100 से अधिक पूर्व रिपब्लिकन अधिकारियों, जिनमें से अधिकतर राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में काम कर चुके हैं या पहले विभिन्न जीओपी राष्ट्रपति प्रशासनों में शामिल रहे हैं, ने उपराष्ट्रपति हैरिस का समर्थन करते हुए एक पत्र लिखा है और संभावित दूसरे ट्रम्प प्रशासन के खतरों के बारे में चेतावनी दी है।

“हम इस बात की सराहना करते हैं कि कई रिपब्लिकन पसंद करते हैं डोनाल्ड ट्रम्प को कमला हैरिसबुधवार को जारी पत्र में लिखा है, “हम उनकी संभावित चिंताओं को पहचानते हैं और उन्हें कमतर नहीं आंकते हैं।” “लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प के अराजक और अनैतिक व्यवहार और हमारे गणतंत्र के संवैधानिक शासन के समय-परीक्षणित सिद्धांतों के प्रति उनकी उपेक्षा की तुलना में कोई भी संभावित चिंता फीकी पड़ जाती है।”

हस्ताक्षरकर्ताओं ने अपने पत्र में जोर देकर कहा कि जब कूटनीति की बात आती है, तो पूर्व राष्ट्रपति का “अप्रत्याशित स्वभाव बातचीत का वह गुण नहीं है जिसकी वे प्रशंसा करते हैं।” इसमें यह भी कहा गया कि ट्रंप का व्यवहार “हमारे विरोधियों से भी उतना ही अनिश्चित व्यवहार आमंत्रित करता है, जो गैर-जिम्मेदाराना तरीके से लापरवाह और खतरनाक वैश्विक परिणामों की धमकी देता है।”

बुधवार को लिखा गया यह पत्र लगभग तीन सप्ताह बाद आया है, जब 200 से अधिक पूर्व रिपब्लिकन अधिकारी, जिनमें पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश, दिवंगत सीनेटर जॉन मैककेन, आर-एरिज़ोना और सीनेटर मिट रोमनी, आर-यूटा के लिए काम करने वाले लोग शामिल हैं, हैरिस के राष्ट्रपति बनने के पक्ष में सामने आए थे। यह पत्र पूर्व उपराष्ट्रपति चेनी और उनकी बेटी, वायोमिंग की पूर्व प्रतिनिधि लिज़ चेनी द्वारा यह संकेत दिए जाने के कुछ समय बाद आया है कि वे भी हैरिस के लिए मतदान करेंगे।

कमला हैरिस: मेरे पास 200 रिपब्लिकन का समर्थन है

जॉन मैककेन (बाएं) और मिट रोमनी 2008 में एक अभियान रैली में बातचीत करते हुए। (जो रेडल/गेटी इमेजेज)

बुधवार को लिखे गए पत्र पर मुख्य रूप से उन अधिकारियों के हस्ताक्षर थे जो पहले बुश प्रशासन या पूर्व राष्ट्रपति रीगन के अधीन काम कर चुके थे। हालांकि, इलिनोइस के एडम किंजिंगर और वर्जीनिया की बारबरा कॉमस्टॉक सहित कांग्रेस के कुछ पूर्व रिपब्लिकन सदस्यों ने भी बुधवार के पत्र पर हस्ताक्षर किए।

कुल मिलाकर, इसमें 111 हस्ताक्षर थे, लेकिन इसमें हैरिस का समर्थन करने वाले अगस्त के पत्र से कम से कम दो दोहराव शामिल थे। एक और नाम अगस्त के पत्र से तीसरा दोहराव प्रतीत हुआ, लेकिन फॉक्स न्यूज डिजिटल प्रकाशन समय से पहले पुष्टि नहीं कर सका कि यह वही व्यक्ति था या नहीं। इस बीच, बुधवार के पत्र पर दो हस्ताक्षरकर्ता भी थे जिन्होंने दर्जनों खुफिया समुदाय के अधिकारियों के कुख्यात अक्टूबर 2020 के पत्र पर भी हस्ताक्षर किए थे, जिसमें दावा किया गया था कि न्यूयॉर्क पोस्ट द्वारा उजागर की गई हंटर बिडेन लैपटॉप कहानी “रूस द्वारा फैलाई गई गलत सूचना थी।”

ट्रम्प अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने बुधवार के पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों की आलोचना करते हुए तर्क दिया कि वे “वही लोग हैं जिन्होंने हमारे देश को अंतहीन विदेशी युद्धों में उलझाया और उनसे लाभ कमाया जबकि अमेरिकी लोगों को कष्ट सहना पड़ा।”

चेउंग ने कहा, “राष्ट्रपति ट्रम्प आधुनिक युग के एकमात्र राष्ट्रपति हैं जो हमारे देश को किसी नए युद्ध में नहीं उलझाएंगे।”

हैरिस अभियान रिपब्लिकन मतदाताओं को लक्ष्य करने के लिए संगठित है, जीओपी असंतुष्टों से समर्थन प्राप्त करने का दावा करता है

जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनके पिता जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश

जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उनके पिता जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश (डेविड ह्यूम केनेर्ली/गेटी इमेजेज)

