पेंगुइन रैंडम हाउस पामेला हैरिमन (क्रेडिट: पेंगुइन रैंडम हाउस/गेटी इमेजेज़)पेंगुइन रैंडम हाउस

(क्रेडिट: पेंगुइन रैंडम हाउस)

विंस्टन चर्चिल की कुलीन बहू और विश्वासपात्र पामेला हैरिमन को “अपने युग की सबसे महान वैश्या” माना जाता है। उसकी मृत्यु के दशकों बाद भी, वह अभी भी राय विभाजित करती है – क्या वह एक चतुर शक्ति खिलाड़ी थी, या “बेशर्म” और “विकर्षक” थी?

आप उसे उसके नाम से बुला सकते हैं छह नाम: पामेला बेरिल डिग्बी चर्चिल हेवर्ड हैरिमन – एक ब्रिटिश अभिजात, जो अंततः वाशिंगटन के पावर प्लेयर और फ्रांस में अमेरिकी राजदूत बने, जिन्होंने 20वीं सदी की राजनीति और संस्कृति में कई प्रसिद्ध लोगों को प्रभावित किया। जब वह सिर्फ 20 वर्ष की थी, तो उसके ससुर विंस्टन चर्चिल ने उसे “अपने सबसे इच्छुक और प्रतिबद्ध गुप्त हथियार” के रूप में नियुक्त किया था (जैसा कि एक नई जीवनी में कहा गया है) और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान – उसने शराब पी, भोजन किया और महत्वपूर्ण अमेरिकियों को बहकाया, जीत हासिल की वे नाज़ियों के ख़िलाफ़ ब्रिटिश लड़ाई में शामिल हो गये। और बाद में, उनका प्रभाव और भी बढ़ गया, क्योंकि उन्होंने केनेडीज़, बिल क्लिंटन, नेल्सन मंडेला और ट्रूमैन कैपोट सहित सार्वजनिक हस्तियों के साथ बातचीत की – जिन्होंने अंततः अपने अन्य “हंस” के साथ, अपने कथा साहित्य में उन पर व्यंग्य किया।

गेटी इमेजेज पामेला (दाएं से दूसरी) 1937 में मिंटर्न, डोरसेट में एक कुलीन परिवार में पली-बढ़ीं (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

पामेला (दाएं से दूसरी) 1937 में मिंटर्न, डोरसेट में एक कुलीन परिवार में पली-बढ़ीं (क्रेडिट: गेटी इमेजेज़)

27 साल से अधिक समय बीत चुका है जब पामेला हैरिमन को पेरिस के रिट्ज होटल में पूल में तैरते समय घातक ब्रेन हेमरेज का सामना करना पड़ा था, फिर भी वह एक विभाजनकारी चरित्र बनी हुई हैं, जैसा कि सोनिया पर्नेल की नई जीवनी, किंगमेकर: पामेला हैरिमन की आश्चर्यजनक जीवन पर विभिन्न प्रतिक्रियाओं से पता चलता है। शक्ति, प्रलोभन और साज़िश. कुछ लोगों के लिए, यह पुस्तक ब्रिटेन, यूरोप और अमेरिका में कहीं और साहसपूर्वक, चतुराई और महत्वाकांक्षी रूप से जीए गए प्रभावशाली जीवन की सराहना के रूप में पढ़ी जाती है। दूसरों को यह उस महिला की अनुचित प्रशंसा लगती है जिसने खुद को आगे बढ़ाने के लिए सेक्स का इस्तेमाल किया और उनका कहना है कि जिसके राजनीतिक प्रभाव को बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है।

