीं थे, जो बराक ओबामा को देखकर लार टपकाते थे, इसलिए उदारवादी मीडिया यह दावा करेगा कि यह और आगामी एबीसी बहस अभियान के लिए साक्षात्कार का पर्याप्त समय है।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

फॉक्स न्यूज डिजिटल के पॉल स्टीनहॉसर ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link