पाकिस्तानी नागरिक ईरान के साथ कथित घनिष्ठ संबंध रखने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को उन आरोपों से इनकार कर दिया जिनमें उन पर अमेरिकी धरती पर अमेरिकी राजनेताओं की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था।

आसिफ मर्चेंट, जिन्हें “आसिफ रजा मर्चेंट” के नाम से भी जाना जाता है, ने सोमवार को न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन संघीय न्यायालय में अपने खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल करते समय खुद को निर्दोष बताया।

उन पर 10 सितम्बर को हत्या का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था। आतंकवाद का एक कृत्य राष्ट्रीय सीमाओं को पार करना और अमेरिकी धरती पर किसी राजनेता या अमेरिकी सरकारी अधिकारी की हत्या करने की योजना के तहत भाड़े पर हत्या करना।

मर्चेंट ने कथित तौर पर हत्याओं की अपनी योजना को अंजाम देने के लिए अंडरकवर एजेंटों को पैसे दिए थे। हालाँकि अभियोग में किसी भी कथित लक्ष्य का नाम नहीं है, लेकिन सीनेटर चक ग्रासली, आर-आयोवा ने संकेत दिया है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प, राष्ट्रपति बिडेन, संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली संभावित लक्ष्य थे।

ट्रम्प की हत्या के प्रयास के संदिग्ध ने फ्लोरिडा में पहली बार अदालत में पेश होने के दौरान हँसते हुए मुस्कुराया

46 वर्षीय आसिफ मर्चेंट पर अमेरिका में एक राजनीतिक हस्ती की हत्या की कोशिश करने का आरोप है (न्याय विभाग)

मर्चेंट की अगली अदालत में पेशी 6 नवंबर को होगी। मर्चेंट जुलाई से संघीय हिरासत में है। एफबीआई ने उसे तब गिरफ़्तार किया जब उसने देश छोड़ने की कोशिश की थी।

फॉक्स न्यूज ने बताया कि सोमवार को सुनवाई के दौरान भूरे रंग का जंपसूट और नारंगी रंग की शर्ट पहने मर्चेंट ने सख्त और गंभीर चेहरा दिखाया तथा अपने वकील और दुभाषिया के बीच में बैठ गए।

सुनवाई से पहले मर्चेंट के वकील अब्राहम मोस्कोविट्ज ने न्यायालय के बाहर संवाददाताओं को बताया कि उनके मुवक्किल ने खुद को निर्दोष बताया है और सोमवार को जमानत नहीं दी जाएगी।

जज ने मर्चेंट से पूछा कि क्या उन्होंने अपने खिलाफ लगाए गए ग्रैंड जूरी के आरोपों को पढ़ा है, क्या उन्होंने अपने वकील से उन पर चर्चा की है और क्या सभी आरोपों का उर्दू में अनुवाद किया गया है। मर्चेंट ने सभी सवालों के जवाब हां में दिए।

मोस्कोविट्ज़ ने न्यायाधीश को बताया कि मर्चेंट अंग्रेजी बोलता है, इसलिए वह उससे बातचीत कर सकता है, लेकिन वहां “अत्यधिक सावधानी” के साथ एक दुभाषिया भी मौजूद था, ताकि वह कुछ भी न चूक जाए।

वकील ने जज को बताया कि उनके मुवक्किल ने एमडीसी-मेट्रोपोलिटन डिटेंशन सेंटर में रहने की स्थितियों के बारे में चिंता जताने से पहले खुद को निर्दोष बताया था। उन्होंने कहा कि मर्चेंट को ज्यादातर समय एक छोटे, बिना खिड़की वाले कमरे में रखा जाता है और उसका वजन 15 से 20 पाउंड कम हो गया है, क्योंकि उसे शिया मुसलमानों के लिए जरूरी उचित हलाल आहार नहीं मिल रहा है।

मोस्कोविट्ज़ ने तीन बार कहा कि ये परिस्थितियाँ उनके लिए “यातनापूर्ण” रही हैं। तब सरकार ने कहा कि उन्हें इन मुद्दों की जानकारी नहीं थी।

पिछले सप्ताह अभियोग की घोषणा करते हुए, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड एक बयान में कहा गया कि न्याय विभाग “हमारे देश के सार्वजनिक अधिकारियों को निशाना बनाने और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के ईरान के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगा,” और जैसा कि मर्चेंट के खिलाफ आतंकवाद और हत्या के लिए पैसे देने के आरोपों से पता चलता है, “हम उन लोगों को जवाबदेह ठहराना जारी रखेंगे जो अमेरिकियों के खिलाफ ईरान की घातक साजिश को अंजाम देने की कोशिश करेंगे।”

“यह खतरनाक हत्या की साजिश कथित तौर पर ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक द्वारा रची गई थी और यह सीधे ईरानी शासन की रणनीति का हिस्सा है।” एफबीआई निदेशक क्रिस रे उन्होंने कहा, “किसी सरकारी अधिकारी या किसी अमेरिकी नागरिक को मारने की विदेश द्वारा निर्देशित साजिश हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है और इसका मुकाबला एफबीआई की पूरी ताकत और संसाधनों से किया जाएगा। अमेरिकियों को आतंकवादियों से बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

ईरान में कुछ समय बिताने के बाद, मर्चेंट अप्रैल के आसपास पाकिस्तान से संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचा और उसने एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क किया जिसके बारे में उसे विश्वास था कि वह किसी राजनेता या सरकारी अधिकारी की हत्या की योजना में उसकी सहायता कर सकता है, अदालती दस्तावेजों के अनुसार। उस व्यक्ति ने मर्चेंट के आचरण की सूचना कानून प्रवर्तन को दी और एक गोपनीय स्रोत बन गया।

जून की शुरुआत में मर्चेंट ने न्यूयॉर्क में सूत्र से मुलाकात की और अपनी हत्या की साजिश के बारे में बताया। उसने कथित तौर पर सूत्र से कहा कि यह एक बार का मौका नहीं होगा और यह लगातार जारी रहेगा।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, मर्चेंट ने फिर अपने हाथ से “उंगली से बंदूक चलाने” की हरकत की, जिससे संकेत मिलता है कि यह अवसर हत्या से संबंधित था। मर्चेंट ने आगे कहा कि इच्छित पीड़ितों को “यहां निशाना बनाया जाएगा”, जिसका अर्थ है संयुक्त राज्य अमेरिका में। मर्चेंट ने स्रोत को निर्देश दिया कि वह उन व्यक्तियों के साथ बैठकें आयोजित करे जिन्हें मर्चेंट इन कार्यों को अंजाम देने के लिए नियुक्त कर सकता है।

आसिफ मर्चेंट, 46, एक बैठक में

46 वर्षीय आसिफ मर्चेंट की एक सूत्र से मुलाकात के दौरान ली गई तस्वीर। (न्याय विभाग)

आतंकवाद के आरोप में अमेरिकी राजनेताओं की हत्या के असफल प्रयास में पाकिस्तानी व्यक्ति गिरफ्तार

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, उस बैठक में मर्चेन्ट ने संभावित हत्या परिदृश्यों की योजना बनानी शुरू कर दी थी तथा सूत्र से पूछा था कि वह विभिन्न परिदृश्यों में लक्ष्य को कैसे मारेगा।

अभियोक्ताओं का आरोप है कि मर्चेंट ने कहा था कि हत्या उसके अमेरिका छोड़ने के बाद होगी और वह कोड वर्ड का उपयोग करके विदेश से सूत्र से संवाद करेगा। सूत्र ने पूछा कि क्या मर्चेंट ने घर पर उस अज्ञात “पार्टी” से बात की थी जिसके साथ मर्चेंट काम कर रहा था। मर्चेंट ने जवाब दिया कि उसने बात की थी और घर पर मौजूद उस पार्टी ने उसे योजना को “अंतिम रूप” देने और अमेरिका छोड़ने के लिए कहा था।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, जून के मध्य में मर्चेंट ने कथित हत्यारों से न्यूयॉर्क में मुलाकात की, जो वास्तव में अंडरकवर अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारी थे। मर्चेंट ने अंडरकवर अधिकारियों को सलाह दी कि वह उनसे तीन सेवाएँ चाहता है: दस्तावेजों की चोरी, राजनीतिक रैलियों में विरोध प्रदर्शन की व्यवस्था करना और उनसे एक “राजनीतिक व्यक्ति” की हत्या करवाना।

मर्चेंट ने कथित तौर पर कहा कि हत्यारों को अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितम्बर के प्रथम सप्ताह में निर्देश मिलेंगे कि किसे मारना है, जब मर्चेंट संयुक्त राज्य अमेरिका से चले जायेंगे।

अभियोक्ताओं का कहना है कि मर्चेंट ने हत्या के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में अंडरकवर अधिकारियों को भुगतान करने के लिए नकद में $5,000 प्राप्त करने के साधनों की व्यवस्था करना शुरू कर दिया, जिसे उसने अंततः विदेश में एक व्यक्ति की सहायता से प्राप्त किया। 21 जून को, मर्चेंट ने न्यूयॉर्क में अंडरकवर अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें $5,000 का अग्रिम भुगतान किया। मर्चेंट द्वारा अंडरकवर अधिकारियों को $5,000 का भुगतान करने के बाद, जिनके बारे में उन्हें लगा कि वे हत्या के आरोपी हैं, अंडरकवर अधिकारियों में से एक ने कहा, “अब हम बंधन में हैं,” जिस पर मर्चेंट ने जवाब दिया, “हाँ।” अधिकारी ने फिर कहा, “अब हम जानते हैं कि हम आगे बढ़ रहे हैं। हम ऐसा कर रहे हैं,” जिस पर मर्चेंट ने जवाब दिया, “हाँ, बिल्कुल।”

मेज पर 100 डॉलर के नोटों में 5,000 डॉलर

अभियोजकों का कहना है कि यहां दिखाई गई धनराशि 5,000 डॉलर है जिसे मर्चेंट पर दो अंडरकवर एफबीआई एजेंटों को देने का आरोप है, जिनके बारे में उसने सोचा था कि वे हत्यारे हैं। (न्याय विभाग)

इसके बाद मर्चेंट ने उड़ान की व्यवस्था की और 12 जुलाई को अमेरिका छोड़ने की योजना बनाई, यह वही दिन था जब कानून प्रवर्तन एजेंटों ने देश छोड़ने से पहले ही मर्चेंट को गिरफ्तार कर लिया था।

13 जुलाई को पेंसिलवेनिया के बटलर में ट्रम्प की हत्या के प्रयास में वे बाल-बाल बच गए। पुलिस ने हत्यारे थॉमस मैथ्यू क्रुक्स को गोली मारकर मार डाला।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

रविवार को अधिकारियों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच स्थित गोल्फ कोर्स में पूर्व राष्ट्रपति पर दूसरी बार हत्या का प्रयास किया गया।

वह संदिग्ध, रयान वेस्ले राउथसोमवार को पहली बार अदालत में पेश हुए।

फॉक्स न्यूज के सैंडी इब्राहिम और एरिक शॉन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link