1920 में पैसों की तंगी से जूझ रहे एक व्यापारी के घर जन्मी और “अच्छी तरह से शादी” करने के लिए पली-बढ़ी पामेला 1938 में अपने पहले लंदन “सीज़न” के दौरान पति ढूंढने में असफल रही। नैन्सी मिटफोर्ड, प्रसिद्ध लोगों में सबसे तेज-तर्रार मिटफोर्ड बहनेंने किशोर पाम को “लाल सिर वाली उछलती हुई छोटी सी चीज़” के रूप में वर्णित किया। अगले वर्ष, प्रसिद्ध विंस्टन के इकलौते बेटे रैंडोल्फ चर्चिल ने उन्हें डेट के लिए पूछने के लिए फोन किया। इस बात से आश्वस्त कि अभी घोषित युद्ध में वह मारा जाएगा, रैंडोल्फ एक बेटा पैदा करने के लिए उत्सुक था। पामेला के साथ डिनर के दौरान वह तुरंत मुद्दे पर आ गए। पर्नेल लिखते हैं: “वह उससे प्यार नहीं करता था… लेकिन वह उसके बच्चे को जन्म देने के लिए काफी स्वस्थ दिखती थी।” पामेला, गहरे डोरसेट में अपने माता-पिता के साथ एक घातक-नीरस जीवन से बचने के लिए उत्सुक थी, उसने यह सौदा किया।

गेटी इमेजेज उन्होंने 1939 में लंदन में रैंडोल्फ चर्चिल से शादी की - द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

उन्होंने 1939 में लंदन में रैंडोल्फ चर्चिल से शादी की – द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत में (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

उसका जुआ सफल हो गया, हालाँकि दाम्पत्य सुख में नहीं। रैंडोल्फ, एक शराबी और उपद्रवी था, उसने बच्चे विंस्टन को जन्म देने से पहले और बाद में उसके साथ अपमानजनक व्यवहार किया। लेकिन एक बार जब उनके ससुर मई 1940 में प्रधान मंत्री बने, तो पामेला उस कमरे में पहुँचीं जहाँ सब कुछ घटित। उन्होंने बाद में कहा, “किसी को भी राजनीति को अंदर से देखने का उतना मौका नहीं मिला जितना मुझे मिला।”

ब्रिटेन उस समय नाजी युद्ध मशीन के खिलाफ अकेला खड़ा था, और चर्चिल को तत्काल ट्रान्साटलांटिक सहायता की आवश्यकता थी, जो तुरंत नहीं मिल रही थी। पेरिस के पतन के बाद, सर्वेक्षण से पता चला कि अमेरिकी मतदाता मित्र देशों में शामिल होने के लिए पहले की तुलना में कम उत्सुक थे।

युद्धकाल में सूचना के महत्व को देखते हुए पामेला चर्चिल के लिए एक जबरदस्त संपत्ति थी – फ्रैंक कोस्टिग्लिओला

पामेला को दांव का पता था। “अगर और जब अमेरिका युद्ध में आया, तो युद्ध सुरक्षित होगा। जब तक वे युद्ध में नहीं थे, यह अनिश्चित था,” उसने बाद में कहा को याद किया. चर्चिल को अपनी हँसमुख, सांवली त्वचा वाली बहू बहुत पसंद थी। उन्होंने बातचीत की कि पामेला का उसके नवजात बेटे के साथ एक आकर्षक चित्र (द्वारा लिया गया)। सेसिल बीटन(राजघरानों के पसंदीदा फ़ोटोग्राफ़र) LIFE के कवर की शोभा बढ़ा रहे हैं, जो उस समय अमेरिका की सबसे बड़ी सर्कुलेशन वाली पत्रिका थी। उन्होंने अपने सहयोगी लॉर्ड बीवरब्रुक से उनके लिए एक नई अलमारी का वित्तपोषण भी करवाया। उसने रूजवेल्ट द्वारा ब्रिटेन भेजे गए पहले दूत, हैरी हॉपकिंस की चापलूसी की, जिसने उसे “स्वादिष्ट” पाया। और जब मार्च 1941 में धनी एवरेल हैरिमन सहायता कार्यक्रम का संचालन करने के लिए लंदन आए, जिसकी जीवनरेखा चर्चिल को सख्त जरूरत थी, तो पामेला ने उन्हें जानने का प्रयास किया।

जब पामेला, तब 21, ने 49 वर्षीय विवाहित हैरिमन के साथ प्रेम संबंध शुरू किया, तो प्रधान मंत्री, यह जानने के लिए उत्सुक थे कि हैरिमन क्या कह रहा है और क्या कर रहा है, उन्होंने पामेला को देर रात के दो-हाथ वाले कार्ड गेम के बारे में जानकारी दी। की समीक्षा टाइम्स के लिए किंगमेकर, रोजर लुईस ने इस विचार को खारिज कर दिया कि पामेला ने अपने ससुर को महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी दी थी, और उसे “भाड़े के सेक्स जुनूनी” के रूप में वर्णित किया।

अलामी पामेला (सबसे बाएं) 1945 में चार्टवेल में अपने ससुर, तत्कालीन प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल, उनकी पत्नी क्लेमेंटाइन और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चित्रित (क्रेडिट: अलामी)आलमी

पामेला (दूर बाएं) ने 1945 में अपने ससुर, तत्कालीन प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल, उनकी पत्नी क्लेमेंटाइन और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चार्टवेल में चित्रित किया था (क्रेडिट: अलामी)

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर और रूजवेल्ट्स लॉस्ट अलायन्स: हाउ पर्सनल पॉलिटिक्स हेल्प्ड स्टार्ट द कोल्ड वॉर के लेखक फ्रैंक कोस्टिग्लिओला बीबीसी को बताते हैं: “युद्ध के समय में जानकारी के महत्व को देखते हुए पामेला चर्चिल के लिए एक जबरदस्त संपत्ति थी। अन्यथा सोचने के लिए इतिहास से अनभिज्ञ होना और स्त्रीद्वेष की बू आती है।”

पर्नेल ने हैरिमन के यौन कारनामों पर विवाद नहीं किया, किंगमेकर में याद करते हुए कहा कि कैसे वह “अपने युग की सबसे महान वेश्या” के रूप में जानी जाने लगी। पत्रकार हैरिसन सैलिसबरी ने लंदन में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान की घटना को प्रसिद्ध रूप से याद किया, “सेक्स कोहरे की तरह हवा में लटका हुआ है”. इसलिए पामेला के लिए किसी नए साथी के साथ बिस्तर पर गिरना शायद ही कोई असामान्य बात थी, हालाँकि जिस आवृत्ति के साथ ऐसा हुआ, उसमें वह शायद एक असाधारण थी। उनके प्रेमियों की (आंशिक) सूची में सीबीएस ब्रॉडकास्टर एडवर्ड आर मुरो शामिल थे (“यह लंदन है”), मेजर जनरल फ्रेड एंडरसन, अमेरिकी बमबारी बल के कमांडर, कर्नल जॉक व्हिटनी, ओएसएस के साथ खुफिया अधिकारी, और मुरो के सीबीएस बॉस बिल पाले, जो जनरल ड्वाइट डी आइजनहावर के स्टाफ में थे।

पामेला ने चर्चिल को क्या जानकारी दी – या उसने उन शक्तिशाली अमेरिकियों को क्या बताने का अनुरोध किया जिनके साथ वह अंतरंग थी – अज्ञात बनी हुई है, लेकिन, पर्नेल लिखते हैं: “उनकी तकिया बातें नेताओं के कानों तक पहुंच रही थीं और दोनों पक्षों की उच्च-स्तरीय नीति को प्रभावित कर रही थीं अटलांटिक का।” अपनी समीक्षा में, लुईस ने इसे “अतिशयोक्तिपूर्ण” कहा, हालांकि यह उल्लेखनीय है कि जब रैंडोल्फ चर्चिल को अंततः अपनी पत्नी के हैरिमन के साथ व्यभिचार के बारे में पता चला, तो उन्होंने अपने माता-पिता को उनकी मिलीभगत के लिए डांटा।

अमेरिकन ड्रीम

युद्ध के बाद तलाक हो गया, पामेला पेरिस चली गई, और एक महानगरीय समूह का हिस्सा बन गई, जिसके राजकुमार एली खान, गियानी एग्नेली और एली डी रोथ्सचाइल्ड सहित कई अमीर लोगों के साथ संबंध थे। इन प्रेमियों ने उसकी विलासितापूर्ण जीवनशैली का वित्तपोषण किया, लेकिन किसी ने भी उसकी उंगली में अंगूठी नहीं पहनाई। 40 के करीब पहुंचते-पहुंचते, उन्होंने एक सफल ब्रॉडवे और हॉलीवुड निर्माता लेलैंड हेवर्ड को अपनी ग्लैमरस पत्नी नैन्सी – उपनाम “स्लिम” – को छोड़ने के लिए मना लिया।

गंभीर रूप से समृद्ध, गंभीर रूप से सुंदर और गंभीर रूप से सुरुचिपूर्ण, ये समाज की महिलाएं कैपोट से प्यार करती थीं, और एक अनुरक्षक और विश्वासपात्र के रूप में उन पर भरोसा करती थीं।