बुधवार को लिखे गए पत्र में कई कारणों की ओर इशारा किया गया है कि क्यों इसके हस्ताक्षरकर्ता राष्ट्रपति पद के लिए हैरिस का समर्थन कर रहे हैं। उनमें से एक कारण यह भी है कि हैरिस ने “लगातार कानून के शासन, लोकतंत्र और हमारे संवैधानिक सिद्धांतों की वकालत की है।” पत्र में यह भी कहा गया है कि हैरिस ने यह सुनिश्चित करने का “प्रतिज्ञा” की है कि अमेरिकी सेना दुनिया की सबसे घातक लड़ाकू सेना बनी रहेगी, और इसने नाटो, इज़राइल और द्विदलीय सीमा सुरक्षा अधिनियम के लिए उनके समर्थन को उजागर किया जो इस साल विफल हो गया। पत्र में उल्लेख किया गया है कि हैरिस ने प्रतिज्ञा की है कि वह अपने मंत्रिमंडल में एक रिपब्लिकन को नियुक्त करेंगी “विचारों की विविधता को प्रोत्साहित करने और हमारी घरेलू राजनीति में द्विदलीयता और सौहार्द को बहाल करने के लिए।”

राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में, पत्र में हैरिस की सराहना की गई, क्योंकि इसमें “राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े व्यवस्थित निर्णय लेने की उनकी क्षमता” का वर्णन किया गया था। इसमें यह भी कहा गया कि हैरिस के राष्ट्रपति बनने पर संभवतः “ट्रंप प्रशासन के निरंतर नाटक और कैबिनेट में बदलाव” जैसी स्थिति नहीं होगी।

हालाँकि, उपराष्ट्रपति के रूप में हैरिस के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने खराब कार्यालय संस्कृति बनाने के लिए जांच के दायरे में आना और लगभग 92% स्टाफ टर्नओवर दर है।

हैरिस-वाल्ज़ ने भ्रामक विदेश नीति पेश की जो अराजक वास्तविकता के बीच सफलताओं का बखान करती है

इस बीच, पत्र में अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों के साथ नजदीकी बढ़ाने के लिए ट्रंप की आलोचना की गई: “डोनाल्ड ट्रंप का व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग की चापलूसी और चालाकी के प्रति संवेदनशील होना, अन्य सत्तावादी नेताओं के प्रति असामान्य आकर्षण, सभ्य, नैतिक और वैध व्यवहार के मानदंडों के प्रति अवमानना, तथा राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में अव्यवस्थित निर्णय लेना खतरनाक गुण हैं।”

ट्रम्प किंग जोंग उन से उत्तर कोरिया की मुलाकात

तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 28 फरवरी, 2019 को हनोई, वियतनाम में उनकी दूसरी शिखर बैठक में दिखाया गया है। (वियतनाम समाचार एजेंसी/हैंडआउट/गेटी इमेजेज)

सोमवार को ट्रम्प की प्रतिनिधि तुलसी गबार्ड ने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों के साथ निपटने में ट्रम्प द्वारा किए गए “कठिन परिश्रम” की प्रशंसा की, तथा इस बात पर जोर दिया कि यह सफल अमेरिकी कूटनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

“राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने पिछले प्रशासन में वह किया जिसे करने से राष्ट्रपति ओबामा ने इनकार कर दिया, जिसे करने से राष्ट्रपति बिडेन ने इनकार कर दिया, जिसे कमला हैरिस ने स्पष्ट कर दिया है कि वह करने से इनकार करती हैं, जो कि बाहर जाकर वह कठिन काम करना है जो एक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ को कूटनीति में करना होता है।” गबार्ड ने कहा। “केवल अपने मित्रों, सहयोगियों और साझेदारों के साथ घूमना-फिरना नहीं, बल्कि वास्तव में बाहर जाकर अपने विरोधियों से बात करना।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

बुधवार को लिखे गए पत्र में कहा गया कि ट्रंप को विदेशी और घरेलू दुश्मनों के खिलाफ “संविधान का समर्थन और बचाव करने” का काम नहीं सौंपा जा सकता। पत्र में कहा गया, “हमें लगता है कि कमला हैरिस ऐसा कर सकती हैं और हम अन्य अमेरिकियों से भी उनका समर्थन करने का आग्रह करते हैं।” इसमें यह भी कहा गया कि ट्रंप को भविष्य में कभी भी किसी भी तरह का राजनीतिक पद नहीं मिलना चाहिए।

वर्तमान में, हैरिस अभियान कमज़ोर रिपब्लिकन मतदाताओं को लक्षित करने के लिए एक ठोस प्रयास कर रहा है, जिसमें पेड मीडिया और जमीनी स्तर पर संचालित डिजिटल प्रयास शामिल हैं। हैरिस अभियान के प्रवक्ता इयान सैम्स ने हाल ही में फॉक्स न्यूज़ डिजिटल को बताया कि हैरिस ने ” रिपब्लिकन गति अभी।”

सैम्स ने कहा, “हमें उपराष्ट्रपति हैरिस के पीछे दोनों दलों के समर्थन पर गर्व है।” “और हम रिपब्लिकन मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए हर दिन काम करना जारी रखेंगे, जो उनके जैसे राष्ट्रपति चाहते हैं जो अभी भी देशभक्ति, स्वतंत्रता और हमारे संविधान में विश्वास करते हैं।”

Source link