सोमवार को राष्ट्रपति बिडेन के एक शीर्ष सलाहकार के साथ बैठक में, इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने चेतावनी दी कि हिजबुल्लाह के खिलाफ “सैन्य कार्रवाई” ही “एकमात्र रास्ता” है। अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए अपने उत्तरी घरों में।

अमेरिकी दूत अमोस होचस्टीन ने यहूदी राज्य और ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के बीच व्यापक संघर्ष को टालने के प्रयास में गैलेंट और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दोनों से मुलाकात की।

लेकिन इजरायली अधिकारी दक्षिण में हमास और उत्तर में हिजबुल्लाह से निपटने के अपने रुख पर अडिग दिखाई दिए, और उन्होंने कहा कि गाजा में युद्ध को समाप्त करने के लिए संघर्ष विराम समझौता हासिल करने का समय समाप्त होता जा रहा है, खासकर तब जब हिजबुल्लाह हमास के साथ “बंधे” हुए हैं।

राष्ट्रपति बिडेन के वरिष्ठ सलाहकार अमोस होचस्टीन, 16 सितंबर, 2024 को तेल अवीव, इज़राइल में अपनी यात्रा के दौरान इज़राइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से मिलते हैं। (एरियल हर्मोनी/आईएमओडी/अनादोलु गेटी इमेज के माध्यम से)

हिजबुल्लाह इजरायल के खिलाफ लड़ाई में ईरान, उत्तर कोरिया द्वारा समर्थित ‘परिष्कृत’ सुरंग प्रणाली पर निर्भर है

इसके बजाय, गैलेंट ने होचस्टीन से कहा कि यरुशलम को “उत्तरी सीमा पर सुरक्षा स्थिति को बदलने की आवश्यकता है”, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इसके लिए क्या करना होगा।

इजरायली सुरक्षा विशेषज्ञ महीनों से चेतावनी दे रहे हैं कि यरुशलम को अपनी उत्तरी सीमा पर कहीं अधिक बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि हिजबुल्लाह – जो पहले से ही हमास जैसी अन्य ईरानी छद्म ताकतों की तुलना में बेहतर वित्तीय समर्थन और सैन्य रूप से सुसज्जित है – दशकों से शक्ति प्राप्त कर रहा है।

इज़रायली नागरिक उत्तर में अपने घरों से भाग गए 7 अक्टूबर 2023 को दक्षिण में हमास द्वारा किए गए भयावह हमलों के बाद, हिज़्बुल्लाह द्वारा इसी तरह का हमला किए जाने की आशंका है।

इसके बाद से सरकारी अधिकारियों द्वारा उत्तरी सीमा पर अतिरिक्त निकासी लागू की गई है, क्योंकि इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) और हिजबुल्लाह नियमित रूप से सीमा पार झड़पों में संलग्न रहते हैं।

इजराइल में घायल व्यक्ति

1 सितंबर, 2024 को लेबनान से इजरायल में सीमा पार से हुए हमले के बाद इजरायली सैनिक एक घायल व्यक्ति को निकालते हुए। (रॉयटर्स/अयाल मार्गोलिन)

इजराइल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत ने विश्व निकाय की आलोचना की, कहा कि गाजा में हमास आतंकवादियों ने यूएनआरडब्ल्यूए पर कब्जा कर लिया है

यह स्पष्ट नहीं है कि लगभग एक वर्ष पहले हमास के विरुद्ध युद्ध शुरू होने के बाद से कितने इजरायली निवासी विस्थापित हुए हैं, यद्यपि कुछ अनुमानों से पता चलता है कि यह आंकड़ा 80,000 तक हो सकता है.

नेतन्याहू ने कहा, “हम ईरान की दुष्टता की धुरी के खिलाफ बहु-मोर्चे के अभियान में हैं, जो हमारे विनाश के लिए प्रयास कर रहा है।” रविवार को हौथी और हिजबुल्लाह के मिसाइल हमलों के बाद“मैं उत्तर के निवासियों के प्रति चौकस हूं।

उन्होंने कहा, “मैं उनकी परेशानी देख सकता हूँ। मैं उनकी पीड़ा सुन सकता हूँ। मौजूदा स्थिति जारी नहीं रहेगी।” “इसके लिए हमारी उत्तरी सीमा पर बलों के संतुलन में बदलाव की आवश्यकता है। हम अपने निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने के लिए जो भी आवश्यक होगा, करेंगे।

नेतन्याहू ने चेतावनी देते हुए कहा, “मैं इसके लिए प्रतिबद्ध हूं। सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है और हम इससे कम पर संतुष्ट नहीं होंगे।”

इज़रायली अधिकारियों ने हमास के साथ संघर्ष विराम समझौते के प्रति बढ़ता प्रतिरोध दिखाया है और कहा है कि बिडेन प्रशासन के दबाव के बावजूद, सभी बंधकों की वापसी के बिना कोई समझौता नहीं किया जा सकता है।

लेबनान हमले

दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों के दौरान विस्फोट हुआ, जैसा कि 25 अगस्त, 2024 को लेबनान के जिबकिन से देखा गया। (रॉयटर्स टीवी रॉयटर्स के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

नेतन्याहू ने यह भी कहा है कि कुछ प्रमुख सुरक्षा चिंताएं हैं जिनके साथ संघर्ष विराम के लिए समझौता नहीं किया जा सकता, जैसे कि गाजा में फिलाडेल्फिया कॉरिडोर में इजरायली सेना की निरंतर उपस्थिति, जो मिस्र की सीमा के साथ चलती है।

नेतन्याहू और होचस्टीन के बीच सोमवार को हुई बैठक के बाद, बातचीत के विवरण के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि इजरायल “संयुक्त राज्य अमेरिका के समर्थन की सराहना करता है और उसका सम्मान करता है”, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यरुशलम “अपनी सुरक्षा बनाए रखने और उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने के लिए जो भी आवश्यक होगा, वह करेगा।”

फॉक्स न्यूज के योनात फ्रिलिंग ने इस लेख में योगदान दिया।

Source link