दुनिया के महानतम मंच, स्क्रीन और आवाज अभिनेताओं में से एक जेम्स अर्ल जोन्स का सोमवार को 93 वर्ष की आयु में न्यूयॉर्क स्थित उनके घर में निधन हो गया।

जोन्स सबसे उल्लेखनीय अफ्रीकी-अमेरिकी अभिनेताओं में से एक थे और उन गिने-चुने कलाकारों में से एक थे, जिन्होंने टीवी, संगीत, फिल्म और मंचीय कार्यों के लिए ‘ईजीओटी’ (एमी, ग्रैमी, ऑस्कर, टोनी) पुरस्कारों की चौकड़ी जीती थी।

यद्यपि मंच और स्क्रीन पर उनकी उपस्थिति प्रभावशाली थी, जोन्स की पहचान उनकी “बूमिंग बेसो प्रोफुंडो, तत्काल गरिमा या धमकी का संदेश देता है,” जैसा कि सीएनएन ने कहा। केबल नेटवर्क ने जोन्स को अपने प्रसिद्ध गाने रिकॉर्ड करने के लिए काम पर रखा था “यह सीएनएन है” टैगलाइन, ‘स्टार वार्स’ त्रयी में डार्थ वाडर के रूप में उनकी आवाज सुनने के बाद।

जोन्स को डिज्नी की ‘लायन किंग’ फ्रेंचाइजी में मुफासा की आवाज देने के लिए भी जाना जाता है।

1931 में मिसिसिपी में जन्मे जोन्स ने हकलाने की समस्या पर काबू पाया और अमेरिकी सेना में भर्ती होने से पहले नाटक का अध्ययन किया। हालाँकि, वे कभी कोरिया नहीं गए और सेवानिवृत्त होने के बाद मिशिगन थिएटर में चौकीदार के रूप में काम करने लगे। उनकी पहली स्टेज भूमिका 1950 के दशक के मध्य में विलियम शेक्सपियर के इसी नाम के नाटक में ओथेलो की भूमिका थी।

उनकी पहली फिल्म भूमिका स्टेनली कुब्रिक की ‘डॉ. स्ट्रेंजलव’ (1964) में थी, जिसके बाद उन्हें ‘द ग्रेट व्हाइट होप’ (1970) के स्क्रीन रूपांतरण में मुख्य भूमिका मिली, जिसके एक साल पहले उन्होंने स्टेज प्रोडक्शन के लिए टोनी पुरस्कार जीता था।

1980 के दशक में जोन्स ने मंच पर अभिनय करना जारी रखा, लेकिन हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्मों ‘कॉनन द बारबेरियन’ (1982, खलनायक थुलसा डूम के रूप में), ‘कमिंग टू अमेरिका’ (1988, किंग जाफ जोफर के रूप में) और फील्ड ऑफ ड्रीम्स (1989, टेरेंस मान के रूप में) में उनकी उल्लेखनीय भूमिकाएँ थीं।

1990 के दशक के दौरान, जोन्स ने टॉम क्लैंसी की थ्रिलर फिल्मों के तीन फिल्म रूपांतरणों में एडमिरल जेम्स ग्रीर की भूमिका निभाई, द हंट फॉर रेड अक्टूबर (1990), पैट्रियट गेम्स (1992) और क्लियर एंड प्रेजेंट डेंजर (1994), जिनमें से अंतिम दो में उनके ‘स्टार वार्स’ सह-कलाकार हैरिसन फोर्ड भी थे।

जोन्स 2017 तक स्टेज और टीवी स्क्रीन से रिटायर हो चुके थे और उनकी आखिरी फिल्म भूमिका 2021 की ‘कमिंग 2 अमेरिका’ में थी, जो 1988 की एडी मर्फी कॉमेडी का सीक्वल थी। उन्होंने लुकासफिल्म के साथ एक डील भी साइन की है, जिसके तहत कंपनी भविष्य में डार्थ वाडर की आवाज़ को एआई-जनरेट करने के लिए उनके प्रदर्शन की अभिलेखीय रिकॉर्डिंग का उपयोग कर सकेगी।

आप इस कहानी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं:



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें