दौड़ मिशिगन का 7वां कांग्रेस जिला यह मुद्दा राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित कर रहा है, क्योंकि रिपब्लिकन अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित कंपनी के साथ एक विवादास्पद सौदे में जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

मिशिगन रिपब्लिकन पूर्व डेमोक्रेटिक राज्य सीनेटर कर्टिस हर्टेल से, जो वर्तमान में मिशिगन के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, एक गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) पर अपनी चुप्पी तोड़ने का आह्वान कर रहे हैं, जिस पर उन्होंने करदाताओं के धन का उपयोग पश्चिम मिशिगन में एक इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी प्लांट बनाने में मदद करने के लिए विवादास्पद योजनाओं के विवरण प्राप्त करने के लिए हस्ताक्षर किए थे, जिसका स्वामित्व एक कंपनी के पास है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी.

इस संयंत्र की घोषणा डेमोक्रेटिक मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर ने अक्टूबर 2022 में की थी। इसे मिशिगन के सांसदों और ग्रीन चार्टर टाउनशिप के साथ हुए समझौते के तहत लाखों डॉलर की प्रोत्साहन राशि मिलेगी, साथ ही इस क्षेत्र में 2,000 से अधिक नौकरियां पैदा करने का वादा भी किया गया है।

लेकिन इस परियोजना ने स्थानीय मतदाताओं की नाराजगी को तेजी से भड़का दिया, जिसका मुख्य कारण यह था कि संयंत्र के पीछे की कंपनी गोटियन इंक. गोटियन हाई-टेक की सहायक कंपनी है, जिसके चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ मजबूत संबंध हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि सीसीपी समर्थित टेक कंपनियां बिडेन के जलवायु विधेयक से लाभ उठाने के लिए तैयार हैं

मिशिगन राज्य के दो पूर्व सीनेटर: रिपब्लिकन टॉम बैरेट (बाएं) और डेमोक्रेट कर्टिस हर्टेल जूनियर (दाएं), मिशिगन के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। (एपी फोटो/फाइल)

पिछले साल, स्थानीय मतदाताओं ने परियोजना का समर्थन करने के कारण टाउनशिप बोर्ड के सात सदस्यों में से पांच को पद से हटा दिया था, जबकि अन्य दो सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था।

यह विवाद अब मिशिगन के सातवें कांग्रेस जिले के चुनाव में भी फैल गया है, जो राज्य में कुछ वास्तविक रूप से कांटे की टक्कर वाली हाउस दौड़ों में से एक है, और इसका श्रेय हर्टेल को जाता है, जो दोनों दलों के कई सांसदों में से एक हैं, जिन्होंने मिशिगन आर्थिक विकास निगम के साथ एनडीए पर हस्ताक्षर किए, जिससे उन्हें संयंत्र के लिए प्रस्तावित योजनाओं के विवरण के बारे में जानने और बातचीत करने का अवसर मिला।

डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि एलिसा स्लोटकिन, जो अमेरिकी सीनेट के लिए चुनाव लड़ने के लिए मिशिगन के 7वें जिले से अपनी सीट खाली कर रही हैं, ने हाल ही में गोशन सौदे के खिलाफ आवाज उठाई, तथा हर्टेल से भी ऐसा ही करने की मांग तेज कर दी।

स्लॉटकिन ने इस महीने की शुरुआत में एक अभियान कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, “जब तक राष्ट्रीय सुरक्षा जांच नहीं हो जाती, तब तक मुझे किसी भी परियोजना या किसी भी चीनी इकाई को कृषि भूमि की बिक्री पर आगे बढ़ने का विचार पसंद नहीं है।” “मेरा मानना ​​है कि हमें न केवल आर्थिक (पहलुओं) के बारे में सोचना चाहिए, बल्कि चीनी-संबद्ध कंपनियों के राष्ट्रीय सुरक्षा निहितार्थों के बारे में भी सोचना चाहिए।”

मिशिगन कांग्रेस की सदस्य एलिसा स्लोटकिन

प्रतिनिधि. एलिसा स्लॉटकिन. (गेटी इमेजेज)

स्थानीय विरोध के बावजूद बिडेन प्रशासन ने मिशिगन में चीनी ईवी बैटरी फैक्ट्री को हरी झंडी दी

नेशनल रिपब्लिकन कांग्रेसनल कमेटी के प्रवक्ता माइक मैरिनेल्ला ने कहा, “हर्टेल को यह उत्तर देना होगा कि क्या वह अपनी साथी एलिसा स्लोटकिन से सहमत हैं या नहीं, और क्या उन्हें मिशिगन के करदाताओं को सीसीपी के हाथों बेचने के लिए एनडीए पर हस्ताक्षर करने का अफसोस है।”

संयंत्र से जुड़े विवाद ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में भी ध्यान आकर्षित किया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पिछले महीने ट्रुथ सोशल पर उन्होंने कहा था कि वे इस संयंत्र के “100% विरोधी” हैं, और आगे कहा था कि गोशन “मिशिगनवासियों को बीजिंग में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण में डाल देगा।”

इस दौरान, ओहियो सीनेटर जे.डी. वेंसट्रम्प के साथी उम्मीदवार, मार्को गुइडो ने पिछले सप्ताह मिशिगन में एक अभियान के दौरान इस विवाद को उजागर किया था।

वेंस ने अपने भाषण के बाद मिशिगन में संवाददाताओं से कहा, “मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें चीनी निर्माताओं को विनिर्माण के लिए भुगतान करना बंद करना होगा, चाहे वह यहां हो या विदेश में।” “हम एक अमेरिकी विनिर्माण उद्योग और एक अमेरिकी मध्यम वर्ग का निर्माण करना चाहते हैं। अगर हम इन नीतियों को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें उन्हें अमेरिकियों और अमेरिकी व्यवसायों के लिए लागू करना चाहिए।”

कम अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं – भले ही बिडेन सबसे कड़े जलवायु परिवर्तन नियमों पर जोर दे रहे हों

पोडियम पर जेडी वेंस की क्लोजअप तस्वीर

रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, सीनेटर जेडी वेंस (आर-ओएच) 07 अगस्त, 2024 को ईओ क्लेयर, विस्कॉन्सिन में एनएमसी-वोलार्ड इंक. / वोलार्ड इंटरनेशनल में बोलते हुए। (एडम बेट्चर/गेटी इमेजेज)

लेकिन इस परियोजना में हर्टेल की भागीदारी पर सवाल अभी भी चर्चा का विषय बने हुए हैं। मिशिगन रिपब्लिकनसबसे उल्लेखनीय बात यह है कि पिछले वर्ष यह रिपोर्ट आई थी कि हर्टेल, राज्य के उन कई डेमोक्रेटिक सांसदों में से एक थे, जिन्हें वार्नर नॉरक्रॉस + जुड के विधि कार्यालय से जुड़ी एक राजनीतिक कार्रवाई समिति (पीएसी) से धन प्राप्त हुआ था, जो गोशन का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक विदेशी एजेंट के रूप में काम करने वाली एक फर्म है।

एक के अनुसार फॉक्स न्यूज़ की रिपोर्ट पिछले सितंबर में, फर्म के पीएसी ने हर्टेल के राज्य अभियान के लिए 2,400 डॉलर का दान दिया, जिन्होंने 2015 से जनवरी तक मिशिगन के 23वें राज्य सीनेट जिले का प्रतिनिधित्व किया था।

एक सांसद जिसने परियोजना से संबंधित एनडीए पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, वह पूर्व रिपब्लिकन स्टेट सेन. टॉम बैरेट हैं, जो मिशिगन के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट की दौड़ में हर्टेल के प्रतिद्वंद्वी हैं। बैरेट ने भी विवाद को भुनाते हुए तर्क दिया है कि हर्टेल को लोगों को परियोजना से जुड़े होने के लिए स्पष्टीकरण देना चाहिए।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

बैरेट ने फॉक्स न्यूज डिजिटल से कहा, “22 साल के करियर वाले राजनीतिज्ञ कर्टिस हर्टेल को मिड-मिशिगन के लोगों को यह स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उन्होंने सीसीपी समर्थित कंपनी को उनके कर के 175 मिलियन डॉलर देने के लिए एक गुप्त एनडीए पर हस्ताक्षर क्यों किए।” “यह तथ्य कि उन्होंने गोशन की ओर से विदेशी एजेंटों से पैसे लिए, उन्हें कांग्रेस से अयोग्य घोषित कर देना चाहिए।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल द्वारा टिप्पणी के लिए संपर्क किये जाने पर, हर्टेल अभियान संचार निदेशक सैम क्वाइट-स्पिट्जर ने रिपब्लिकन के दावों को “झूठा हमला” बताकर खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा, “कर्टिस ने गोटियन के साथ कोई एनडीए पर हस्ताक्षर नहीं किया है, और टॉम बैरेट यहां मिड-मिशिगन में 5,000 अच्छे वेतन वाली विनिर्माण नौकरियों के खिलाफ मतदान करने के अपने रिकॉर्ड को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं और ऑटो उद्योग का भविष्य चीन को सौंपने की कोशिश कर रहे हैं।”

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link