पामेला हेवर्ड, जैसा कि उन्हें तब बुलाया जाता था, और लेडी स्लिम कीथ – जो अब ब्रिटिश बैंकर और कुलीन केनेथ कीथ से विवाहित हैं – दोनों को इसी में गिना जाता है। “हंसों का अंतरमहाद्वीपीय समूह“पहली बार हार्पर बाजार के अक्टूबर 1959 अंक में लेखक ट्रूमैन कैपोट द्वारा वर्णित किया गया था। गंभीर रूप से समृद्ध, गंभीर रूप से सुंदर और गंभीर रूप से सुरुचिपूर्ण, ये समाज की महिलाएं कैपोट से प्यार करती थीं, और एक अनुरक्षक और विश्वासपात्र के रूप में उन पर भरोसा करती थीं – जब तक कि वह उनके रहस्यों के साथ सार्वजनिक नहीं हो गए।

गेटी इमेजेज 1970 के दशक में, हैरिमन - जिसे यहां उसके पति एवरेल और जैकी ओनासिस के साथ दिखाया गया है - न्यूयॉर्क के एक विशिष्ट सामाजिक समूह के केंद्र में थी (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

1970 के दशक में, हैरिमन – जिसे यहां उसके पति एवरेल और जैकी ओनासिस के साथ दिखाया गया है – न्यूयॉर्क के एक विशिष्ट सामाजिक समूह के केंद्र में थी (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

पामेला से शादी के बाद के दशक में हेवर्ड के करियर और स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आई, लेकिन वह वफादार बनी रही। यहां तक ​​कि पामेला की सौतेली बेटी ब्रुक हेवर्ड ने भी, जिसने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले संस्मरण हेवायर में पामेला पर कुछ पारिवारिक आभूषण (अन्य दुष्कर्मों के साथ) लेकर भागने का आरोप लगाया था, ने भी इस बात को स्वीकार किया। हेवर्ड ने लिखा, “पामेला के पास एक महान उपहार था: वह उन पुरुषों को समझती थी जिनसे वह प्यार करती थी। यहीं से उसकी शुरुआत और अंत हुआ; यही उसका एकमात्र जीवन था।”

लेलैंड की मृत्यु के बाद, 1971 के वसंत में, पामेला के पत्रकार पड़ोसी लैली वेमाउथ ने देखा कि वह “दुखी” थी। उनकी मां, वाशिंगटन पोस्ट प्रकाशक कैथरीन ग्राहम, एक पार्टी का आयोजन कर रही थीं, और वेमाउथ ने पामेला से उनके स्थान पर भाग लेने का आग्रह किया। वहां, पामेला का फिर से एवरेल हैरिमन से सामना हुआ। वह एक साल पहले विधवा हो गया था, और दो पूर्व प्रेमियों ने तुरंत अपने रिश्ते को फिर से शुरू कर दिया, कुछ महीने बाद शादी कर ली। पर्नेल लिखते हैं, “यह वाशिंगटन की लोककथा बन गई कि पामेला ने एवरेल से मिलने के बहाने के रूप में निमंत्रण की पैरवी की थी।” “जैसा कि अक्सर होता है, पामेला के बारे में अफवाहें इतनी कामुक थीं कि कई लोगों को इस बात की चिंता नहीं थी कि वे सच हैं या नहीं।”

गेटी इमेजेज हैरिमन बाद में अमेरिकी फ्रांसीसी राजदूत बने (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

हैरिमन बाद में अमेरिकी फ्रांसीसी राजदूत बने (क्रेडिट: गेटी इमेजेज़)

कैपोट की लघु कहानी के दौरान नई श्रीमती हैरिमन को कुछ हद तक अपमान सहना पड़ा बास्क तट 1965 1975 में एस्क्वायर पत्रिका में हृदयहीन लेडी इना कूलबर्थ – एक समग्र छवि, जिसके तत्व हैरिमन से मिलते जुलते थे – के साथ इसके केंद्र में दिखाई दिया। लेकिन अपने जीवन के अंतिम दो दशकों के दौरान, पामेला वाशिंगटन में एक पावर प्लेयर बन गईं। 1980 में रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन के भारी बहुमत से राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद, हैरिमन के लाखों लोगों के समर्थन से, उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों को फंडिंग और समर्थन देना शुरू किया। उनके पसंदीदा में: दो भावी राष्ट्रपति, जो बिडेन, जो उस समय डेलावेयर से सीनेटर थे, और बिल क्लिंटन, जो उस समय के सीनेटर थे। अरकंसास के गवर्नर.

इस मजबूत तीसरे कार्य की परिणति आभारी क्लिंटन द्वारा फ्रांस में राजदूत के रूप में उनकी नियुक्ति में हुई। और वृद्ध हैरिमन की एक वफादार और चौकस पत्नी होने के बावजूद, पामेला को द वाशिंगटन पोस्ट के लंबे समय तक संपादक रहे बेन ब्रैडली ने अभी भी ऐसे व्यक्ति के रूप में लेबल किया था, जिसकी राजनीति “उसके पैरों के बीच” थी। थॉमस मैलोन, एक ऐतिहासिक उपन्यासकार और निबंधकार, किंगमेकर की समीक्षा कर रहे हैं वाशिंगटन पोस्ट के लिएने लिखा है कि पुस्तक “इस तरह के एक स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण विषय के अंदर की अजीब मृत्यु का सामना नहीं कर पाई, जिसकी पश्चातापहीन, यांत्रिक प्रकृति अभी भी उसे इतनी लंबी दूरी के बाद भी, आकर्षक से अधिक विकर्षक बनाती है”।

पर्नेल को लगता है कि उनकी किताब को कभी-कभी प्रतिकूल प्रतिक्रिया मिली है, जिसका मतलब है कि उन्हें “पामेला जिस दौर से गुजरी उसका एक छोटा सा अंश” का अनुभव हुआ है, वह बीबीसी को बताती हैं। और उनके कागजात और पत्र पढ़ने के बाद, जो अब कांग्रेस के पुस्तकालय में रखे गए हैं, पर्नेल को उनका विषय और अधिक पसंद आने लगा।

पेंगुइन रैंडम हाउस सोनिया पूर्णेल की हैरिमन की जीवनी उनके घटनापूर्ण जीवन के दौरान उनके द्वारा डाले गए प्रभाव की पड़ताल करती है (क्रेडिट: पेंगुइन रैंडम हाउस)पेंगुइन रैंडम हाउस

सोनिया पुर्नेल की हैरिमन की जीवनी उनके घटनापूर्ण जीवन के दौरान उनके द्वारा डाले गए प्रभाव की पड़ताल करती है (क्रेडिट: पेंगुइन रैंडम हाउस)

शायद पामेला का जीवन एक प्रकार का रोर्स्च परीक्षण है। स्थायी दोहरा मापदंड आप पर कैसे प्रभाव डालता है? जैसा कि लीमर बताते हैं: “यह अभी भी सच है: यदि आप बहुत से लोगों के साथ सोते हैं और आप एक महिला हैं तो आप एक ‘फूहड़’ हैं, लेकिन यदि आप एक पुरुष हैं तो आप एक ‘स्टड’ हैं।” और आपको किसी दूसरे युग की महिला का मूल्यांकन किन आधारों पर करना चाहिए? पामेला स्पष्ट रूप से कम उम्र से ही सत्ता के प्रति आकर्षित हो गई थीं और चूंकि वह बहुत कम पढ़ी-लिखी थीं, इसलिए इसे अपने दम पर आगे बढ़ाने के बहुत कम अवसर थे।

पामेला का अपना आत्म-मूल्यांकन खुलासा कर रहा है। 1992 में न्यूयॉर्क पत्रिका में माइकल ग्रॉस से बात करते हुए, और बाद में न्यूयॉर्क टाइम्स में उद्धृत किया गया, उसने कहा: “मूल रूप से, मैं एक पर्दे के पीछे रहने वाली लड़की हूं। मैंने हमेशा यह कहा है और मैंने हमेशा इस पर विश्वास किया है। मैं अन्य लोगों को धक्का देना पसंद करती हूं। मुझे वास्तव में खुद को आगे रखा जाना पसंद नहीं है। मैं बहुत खुश थी उन दो पतियों की पत्नी बनना जिनसे मैं प्यार करती थी।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें