January 23, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

राजकीय महाविद्यालय भत्रौजखान में राजनीति शास्त्र विषय में कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला

1 min read

अल्मोड़ा — राजकीय महाविद्यालय भत्रौजखान में राजनीति शास्त्र विषय में कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह ने अपने संबोधन में राजनीति शास्त्र विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज का युग नॉलेज इकोनॉमी का युग है और जितना हो सके सबने अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के प्रति सजगता दिखानी चाहिए । साथ में उन्होंने कैरियर काउंसलिंग के साथ साथ लाइफ स्किल्स को भी अपने जीवन में आत्मसात करने पर जोर डाला।
कार्यशाला की मुख्य वक्ता डॉ केतकी तारा कुमैय्या द्वारा पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से करियर काउंसलिंग की आवश्यकता तथा प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। कैरियर काउंसलिंग को परिभाषित करते हुए उन्होंने एक सफल कैरियर विकल्प कैसे चुना जा सकता है और स्ट्रेंथ, वीकनेस, ऑपर्च्युनिटी,थ्रेट) तकनीक के माध्यम से किस प्रकार विद्यार्थी अपने जीवन को नई दिशा देकर विकसित कर सकते है पर विचार रखे। इसके साथ ही उन्होंने कार्य उत्पादकता बड़ाने के भी मूल मंत्र बताए। तत्पश्चात उन्होंने बताया कैसे राजनीति शास्त्र आज कैरियर/ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सबसे लोकप्रिय विषय है और इसी वजह से ग्रीक चिंतक अरस्तू द्वारा सामाजिक विज्ञानों की रानी भी कहा गया है। यदि कैरियर संभावनाओं की दृष्टि से राजनीति शास्त्र में विद्यार्थी , लोक प्रशासक , राजनयिक, पत्रकार, विधिक सेवाओं में , एडवोकेट , उच्च शिक्षा में, विभिन्न थिंक टैंकस में , विभिन्न एनजीओएस में, लोक नीति निर्माण में , इंटेलिजेंशिया में , कॉरपोरेट एडवाइजर ,सेफोलोजिस्ट ,मानवाधिकार एक्टिविस्ट ,राजनीति में, राजनीतिक सलाहकार के रूप में ,अंतरराष्ट्रीय एजेंसीज में इंटर्न के रूप में अपना स्वर्णिम कैरियर बना सकते है।
कैरियर काउंसलिंग प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ केतकी तारा कुमाइयां ने अभिनंदन अभिभाषण में बताया कि किस प्रकार उत्तराखंड के महामहिम राज्यपाल गुरमीत सिंह द्वारा शिक्षण संस्थानों में कैरियर काउंसलिंग पर विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि एक सजग ,आत्मनिर्भर ,स्वावलंबी युवा पीढ़ी हमारे राज्य एवं हमारे देश की बागडोर संभाल सके । यदि हमने जनसंख्यकीय लाभांश प्राप्त करना है तो युवा वर्ग को हमने कैरियर काउंसलिंग के माध्यम से दिशा देना होगी।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.