गेटी इमेजेज तीन युवा लोगों की अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए स्टॉक छविगेटी इमेजेज

इंस्टाग्राम किशोरों के लिए अपनी कार्य-पद्धति में आमूलचूल परिवर्तन कर रहा है, तथा युवाओं के लिए अधिक “अंतर्निहित सुरक्षा” तथा माता-पिता के लिए अतिरिक्त नियंत्रण और आश्वासन का वादा कर रहा है।

नए “किशोर खाते” मंगलवार से यूके, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में शुरू किए जा रहे हैं।

वे 18 वर्ष से कम आयु के सभी लोगों के लिए कई गोपनीयता सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट रूप से चालू कर देंगे, जिसमें उनकी सामग्री को उन लोगों के लिए अप्रदर्शित करना शामिल है जो उन्हें फॉलो नहीं करते हैं, और उन्हें सभी नए फॉलोअर्स को सक्रिय रूप से अनुमोदित करना होगा।

लेकिन 13 से 15 वर्ष की आयु के बच्चे केवल अपने खाते में माता-पिता या अभिभावक को जोड़कर ही सेटिंग्स समायोजित कर सकेंगे।

दुनिया भर में सोशल मीडिया कम्पनियों पर अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने का दबाव है, क्योंकि उन्हें चिंता है कि युवाओं को हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

ब्रिटेन की बाल कल्याण संस्था एनएसपीसीसी ने कहा कि इंस्टाग्राम की घोषणा “सही दिशा में उठाया गया कदम” है।

लेकिन इसमें यह भी कहा गया है कि अकाउंट सेटिंग से “बच्चों और अभिभावकों पर खुद को सुरक्षित रखने की आवश्यकता पर जोर पड़ सकता है।”

एनएसपीसीसी की ऑनलाइन बाल सुरक्षा नीति प्रबंधक रानी गोवेंडर ने कहा कि उन्हें “ऐसे सक्रिय उपायों का समर्थन करना चाहिए जो हानिकारक सामग्री और यौन दुर्व्यवहार को इंस्टाग्राम पर फैलने से रोकें”।

मेटा ने इन परिवर्तनों को “किशोरों के लिए एक नया अनुभव, जो माता-पिता द्वारा निर्देशित है” बताया।

इसमें कहा गया है कि वे “माता-पिता को बेहतर सहायता प्रदान करेंगे, तथा उन्हें यह मानसिक शांति प्रदान करेंगे कि उनके किशोर उचित संरक्षण के साथ सुरक्षित हैं।”

इयान रसेल, जिनकी बेटी मौली ने 14 वर्ष की आयु में आत्महत्या करने से पहले इंस्टाग्राम पर आत्म-क्षति और आत्महत्या के बारे में सामग्री देखी थी, ने बीबीसी को बताया कि यह देखना महत्वपूर्ण है कि नई नीति का क्रियान्वयन किस प्रकार किया जाता है।

उन्होंने कहा, “यह कारगर होगा या नहीं, यह तो हमें तभी पता चलेगा जब उपाय लागू हो जाएंगे।”

“मेटा जनसंपर्क बढ़ाने और बड़ी घोषणाएं करने में बहुत अच्छा है, लेकिन उन्हें पारदर्शी होने और यह साझा करने में भी अच्छा होना चाहिए कि उनके उपाय कितने अच्छे से काम कर रहे हैं।”

यह कैसे काम करेगा?

किशोर खाते मुख्य रूप से 13 से 15 वर्ष की आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए इंस्टाग्राम के काम करने के तरीके को बदल देंगे, जिसमें कई सेटिंग्स डिफ़ॉल्ट रूप से चालू होंगी।

इनमें संभावित रूप से हानिकारक सामग्री की अनुशंसाओं को रोकने के लिए संवेदनशील सामग्री पर सख्त नियंत्रण, तथा रात भर सूचनाओं को म्यूट करना शामिल है।

खातों को सार्वजनिक के बजाय निजी रखा जाएगा – जिसका अर्थ है कि किशोरों को नए अनुयायियों को सक्रिय रूप से स्वीकार करना होगा और उनकी सामग्री को वे लोग नहीं देख सकेंगे जो उन्हें फॉलो नहीं करते हैं।

इंस्टाग्राम इन्फोग्राफ़िक में दिखाया गया है कि कैसे कुछ किशोरों को अपने किशोर अकाउंट पर डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदलने की कोशिश करने पर माता-पिता को जोड़ने के लिए कहा जाएगाInstagram

इंस्टाग्राम उन 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए पॉप-अप लाएगा जो अपने किशोर खाते में प्रमुख डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को बदलने का प्रयास करेंगे, जिसमें कहा जाएगा कि उन्हें माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता है।

जो माता-पिता अपने बच्चे के खाते की निगरानी करना चुनते हैं, वे यह देख सकेंगे कि वे किसे संदेश भेज रहे हैं तथा उनकी रुचि किन विषयों में है – यद्यपि वे संदेशों की विषय-वस्तु नहीं देख सकेंगे।

हालाँकि, मीडिया नियामक ऑफकॉम ने अप्रैल में चिंता जताई थी माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए हस्तक्षेप करने की इच्छा पर.

पिछले सप्ताह एक वार्ता में, वरिष्ठ मेटा कार्यकारी सर निक क्लेग ने कहा: “एक बात जो हमने पाई… वह यह है कि जब हम ये नियंत्रण बनाते हैं, तब भी माता-पिता उनका उपयोग नहीं करते हैं।”

आयु पहचान

यह प्रणाली मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं द्वारा अपनी उम्र के बारे में ईमानदार होने पर निर्भर करेगी, लेकिन इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता की आयु सत्यापित करने के लिए पहले से ही टूल का उपयोग करता है यदि उन पर अपनी उम्र के बारे में झूठ बोलने का संदेह हो।

जनवरी से, अमेरिका में यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) उपकरणों का उपयोग करके वयस्क खातों का उपयोग करने वाले किशोरों का पता लगाएगा, तथा उन्हें पुनः किशोर खाते में डाल देगा।

इस वर्ष के प्रारंभ में पारित ब्रिटेन के ऑनलाइन सुरक्षा अधिनियम के अनुसार ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों को बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाने होंगे, अन्यथा भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

ऑफकॉम ने मई में सोशल मीडिया साइटों को चेतावनी दी थी उन्हें नामजद किया जा सकता है, शर्मिंदा किया जा सकता है या 18 वर्ष से कम आयु के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है यदि वे इसके नये नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं।

सोशल मीडिया उद्योग विश्लेषक मैट नवरा ने कहा कि इंस्टाग्राम के परिवर्तन महत्वपूर्ण थे, लेकिन यह प्रवर्तन पर निर्भर था।

उन्होंने बीबीसी को बताया, “जैसा कि हमने पूरे इतिहास में किशोरों के साथ देखा है, इस तरह के परिदृश्यों में, यदि वे ऐसा कर सकते हैं तो वे बाधाओं से बाहर निकलने का कोई रास्ता खोज ही लेंगे।”

मेटा के लिए प्रश्न

इंस्टाग्राम माता-पिता के लिए इस तरह के उपकरण पेश करने वाला पहला मंच नहीं है – और पहले से ही किशोरों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से 50 से अधिक उपकरण पेश करने का दावा करता है।

2022 में इसने माता-पिता के लिए एक परिवार केंद्र और पर्यवेक्षण उपकरण पेश किया, जिससे उन्हें अन्य सुविधाओं के अलावा यह देखने की सुविधा मिली कि उनका बच्चा किन खातों को फॉलो करता है और कौन उन्हें फॉलो करता है।

स्नैपचैट ने अपना स्वयं का परिवार केंद्र भी शुरू किया है, जिससे 25 वर्ष से अधिक आयु के माता-पिता यह देख सकते हैं कि उनका बच्चा किसे संदेश भेज रहा है, तथा उनकी कुछ सामग्री देखने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं।

यूट्यूब ने सितंबर में कहा था कि कुछ स्वास्थ्य और फिटनेस वीडियो की अनुशंसा किशोरों तक ही सीमित रहेगीजैसे कि वे जो कुछ विशेष प्रकार के शरीर को “आदर्श” बनाते हैं।

इंस्टाग्राम के नए उपायों से यह सवाल उठता है कि प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में सुरक्षा उपायों के बावजूद, युवा लोग अभी भी हानिकारक सामग्री के संपर्क में क्यों हैं।

ऑफकॉम का एक अध्ययन इस साल के पहले अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों से उन्होंने बात की उनमें से प्रत्येक ने ऑनलाइन हिंसक सामग्री देखी थी, तथा इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और स्नैपचैट जैसी सेवाओं का नाम सबसे अधिक बार लिया गया, जिन पर उन्होंने यह सामग्री देखी।

नीचे ऑनलाइन सुरक्षा अधिनियमप्लेटफार्मों को यह दिखाना होगा कि वे अवैध सामग्री को हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) या आत्महत्या या आत्म-क्षति को बढ़ावा देने वाली सामग्री शामिल है।

लेकिन इन नियमों के 2025 तक पूरी तरह से लागू होने की उम्मीद नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया में, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने हाल ही में बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा की है, जिसके तहत बच्चों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग हेतु नई आयु सीमा तय की जाएगी।

इंस्टाग्राम के नवीनतम टूल ने माता-पिता के हाथों में अधिक नियंत्रण डाल दिया है, जो अब यह निर्णय लेने की और भी अधिक प्रत्यक्ष जिम्मेदारी लेंगे कि अपने बच्चे को इंस्टाग्राम पर अधिक स्वतंत्रता देनी है या नहीं, तथा उनकी गतिविधियों और अंतःक्रियाओं की निगरानी भी करेंगे।

उन्हें अपना स्वयं का इंस्टाग्राम अकाउंट भी बनाना होगा।

लेकिन माता-पिता उन एल्गोरिदम को नियंत्रित नहीं कर सकते जो उनके बच्चों तक सामग्री पहुंचाते हैं, या जो दुनिया भर में इसके अरबों उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया जाता है।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ पाओलो पेसकोटोर ने कहा कि यह “सोशल मीडिया और फर्जी खबरों की दुनिया तक बच्चों की पहुंच को सुरक्षित रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

उन्होंने कहा, “स्मार्टफोन ने गलत सूचनाओं और अनुचित विषय-वस्तु की दुनिया खोल दी है, जिससे बच्चों के व्यवहार में बदलाव आ रहा है।”

“बच्चों की डिजिटल भलाई में सुधार के लिए और अधिक काम किए जाने की आवश्यकता है और इसकी शुरुआत माता-पिता को नियंत्रण वापस देने से होगी।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें