के खिलाफ खतरा पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने फॉक्स डिजिटल को बताया कि यह उनके लिए अद्वितीय है और अन्य जीवित पूर्व राष्ट्रपतियों के समक्ष आई किसी भी चुनौती से कहीं अधिक गंभीर है, क्योंकि भड़काऊ राजनीतिक बयानबाजी में उन्हें लगातार “लोकतंत्र के लिए सार्वजनिक दुश्मन नंबर एक” के रूप में चित्रित किया गया है।

ट्रम्प को सिर्फ़ दो महीनों में दो हत्या के प्रयासों का सामना करना पड़ा है – एक 13 जुलाई को और दूसरा 15 सितंबर को – पहली घटना में एक संभावित हत्यारे ने पूर्व राष्ट्रपति को घायल कर दिया और एक रैली में शामिल फ़ायरफ़ाइटर कोरी कॉम्पेरेटोरे की हत्या कर दी। अन्य पूर्व राष्ट्रपतियों पर हाल ही में कोई ज्ञात प्रयास नहीं हुआ है: बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा या जिमी कार्टर, जो फ़रवरी 2023 से होस्पिस देखभाल में हैं।

“हमें दोनों तरफ से बहुत नफरत मिल रही है, और इनमें से बहुत सी टिप्पणियाँ वास्तव में – जैसा कि मैंने कहा – लोगों को यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करती हैं कि वे ‘समस्या को ठीक कर देंगे’,” जीन पेट्रिनो, एक सेवानिवृत्त SWAT कमांडर ने कहा। फ्लोरिडा का प्लांटेशन पुलिस विभाग 26 वर्षों से सक्रिय शूटर घटनाओं के विशेषज्ञ और मंगलवार को फॉक्स न्यूज़ डिजिटल से बात करने वाले ट्रम्प ने कहा, “‘वे ऐसा नहीं होने दे सकते। हम अपनी आज़ादी नहीं खो सकते। हम इसे नहीं खो सकते।’ और मैं किसी का पक्ष नहीं ले रहा हूँ, और मैंने दोनों पक्षों को ऐसा करते देखा है। लेकिन दुर्भाग्य से, ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए सार्वजनिक दुश्मन नंबर 1 के रूप में लेबल किया गया है।”

पेट्रिनो ने कहा, “पूर्व राष्ट्रपतियों के बीच, यह कहा जा सकता है कि उनकी हत्या की संभावना अधिक है।”

रविवार दोपहर को वेस्ट पाम बीच में ट्रम्प को उनके गोल्फ़ क्लब से सुरक्षित बाहर निकाला गया, जब रयान राउथ नामक एक व्यक्ति ने कथित तौर पर एक राइफल की नाल को चेन-लिंक बाड़ के माध्यम से ट्रम्प की ओर मोड़ दिया, जहाँ वे ग्रीन पर स्थित थे। राउथ को कुछ ही समय बाद अपनी कार में भागने की कोशिश करते समय गिरफ़्तार कर लिया गया और अधिकारी इस घटना की जांच एक स्पष्ट हत्या के प्रयास के रूप में कर रहे हैं।

ट्रम्प की हत्या के प्रयास के संदिग्ध ने फ्लोरिडा में पहली बार अदालत में पेश होने के दौरान हँसते हुए मुस्कुराया

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प, जिनके चेहरे पर खून लगा हुआ है, को 13 जुलाई, 2024 को पेंसिल्वेनिया के बटलर में सीक्रेट सर्विस एजेंटों द्वारा मंच से उतार दिया गया। (रेबेका ड्रोके/एएफपी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

यह घटना कुछ ही महीनों में ट्रम्प की हत्या की दूसरी कोशिश है। जुलाई में पेंसिलवेनिया के बटलर में एक अभियान रैली के दौरान ट्रम्प के कान में गोली लगी थी। 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स द्वारा की गई गोलीबारी में रैली में शामिल दो लोग घायल हो गए थे और कॉम्पेरेटोरे को अपने परिवार की रक्षा करते समय गोली मार दी गई थी।

