अगाथा ऑल अलॉन्ग में मार्वल कैथरीन हैन (फोटो: मार्वल)चमत्कार

यह वांडाविज़न स्पिन-ऑफ एक “जादुई शो” है, जो “चंचल रूप से डरावना से लेकर वास्तव में डरावना” है।

तीन साल हो गए हैं जब अगाथा हार्कनेस को बिग बैड के रूप में उजागर किया गया था वांडाविज़नएक ऐसा शो जिसने क्लासिक सिटकॉम पर कटाक्ष किया क्योंकि इसने साबित कर दिया कि मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स अपने फॉर्मूला मूवी आउटपुट की तुलना में अधिक विलक्षण कहानी कहने में सक्षम था। जबकि एलिजाबेथ ओल्सन की वांडा मैक्सिमॉफ़ को अंततः पौराणिक स्कार्लेट विच होने की पुष्टि की गई थी, यह कैथरीन हैन की अगाथा (और उसकी बहुचर्चित पलक झपकाना) जिन्होंने “एग्नेस” के रूप में शो को चुरा लिया, वांडा की जिज्ञासु पड़ोसी जो वास्तव में खुद एक सदियों पुरानी काली चुड़ैल थी। और अब प्रशंसकों की पसंदीदा ने अगाथा ऑल अलॉन्ग के रूप में अपनी एकल प्रस्तुति दी है, जिसे वांडाविज़न के शो रनर, जैक शेफ़र ने भी निर्देशित किया है।

स्पिन-ऑफ के स्पिन-ऑफ के लिए, एगाथा ऑल अलॉन्ग शुरू में अपने पूर्ववर्ती की तरह ही एक कहानी को दूसरी कहानी के अंदर लपेटकर पेश करता है। यह सीक्वल वांडाविज़न के शैली-झुकाव वाले कदमों पर चलता है, जो वांडा की शक्तियों को चुराने के एगाथा के प्रयास के बाद शुरू होता है, जिसने एगाथा को खुद को शक्तिहीन बना दिया और उसे अपने एग्नेस व्यक्तित्व के अंदर फंसा दिया। जहाँ वांडा ने सिटकॉम के माध्यम से अपने आघात को संसाधित किया, वहीं एगाथा के फंसने ने उसके दिमाग को एक गहरे वैकल्पिक वास्तविकता की ओर ले गया: प्रतिष्ठित अपराध नाटक। यह एगाथा के साथ एक सीधी-सादी बात करने वाली छोटे शहर की जासूस के रूप में शुरू होता है ईस्टटाउन की घोड़ी “एग्नेस ऑफ़ वेस्टव्यू” नामक पैरोडी। वांडाविज़न के सिटकॉम की तरह, शो-इन-ए-शो दोनों ही जानकार और असाधारण रूप से अच्छी तरह से निष्पादित है, जिसमें “एग्नेस” एक सीधी-सादी, फलालैन-शर्ट पहने हुए अलग-थलग पुलिस अधिकारी के रूप में है, जो एक उल्लासपूर्ण ट्रॉप-भरे जेन डो मामले का सामना करती है।

ऑब्रे प्लाज़ा ने एक हरे रंग की चुड़ैल की भूमिका निभाई है जिसके साथ अगाथा का एक तीखा इतिहास और स्पष्ट रूप से अपमानजनक यौन तनाव है

लेकिन रूसी गुड़िया की कहानी की पहली परत जल्दी ही हटा दी गई है, जिसमें अगाथा एक चुड़ैल-प्रेमी प्रशंसक के आगमन से जादू से मुक्त हो जाती है, जिसका किरदार अगाथा ने निभाया है। हार्टस्टॉपर‘जो लोके, जो उसे समझाता है कि अपनी शक्तियों को पुनः प्राप्त करने का मार्ग (और खुद को भयानक सलेम सेवन के प्रकोप से बचाना) चुड़ैलों के मार्ग के रूप में जाने जाने वाले परीक्षणों की एक कड़ी पर चलना है। यहाँ, अगाथा ऑल अलॉन्ग वांडाविज़न से दूर हो जाती है और समीक्षा के लिए उपलब्ध पहले चार एपिसोड में, अपना खुद का आकार लेना शुरू कर देती है: एक पहेली-बॉक्स शो जो स्कूबी-डू के साहसिक मज़ा और होकस पोकस के उच्च शिविर के साथ-साथ वास्तविक डरावनी तत्वों को अपने रहस्यों को उजागर करने के लिए उपयोग करता है।

सड़क तक पहुँचने के लिए एक गिरोह की ज़रूरत है, अगाथा को अपनी अकेली भेड़िये वाली प्रवृत्तियों को त्यागना होगा (या कम से कम कुछ समय के लिए उन्हें छिपाना होगा) और एक डकैती फिल्म की तरह भर्ती अभियान शुरू करना होगा। वह जिस समूह को इकट्ठा करती है वह सुखद रूप से अव्यवस्थित है – बाहरी लोगों के एक प्राचीन समुदाय में भी बेमेल। लीलिया के रूप में पैटी लूपोन हैं, जो पैसे की समस्याओं से जूझ रही एक ज्योतिषी हैं, एलिस के रूप में अली आह्न हैं, जो एक प्रसिद्ध चुड़ैल रॉक स्टार की बेटी हैं, और जेन के रूप में सशीर ज़माता हैं, जो एक चुड़ैल से वेलनेस विशेषज्ञ बनी हैं और रेटिनॉल क्रीम और जेड अंडे बेचती हैं।

‘शानदार केमिस्ट्री’

हालांकि, सबसे ज़्यादा ध्यान आकर्षित करने वाली बात ऑब्रे प्लाजा की रियो विडाल के रूप में है, जो एक हरी चुड़ैल है जिसके साथ अगाथा का एक तीखा इतिहास और स्पष्ट रूप से अपमानजनक यौन तनाव है। अगाथा की जासूसी ड्रामा फंतासी में पहली बार एक संघीय एजेंट के रूप में दिखाई देने वाली रियो, अगाथा को चिढ़ाती है, चिढ़ाती है और उसे मारने की कोशिश करती है, इससे पहले कि वह कॉवन में निवासी अराजकता एजेंट के रूप में शामिल हो जाए। प्लाजा अपने तत्व में इससे ज़्यादा नहीं हो सकती थी।

इस जोड़ी की शानदार केमिस्ट्री उस चीज़ के दिल में बसती है जिसे कलाकारों और रचनाकारों ने गर्व से मार्वल की अब तक की “सबसे समलैंगिक” पेशकश के रूप में प्रचारित किया है, एक दावा जो कई विचित्र पात्रों, संगीतमय संख्याओं और कोवेन के लिए असाधारण बदलावों की एक श्रृंखला द्वारा समर्थित है। लेकिन शो की विचित्रता उस दृश्य की सतही समलैंगिकता से कहीं अधिक गहराई से प्रतिध्वनित होती है जहाँ लूपोन एक महिला पर्क्यूशन सेक्शन (भले ही यह राजसी हो) के रूप में शानदार प्रदर्शन करती है। अन्यता, पहचान, उत्पीड़न और चुने हुए परिवार के इसके विषय LGBTQ+ समुदाय से उतना ही बात करेंगे जितना कि वे सांस्कृतिक इतिहास के साथ शो की चिंता से करते हैं चुड़ैल का प्रतिनिधित्व.

और अगाथा ऑल अलॉन्ग की जादूगरनी को अतिरंजित नहीं किया जा सकता: यह एक ऐसा शो है जो अपने प्री-हैलोवीन रिलीज़ शेड्यूल के अनुसार है। चंचल रूप से डरावने से लेकर वास्तव में डरावने तक, यह तर्क देता है कि चुड़ैलें पॉप संस्कृति की तुलना में अधिक जटिल हैं और कुछ अपेक्षाओं को पूरा करती हैं: बहनचारा, सम्मन, पीढ़ीगत अभिशाप और न्यूट की आंख (सरसों के बीज के लिए एक फैंसी नाम, जाहिरा तौर पर)।

अधिकांशतः अपनी अंतर्निहित अलौकिक शक्तियों से वंचित, इस कबीले को जादू-टोने के “शिल्प” भाग पर निर्भर रहना पड़ता है और रोड पर विजय पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन शो का खोज तत्व बड़े रहस्यों से जुड़ा है, जिसके बारे में प्रशंसक पहले से ही अनुमान लगा रहे हैं: लॉक के चरित्र की वास्तविक पहचान जिसे केवल “टीन” के रूप में जाना जाता है; वांडा (अंतिम बार 1982 में खुद को बलिदान करते हुए देखी गई) डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस) अभी भी जीवित हो सकता है; और अगाथा के अतीत में वास्तव में क्या हुआ था, विशेष रूप से उसके अनुपस्थित बेटे के संबंध में।

वांडाविज़न में स्पष्ट रूप से छिपे होने के कारण, अगाथा और इस तरह हैन को शो के हाशिये तक ही सीमित रखा गया था। यहाँ, चरित्र और अभिनेता दोनों ने चमकने का मौका भुनाया, जिसमें हैन ने अगाथा के व्यंग्यात्मक स्वार्थ को उजागर करने के साथ-साथ उसकी कमज़ोरियों को भी उजागर किया (और मज़ेदार संवाद बोलने के लिए वास्तव में प्रतिभाशाली हास्य अभिनेताओं को नियुक्त करने के मूल्य को प्रदर्शित किया)।

अगर मार्वल प्रोडक्शन में कभी-कभी कुछ ऐसा होता है जो ठंडा होता है – ग्रीन-स्क्रीन का काम और विशाल तमाशा जो किरदार और भावनात्मक भारीपन से ध्यान भटकाता है – तो अगाथा साबित करती है कि अच्छे पुराने जमाने के रसायन विज्ञान का कोई विकल्प नहीं है। यह एक ऐसा कलाकार है जो गहराई से – और अक्सर सचमुच, गानों की बदौलत – धुन में है और जाहिर तौर पर एक जादुई शो देने के लिए खुश है जो जितना मूर्खतापूर्ण है उतना ही अंधेरा भी है।

अगाथा ऑल अलॉन्ग अब डिज्नी+ पर स्ट्रीम हो रही है।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें