संदिग्ध व्यक्ति दूसरी हत्या का प्रयास पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प सोमवार को फ्लोरिडा में अपनी पहली अदालत में पेश होने से पहले हंसे और मुस्कुराए।

रयान वेस्ले राउथफॉक्स न्यूज ने बताया कि जेल के कपड़े और कलाईयों तथा टखनों में बेड़ियां पहने हुए, वह अदालत में आया और सुनवाई शुरू होने से पहले अदालत द्वारा नियुक्त अपने वकील से बात करते हुए तीन-चार बार मुस्कुराया और हंसा।

फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में संघीय अदालत की सुनवाई के दौरान किसी भी कैमरे की अनुमति नहीं थी। यह सुनवाई एक दोषी अपराधी द्वारा बंदूक रखने तथा एक ऐसे बंदूक रखने के आरोपों के संबंध में थी जिसका क्रमांक मिटा दिया गया था।

58 वर्षीय राउथ पूरी तरह से व्यस्त दिखे और सोमवार को करीब 10 मिनट की सुनवाई के दौरान उन्होंने जज के सभी सवालों के जवाब दिए। उन्हें 30 सितंबर को औपचारिक रूप से पेश किया जाएगा।

फॉक्स न्यूज को बताया गया है कि अतिरिक्त संघीय आरोप संभव हैं। सोमवार को घोषित किए गए प्रारंभिक आरोपों के अनुसार राउथ को हिरासत में रखा जाएगा।

प्रत्यक्षदर्शियों ने ट्रम्प की हत्या के संदिग्ध को झाड़ियों से भागते देखा, भागने वाली कार की तस्वीर ली

रयान राउथ पर आरोप है कि उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर एके-47 से तब तान दी थी, जब वे रविवार को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच स्थित अपने गोल्फ कोर्स में गोल्फ खेल रहे थे। (फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा प्राप्त)

सोमवार को जज ने प्रत्येक आरोप के लिए संभावित दंड पढ़ा। पहले अपराध के लिए अधिकतम 15 साल की जेल, 250,000 डॉलर का जुर्माना और निगरानी में रिहाई की सजा थी। दूसरे अपराध के लिए अधिकतम पांच साल की जेल, 250,000 डॉलर का जुर्माना और निगरानी में रिहाई की सजा थी। जब राउथ से पूछा गया कि क्या वह दंड को समझते हैं, तो उन्होंने “हां” में जवाब दिया।

जज ने राउथ से यह भी पूछा कि क्या वह अपने बचाव के लिए वकील रख सकता है या उसे पब्लिक डिफेंडर की जरूरत है। राउथ ने कहा कि उसके पास पर्याप्त आय नहीं है और जब जज ने पूछा तो उसने कहा कि वह हर महीने लगभग 3,000 डॉलर कमाता है, उसके पास कोई बचत नहीं है और उसके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है। राउथ ने कोर्ट को यह भी बताया कि उसके पास हवाई में लगभग 1,000 डॉलर की कीमत के दो ट्रक हैं, वह अपने 25 वर्षीय बेटे का आंशिक रूप से भरण-पोषण करता है और उसके पास कोई आभूषण नहीं है।

अमेरिकी अटॉर्नी एडम मैकमाइकल ने राउथ से पूछा हिरासत में रहनाउन्होंने तर्क दिया कि उनके मुकदमे से पहले ही फरार होने का खतरा है और बाधा डालने का कथित प्रयास किया गया है।

अभियोजन पक्ष ने मांग की कि हिरासत की सुनवाई तीन दिन में की जाए, लेकिन बचाव पक्ष ने बेहतर तैयारी के लिए पांच दिन का समय मांगा, जिसे न्यायाधीश ने मंजूर कर लिया।

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधियों ने सीक्रेट सर्विस से ट्रम्प की सुरक्षा परिधि का विस्तार करने की मांग की: ‘अस्वीकार्य’

हिरासत की सुनवाई 23 सितम्बर को निर्धारित की गई है, तथा संभावित कारण की सुनवाई 30 सितम्बर को निर्धारित की गई है।

राउथ को रविवार दोपहर को गिरफ्तार कर लिया गया, जब अधिकारियों ने वेस्ट पाम बीच गोल्फ कोर्स में झाड़ियों के बीच से एक राइफल निकलती देखी, जहां ट्रम्प खेल रहे थे।

ट्रम्प जहां गोल्फ खेल रहे थे, वहां से कुछ दूरी पर तैनात सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने देखा कि लगभग 400 गज की दूरी पर, गोल्फ कोर्स के किनारे झाड़ियों के बीच एक AK-स्टाइल राइफल की नाल लटकी हुई थी।

यद्यपि अधिकारियों ने शुरू में हथियार को एके-शैली की राइफल बताया था, परन्तु फॉक्स न्यूज द्वारा प्राप्त अदालती दस्तावेजों के अनुसार एजेंटों ने बाद में उस क्षेत्र से एक एसकेएस-शैली की राइफल बरामद की, जहां से राउथ भाग गया था।

ट्रम्प गोल्फ कोर्स प्रवेश द्वार

ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब को सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को वेस्ट पाम बीच, फ्लोरिडा में दिखाया गया है। (एपी फोटो/लिन स्लैडकी)

आपराधिक शिकायत से जुड़े हलफनामे में, एक एफबीआई एजेंट ने लिखा कि उसके प्रशिक्षण और ज्ञान के आधार पर, उस प्रकार की राइफल फ्लोरिडा में निर्मित नहीं है, जो यह मानने का संभावित कारण दर्शाता है कि ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स में पेड़ों की कतार से जब्त की गई एसकेएस-शैली की राइफल पहले अंतरराज्यीय या विदेशी वाणिज्य में यात्रा कर चुकी थी। दस्तावेज़ में कहा गया है कि सीरियल नंबर “मिटा हुआ” था और नग्न आंखों से पढ़ा नहीं जा सकता था।

अधिकारियों ने बताया कि एक एजेंट ने गोली चलाई और राउथ ने राइफल गिरा दी तथा एक एसयूवी में भाग गया। उसने बंदूक के साथ दो बैग, एक निशाना लगाने वाला स्कोप और एक गोप्रो कैमरा भी वहीं छोड़ दिया।

ट्रम्प गोल्फ कोर्स के बाहर एफबीआई

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को वेस्ट पाम बीच, फ्लोरिडा में हत्या के प्रयास के बाद ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब के बाहर काम करता एक एफबीआई अधिकारी। (एपी फोटो/लिन स्लैडकी)

अधिकारियों का कहना है कि एक प्रत्यक्षदर्शी ने झाड़ियों से निकलकर कार में बैठते हुए राउथ की तस्वीर खींची। बाद में पड़ोसी काउंटी में कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने राउथ को रोक लिया।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

यह था दूसरा स्पष्ट हत्या का प्रयास ट्रम्प को निशाना बनाने के लिए दो महीने में कोई और गोली नहीं चलाई जाएगी। 13 जुलाई को पेंसिलवेनिया के बटलर में एक रैली के दौरान ट्रम्प के कान को छूते हुए एक गोली चली।

फॉक्स न्यूज की शोना होलाघ, हीथर लेसी और एसोसिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link