पेट्रिनो ने कहा कि उन्होंने अन्य पूर्व जीवित राष्ट्रपतियों के खिलाफ किसी भी साजिश के बारे में नहीं सुना है, लेकिन सीक्रेट सर्विस को ट्रम्प के खिलाफ दूसरी साजिश को ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि वे अन्य राष्ट्रपतियों की सुरक्षा करते हैं।

उन्होंने कहा, “अभी, कुछ महीनों के भीतर ही दो बार (प्रयास) किए गए हैं। कुछ चल रहा है, और हमें वास्तव में जो कुछ भी कर रहे हैं, उसे सख्त करना शुरू कर देना चाहिए। न केवल ट्रम्प के लिए, बल्कि वास्तव में सभी के लिए,” उन्होंने तर्क दिया कि हैरिस और बिडेन भी निशाने पर हैं, लेकिन विशेष रूप से पूर्व राष्ट्रपतियों के बीच ट्रम्प का “अधिक प्रभाव” है।

“आपके पास ये कीबोर्ड योद्धा हैं। यह एक दवा की तरह है। वे बाहर जाते हैं, और अपनी सारी नफरत और जहर ऑनलाइन उगलते हैं। (इंटरनेट) ने इन लोगों को अपनी मनोविकृति में डूबने की अनुमति दी है।”

ट्रम्प की हत्या के दूसरे प्रयास की खबर के बीच हाउस डेम लीडर ने कहा, ‘हमें मैगा को रोकना होगा’

फॉक्स न्यूज डिजिटल ने क्लिंटन, ओबामा और बुश के कार्यालयों से संपर्क कर पूछा कि क्या ट्रम्प पर दूसरे हमले के बाद कोई चिंता बढ़ गई है और क्या उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

एफबीआई के तकनीकी अधिकारी गोल्फ कोर्स में सबूतों की तलाश में हैं

एफबीआई जांचकर्ता सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब की परिधि से सबूतों का एक बॉक्स ले जाते हैं। (फॉक्स न्यूज डिजिटल के लिए मेगा)

मंगलवार को जब पूर्व राष्ट्रपतियों के आसपास सुरक्षा उपायों के बारे में पूछा गया तो सीक्रेट सर्विस ने फॉक्स डिजिटल को बताया कि उसने ट्रम्प की हत्या के पहले प्रयास के बाद अपने “संरक्षित लोगों” के आसपास सुरक्षा “बढ़ा दी”।

सीक्रेट सर्विस ने फॉक्स डिजिटल को बताया, “13 जुलाई की घटनाओं के बाद, यूएस सीक्रेट सर्विस ने हमारे संरक्षित व्यक्तियों के लिए सुरक्षात्मक रुख को बढ़ाया और हमारे द्वारा संरक्षित व्यक्तियों के लिए उच्चतम स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमारे सुरक्षात्मक विवरण को उचित रूप से मजबूत किया।” “परिचालन सुरक्षा के कारण, हम अपने सुरक्षात्मक कार्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट साधनों और तरीकों पर टिप्पणी नहीं कर सकते।”

सुरक्षा विशेषज्ञ और पूर्व NYPD अधिकारी बिल स्टैंटन ने फॉक्स डिजिटल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि चुनाव चक्र के आसपास “बढ़ी हुई बयानबाजी के सही तूफान” ने ट्रम्प को उन लोगों का शीर्ष लक्ष्य बना दिया है, जो भड़काऊ बयानबाजी से “आत्म-कट्टरपंथी” बन जाते हैं।

ट्रम्प ने नवीनतम हत्या के प्रयास के लिए बिडेन-हैरिस की ‘बयानबाजी’ को जिम्मेदार ठहराया, कहा कि वह ‘देश को बचाएंगे’

“आपके पास ये कीबोर्ड योद्धा हैं। यह एक दवा की तरह है। वे बाहर जाते हैं, और अपनी सारी नफरत और जहर ऑनलाइन उगलते हैं,” उन्होंने कहा। “(इंटरनेट) ने इन लोगों को अपनी मनोविकृति में डूबने दिया है। और फिर, जब वह दवा पर्याप्त नहीं होती है, तो अब आप इसे ‘द मैट्रिक्स’ की तरह साइबर दुनिया से वास्तविक दुनिया में जाते हुए देखते हैं।”

प्रयास के बाद की सुबहट्रम्प ने फॉक्स डिजिटल से बात की और दूसरे प्रयास के लिए डेमोक्रेट्स की बयानबाजी को जिम्मेदार ठहराया।

ट्रंप ने साक्षात्कार में कहा, “(संदिग्ध) बिडेन और हैरिस की बयानबाजी पर विश्वास करता था और उसने उसी के अनुसार काम किया।” “उनकी बयानबाजी के कारण मुझे गोली मारी जा रही है, जबकि मैं ही देश को बचाने वाला हूं और वे ही देश को नष्ट कर रहे हैं – अंदर और बाहर दोनों तरफ से।”

ट्रंप ने कहा, “इसे आंतरिक दुश्मन कहा जाता है। वे ही असली खतरा हैं।”

पेट्रिनो ने कहा कि उनके विचार में ट्रम्प पर किये गए प्रयास 45वें राष्ट्रपति के लिए “अद्वितीय” हैं।

“(ट्रम्प) वह व्यक्ति है जो हर राजनेता के विपरीतपेट्रिनो ने कहा, “और वह वास्तव में बहुत से लोगों की भावनाओं के विरुद्ध जा रहे हैं।” “… हमारे देश में राजनीतिक स्पेक्ट्रम पर अभी जो विभाजन है, वह नियंत्रण से बाहर है। दोनों पक्षों की ओर से जो बयानबाजी की जा रही है, उसे रोकना होगा। यह इस तरह की चीजों को होने से रोकता है और उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जो मानसिक रूप से किसी भी चीज पर कोई आलोचनात्मक सोच रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, यह कहने के लिए कि ‘ओह, मैं उद्धारकर्ता बनूंगा और लोकतंत्र को बचाऊंगा।'”

ट्रम्प गोल्फ कोर्स से गिरफ्तार किया गया हथियारबंद व्यक्ति रयान राउथ, ट्रम्प और राजनीति के बारे में बहुत कुछ पोस्ट करता था

रयान डब्ल्यू. राउथ को कार द्वारा हथकड़ी लगाई गई

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की हत्या के प्रयास के संदिग्ध रयान डब्ल्यू. राउथ को फ्लोरिडा के पाम सिटी के पास 15 सितंबर, 2024 को गिरफ्तार किए जाने के बाद हथकड़ी लगाई गई है। (मार्टिन काउंटी शेरिफ कार्यालय/हैंडआउट रॉयटर्स के माध्यम से)

फॉक्स न्यूज डिजिटल ने राउथ के लेख का गहन अध्ययन किया सोशल मीडिया रविवार शाम को, उनके अकाउंट निलंबित होने से पहले, उन्होंने यह टिप्पणी की थी और पाया कि उन्होंने डेमोक्रेट्स के कुछ राजनीतिक बिंदुओं को दोहराया था, जिसमें यह घोषणा भी शामिल थी कि: “लोकतंत्र मतपत्र पर है और हम हार नहीं सकते।”

“आपके अभियान को KADAF जैसा कुछ कहा जाना चाहिए। अमेरिका को लोकतांत्रिक और स्वतंत्र बनाए रखें। ट्रंप को MASA होना चाहिए… अमेरिकियों को फिर से गुलाम बनाना चाहिए। लोकतंत्र मतपत्र पर है और हम हार नहीं सकते। हम असफल होने का जोखिम नहीं उठा सकते। दुनिया हमें रास्ता दिखाने के लिए उम्मीद कर रही है,” अप्रैल में पोस्ट किए गए एक एक्स संदेश – जुलाई में बिडेन के दौड़ से बाहर होने और हैरिस के डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के टिकट के शीर्ष पर चढ़ने से पहले।

हैरिस और बिडेन दोनों ने बार-बार दावा किया है कि इस साल “लोकतंत्र मतपत्र पर है”। व्हाइट हाउस, बिडेन और हैरिस ने इसके अलावा ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए “खतरा” बताया है।

मंगलवार को व्हाइट हाउस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, फॉक्स न्यूज़ के पीटर डूसी ने पूछा कि क्या प्रशासन ने ट्रम्प पर दूसरी हत्या के प्रयास को देखते हुए उनके लिए “धमकी” शब्द का इस्तेमाल बंद करने की योजना बनाई है। डूसी ने अपने सवाल में बताया कि ट्रम्प ने बिडेन और हैरिस के खिलाफ भी इसी तरह के हमले किए हैं।

राष्ट्रपति बिडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस का क्लोजअप शॉट

राष्ट्रपति बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस वाशिंगटन में कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस फाउंडेशन के फीनिक्स अवार्ड्स डिनर में मंच पर, शनिवार, 14 सितंबर, 2024। (एपी फोटो/मार्क शिफेलबीन)

डूसी ने पूछा, “डोनाल्ड ट्रम्प पर कितने और हत्या के प्रयास होंगे, जब तक कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ट्रम्प का वर्णन करने के लिए ‘धमकी’ के अलावा कोई अन्य शब्द नहीं चुन लेते?”

जीन-पियरे ने डूसी से कहा कि वह उनके प्रश्न के आधार से पूरी तरह असहमत हैं, तथा उन्होंने कहा कि जिस तरह से उन्होंने प्रश्न पूछा है वह “अविश्वसनीय रूप से खतरनाक” है, क्योंकि अमेरिकी लोग उसे देख रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति की जान पर कई बार हमले की कोशिशों के बावजूद व्हाइट हाउस ने ट्रम्प को लोकतंत्र के लिए ‘खतरा’ बताया

“मैंने राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति के बारे में 6 जनवरी के बारे में जो कुछ कहा है, वह एक तथ्य है जिसे आप सभी ने रिपोर्ट किया है। यह एक तथ्य है। जब आपके पास एक पूर्व राष्ट्रपति है जो मूल रूप से यह कहता है कि चुनाव चुनाव के परिणाम नहीं थेजीन-पियरे ने कहा, “जब दर्जनों, 60 से ज़्यादा रिपब्लिकन जजों ने कहा कि यह एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव था।” “आपके पास 2,000 से ज़्यादा लोग थे जिन्हें कैपिटल जाने के लिए कहा गया था। यह हमारे लोकतंत्र के सबसे काले दिनों में से एक था, सबसे काले दिनों में से एक।”

“आपकी बात पर,” डूसी ने कहा। “घर पर बैठे लोग देख रहे हैं जो शायद उस हिस्से को न सुन पाएं जहां आप कहते हैं, ‘चलो तापमान कम करते हैं,’ और… मानसिक रूप से अस्थिर लोग हैं जो राजनीतिक उम्मीदवारों को मारने की कोशिश कर रहे हैं… डोनाल्ड ट्रम्प को मारने की कोशिश कर रहे हैं। और वे अभी भी व्हाइट हाउस को उन्हें एक खतरे के रूप में संदर्भित करते हुए सुन रहे हैं। क्या इस बात की कोई चिंता नहीं है कि लोग इसे शाब्दिक रूप से ले रहे हैं?”

जीन-पियरे ने 6 जनवरी, 2021 की ओर इशारा किया, जब ट्रम्प समर्थकों ने कैपिटल में घुसपैठ की थी, यह उदाहरण देते हुए कि प्रशासन ने ट्रम्प को “खतरा” क्यों बताया।

फॉक्स न्यूज़ डिजिटल व्हाइट हाउस तक पहुंच बनाई बुधवार को उनसे इस दावे पर अतिरिक्त टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया कि ट्रम्प के खिलाफ दूसरा स्पष्ट प्रयास राजनीतिक बयानबाजी के कारण हुआ, लेकिन तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

हैरिस और बिडेन दोनों ने रविवार को ट्रम्प पर हुए प्रयास की निंदा की, और घटना के बाद उन्हें फोन किया, और इसके अतिरिक्त निंदा की पेन्सिल्वेनिया में प्रयास जुलाई में.

फॉक्स न्यूज डिजिटल के ग्रेग वेनर ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

हमारे फॉक्स न्यूज डिजिटल चुनाव केंद्र पर 2024 के अभियान से संबंधित नवीनतम अपडेट, विशेष साक्षात्कार और बहुत कुछ प्राप्त करें।

Source link