एक महिला ने हवाई जहाज में आगे की पंक्ति में सीट खरीदी थी, जिसका वीडियो वायरल हो गया है। उसने खुलासा किया है कि वह विपरीत दिशा में बैठी थी, जिसका मुंह पूरे केबिन और उसके साथी यात्रियों की ओर था।

जेस स्मिथ, @jesssmith_36, ने TikTok पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसे 15 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। स्मिथ ने वीडियो में खुद को असहज स्थिति में कैद किया है और भीड़ की तरफ देख रही हैं।

“जब आप पंक्ति 1 को एक उपहार के रूप में बुक करते हैं, तो यह आपके सामने आ जाता है पूरा विमान,” स्मिथ ने अपने वीडियो पर लिखा, “कभी ठीक नहीं हो पाऊंगी।”

एयरलाइन यात्रियों को नंगे पैर चलने पर उड़ानों से हटाया जा सकता है: शिष्टाचार विशेषज्ञ की राय

यह बैठने की व्यवस्था शायद उतनी दुर्लभ नहीं है जितनी लोग सोचते हैं।

एक वायरल टिकटॉक वीडियो में, एक एयरलाइन यात्री ने उस क्षण का खुलासा किया जब वह विमान के सामने बैठी थी, लेकिन उसकी सीट का सामना पूरे केबिन से था। (आईस्टॉक)

जैक ग्रिफ, वरिष्ठ विमानन लेखक न्यूयॉर्क स्थित ट्रैवल ब्लॉग, द प्वाइंट गाइज़ ने कहा कि कई लोकप्रिय एयरलाइन्स कभी-कभी बिजनेस क्लास के यात्रियों के लिए यह व्यवस्था करती हैं।

एयरलाइन यात्री ने वायरल टिकटॉक पर ‘मैनस्प्रेडिंग’ का मूमेंट कैद किया, जिससे बहस छिड़ गई

ग्रिफ ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को ईमेल के माध्यम से बताया, “अमेरिका में दो एयरलाइन्स हैं जो पीछे की ओर देखने वाली सीटें प्रदान करती हैं: अमेरिकन और यूनाइटेड। पीछे की ओर देखने वाली ये सीटें केवल बिजनेस क्लास के वाइड-बॉडी (ट्विन-आइल) बेड़े के एक उपसमूह में हैं।”

विमान पर केबिन का सामना करना

इस वीडियो ने टिकटॉक पर हलचल मचा दी, इसे 15 मिलियन से अधिक बार देखा गया और हजारों टिप्पणियां आईं, जिनमें कहा गया कि बैठने की यह व्यवस्था असामान्य थी। (आईस्टॉक)

“अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, कतर एयरवेज और ब्रिटिश एयरवेज जैसी एयरलाइनों में बिजनेस क्लास में पीछे की ओर वाली सीटें होती हैं। इन सभी एयरलाइनों के साथ, आप बुकिंग के दौरान सीट मैप देखकर पता लगा पाएंगे कि आपकी सीट पीछे की ओर वाली है या नहीं।”

यूनाइटेड एयरलाइंस के एक प्रतिनिधि ने ईमेल के माध्यम से फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया कि वर्तमान में, यूनाइटेड एयरलाइंस के 945 विमानों में से 23 में वैकल्पिक पीछे की ओर वाली बिजनेस क्लास सीटें उपलब्ध हैं।

ग्रिफ और यूनाइटेड प्रतिनिधि दोनों ने कहा कि ग्राहक जब टिकट खरीदते हैं और अपनी सीट चुनते हैं तो वे सीट मैप की समीक्षा कर सकते हैं और पहचान सकते हैं कि कौन सी सीट आगे की ओर है और कौन सी पीछे की ओर।

स्मिथ ने किस एयरलाइन की टिकट बुक की थी, इसका खुलासा उनके वीडियो में नहीं किया गया।

माँ के वायरल एयरप्लेन सीटिंग हैक ने बहस छेड़ दी; अकेले उड़ान भरने वाले यात्री इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते

अधिकांश पीछे की ओर मुख करके बैठने के विकल्प लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए हैं, लेकिन कुछ ही उड़ानों में यह सुविधा उपलब्ध है। घरेलू उड़ानें.

हवाई जहाज़ पर सोना

आमतौर पर, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान पीछे की ओर वाली सीटें इकॉनमी क्लास के लिए नहीं, बल्कि बिजनेस क्लास के यात्रियों के लिए होती हैं, और इससे यात्रियों को अधिक आरामदायक नींद का अनुभव मिलता है। (आईस्टॉक)

ग्रिफ ने कहा कि प्रीमियम केबिनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने वाले यात्रियों के बीच पीछे की ओर वाली सीटें बेहद लोकप्रिय हैं, क्योंकि इनमें यात्रियों को अधिक आरामदायक नींद की व्यवस्था मिलती है।

“जब विमान उड़ान भर रहा होता है, तो विमान का अगला हिस्सा थोड़ा ऊपर की ओर होता है। पीछे की ओर वाली सीट पर, आप अपने सिर को अपने पैरों से थोड़ा ऊपर रखकर सोते हैं, जो आम तौर पर अधिक आरामदायक नींद देता है। विमानन के शौकीन लोग भी पीछे की ओर मुंह करके सोना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें पंख और इंजन का शानदार नज़ारा मिलता है। कुछ यात्री नवीनता के लिए पीछे की ओर वाली सीटें भी पसंद करते हैं।”

