January 11, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

मतदाता को दवा दारू व पैसे किसी भी प्रकार से प्रलोभन देने पर होगी कार्यवाही

1 min read

अल्मोड़ा— विधानसभा सामान्य निर्वाचन को लेकर किसी भी प्रकार से मतदाता को पैसा शराब आदि प्रलोभन दिये जाने पर होगी सख्त कार्यवाही, यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी अल्मोड़ा वन्दना सिह ने यहां विभिन्न् राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में कही।
आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सम्पन्न कराए जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी सभी से निर्वाचन को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सभी राजनैतिक दलों को आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करना आवश्यकीय है,सभी के लिए एक समान नियम लागू रहेंगे, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही प्रचार-प्रसार व निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न करना होगा, उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रचार के दौरान एक दूसरे प्रत्याशी पर किसी भी प्रकार की व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं कर सकता है,किसी भी प्रकार से धार्मिक स्थानों को प्रचार प्रसार के रूप में उपयोग में नहीं ला सकता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान भाषण व संबोधन में एक-दूसरे प्रत्याशी पर अव्यवहारिक व आपत्तिजनक टिप्पणी न करें, जिससे कि कानून व्यवस्था बिगड़ने के साथ ही चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लघन हो।उन्होंने कहा कि जिले में कहीं भी किसी भी सार्वजनिक स्थानों,सरकारी परिसंपत्तियों का उपयोग प्रचार-प्रसार हेतु न किया जाय। सरकारी परिसंपत्तियों में जहाँ-जहाँ प्रचार-प्रसार सामाग्री चस्पा की गई है,उसे शीघ्र ही हटा लिया जाय,बाद में प्रशासन द्वारा हटाए जाने पर निर्धारित शुल्क संबंधित से लिया जाएगा। साथ ही किसी निजी भवन में भी प्रचार-प्रसार सामग्री बिना भवन स्वामी की सहमति के नहीं लगा सकते हैं, उसके लिए भवन स्वामी की अनुमति लेनी आवश्यकीय है। और वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत सभी को कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करना नितांत आवश्यकीय होगा
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार के रोड शो, रैली,नुक्कड़ सभा,कैम्पेनिंग, पद यात्रा नहीं होगी,उसके उपरांत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप ही प्रचार-प्रसार की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने अवगत कराया कि किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार की अनुमति हेतु ऑनलाइन आवेदन सुविधा एप के माध्यम से ली जा सकती है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशियल मीडिया में प्रचार-प्रसार हेतु जिला स्तर पर गठित एमसीएमसी कमेटी से अनुमति लेनी आवश्यकीय होगा। उन्होंने कहा कि सोशियल मीडिया के माध्यम से किए जा रहे प्रचार-प्रसार पर मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण कमेटी द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है, सभी राजनैतिक दल व व्यक्ति इसमें किसी भी प्रकार की टिप्पणी, विवादास्पद बयान से बचें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी,शिकायत आदि के संबंध में वह निर्वाचन के टॉल फ्री नंबर 1950 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने अवगत कराया कि निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार प्रत्याशी के चुनावी खर्च की राशि में बढ़ोत्तरी की है और एक प्रत्याशी अधिकतम 40 लाख रुपए तक ही खर्च कर सकता है। बैठक में बताया गया कि अगर चुनावी प्रचार के दौरान शराब या रुपयों का वितरण किया गया, या कोई प्रत्याशी किसी मतदाता को प्रलोभन देने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफार्म पर आपत्ति जनक भाषण या बयान देने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.