लेकिन ग्रिफ़ ने जिस लक्जरी शैली के केबिन का वर्णन किया, वह वैसा नहीं था जैसा स्मिथ ने अपनी उड़ान में अनुभव किया था।

फ्लाइट अटेंडेंट आम उड़ान के डर को कम करने के प्रयास के लिए टिकटॉक पर वायरल हो गया

ग्रिफ ने कहा कि स्मिथ का वीडियो संभवतः किसी छोटी अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन से लिया गया है जो इकोनॉमी क्लास में पीछे की ओर वाली सीटें उपलब्ध कराती है।

“इस प्रकार की सीटों पर फंसे यात्रियों के लिए मेरी सिफारिश है कि वे आंखों पर मास्क लगाएं और साथ ही कुछ पढ़ने की सामग्री या अन्य मनोरंजन के साधन भी साथ लाएं, ताकि वे इस असहज अनुभव से विचलित न हों।”

— जैक ग्रिफ़

उन्होंने कहा, “दुनिया भर में कुछ छोटे क्षेत्रीय जेट विमान चल रहे हैं, जिनमें पीछे की ओर वाली सीटें हैं। मैंने अफ्रीका और ग्रीस में छोटी उड़ानों में ऐसा पहले भी देखा है। इन्हें आमतौर पर सीट मैप में नहीं दर्शाया जाता है, और समझदार यात्रियों को पहले अपनी एयरलाइन्स से पूछ लेना चाहिए कि कौन सी सीटें पीछे की ओर हैं।”

स्मिथ अकेले ऐसे व्यक्ति नहीं थे जिन्हें यह बैठने की व्यवस्था असुविधाजनक लगी, बल्कि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता भी टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करने के लिए तुरंत आगे बढ़ गए।

“हे भगवान… मेरे साथ भी एक बार ऐसा हुआ था। बड़े पैमाने पर आतंक का हमलाएक टिकटॉक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “मेरा पूरा शरीर खराब हो गया… फिर उन्होंने मुझे इस सीट पर बिठाया, जहां हर कोई मुझे घूर रहा था, यह भयावह था।”

अधिक जीवनशैली संबंधी लेखों के लिए, www.foxnews.com/lifestyle पर जाएं

एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, “मैं वास्तव में उतर जाने और अपना टिकट रद्द करने के लिए कहूंगा। मेरी चिंता कभी कम नहीं हो सकती।”

पीछे की ओर वाली एयरलाइन सीटें

टिकटॉक उपयोगकर्ताओं ने साझा किया कि अगर वे स्मिथ की तरह उसी स्थिति में होते तो उन्हें कैसा महसूस होता, जो अपनी पीछे की ओर वाली हवाई जहाज की सीट का वीडियो पोस्ट करने के बाद वायरल हो गई थी। (आईस्टॉक)

एक ने टिप्पणी की, “यदि आप इस तरह की उड़ान भर सकते हैं, तो आप जीवन में कुछ भी कर सकते हैं।”

कई लोगों ने उड़ान के अनुभव का मजाक उड़ाया।

एक टिकटॉक यूजर ने लिखा, “मैं कागज का एक पैड निकालूंगा, हर व्यक्ति को कई मिनट तक घूरूंगा और फिर जमकर नोट्स लिखूंगा, कभी हंसी तो कभी गुस्से से मुंह सिकोड़ूंगा। अगर यह असहज होने वाला है, तो मैं अपना रास्ता अपनाऊंगा।”

हमारे लाइफस्टाइल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा, “यह मेरी सामाजिक चिंता के लिए अच्छी थेरेपी होगी।”

एयरलाइन स्प्लिट पर पीछे की ओर वाली सीट

टिकटॉक निर्माता ने उन यात्रियों के लिए एक नया डर पैदा कर दिया है, जो यह उम्मीद करते हैं कि वे कभी भी विमान के सामने यात्रियों के सामने बैठे हुए नहीं दिखेंगे। (आईस्टॉक)

एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, “मैं भाषण या कुछ और देना शुरू करूंगा, ‘तो शायद आपको आश्चर्य होगा कि मैंने आज आपको यहां क्यों इकट्ठा किया है।'”

कभी-कभी एयरलाइन यात्री आरामदायक महसूस करने के लिए सीट बदलने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन अन्य TikTok उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि कोई भी इसके लिए तैयार नहीं होगा अपनी सीट छोड़ दो स्मिथ के लिए.

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

ग्रिफ ने कहा, “बेशक, इकॉनमी केबिन में पीछे की ओर मुंह करना एक अजीब अनुभव है।”

“इस प्रकार की सीटों पर फंसे यात्रियों के लिए मेरी सिफारिश है कि वे एक आँख का मास्क और संभवतः कुछ भी लाएँ पठन सामग्री या अन्य मनोरंजन के विकल्प उन्हें इस अजीब अनुभव से विचलित रखने में मदद करते हैं।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल ने टिप्पणी के लिए स्मिथ, अमेरिकन एयरलाइंस और ब्रिटिश एयरवेज से संपर्क किया।

Source link