एक रूसी अदालत ने फैसला सुनाया है कि प्रतिष्ठान का ईसाई-थीम वाला मेनू “आपत्तिजनक” था

सेंट पीटर्सबर्ग की एक अदालत ने एक स्थानीय बार मालिक पर पेय पदार्थ बेचने के लिए ईसा मसीह और अन्य ईसाई प्रतीकों की छवियों का उपयोग करने के लिए जुर्माना लगाया है। कम से कम एक व्यक्ति ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि सेंट बार के आंतरिक डिजाइन और मेनू ने उनकी धार्मिक मान्यताओं को ठेस पहुंचाई है।

सोफी नोस्कोवा-अव्रामोविच ने रूसी आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 148 का उल्लंघन करने का दोष स्वीकार किया, जो निम्नलिखित को कवर करता है: “धार्मिक विश्वासों के विरुद्ध अपराध,” शहर की न्यायपालिका की प्रवक्ता दरिया लेबेडेवा के अनुसार, उन पर 30,000 रूबल (342 डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

लेबेडेवा ने टेलीग्राम पर लिखा कि बार के डिजाइन में ईसाई प्रतीकों को शामिल किया गया है, जिसमें एक बड़ा गुलाबी नियॉन क्रॉस भी शामिल है। “गैर-धार्मिक और धर्म-विरोधी सौंदर्यशास्त्र के तत्वों का उद्देश्य सुखवाद और सापेक्षवाद के दर्शन पर जोर देना है जो ईसाई दृष्टिकोण से अस्वीकार्य है।”

उन्होंने कहा कि प्रतिवादी ने बार का मेनू बनाया था और उसका इस्तेमाल किया था। “ईसाई प्रतीक और चिह्न, वर्जिन मैरी की छवियाँ, पवित्र ग्रिल, क्रूस पर ईसा मसीह, और मादक पेय पदार्थों के विज्ञापन के लिए पवित्र भोज के प्रतीक।” नोस्कोवा-अव्रामोविच ने प्रदर्शित किया था “समाज के प्रति स्पष्ट अवमानना” और नाराज “धार्मिक भावनाएँ” लेबेदेवा ने कहा, “संरक्षकों में से एक।

ऑनलाइन कैटलॉग रेस्टोक्लब के अनुसार, बार “मध्ययुगीन सौंदर्यशास्त्र” पाओलो सोरेंटिनो के टीवी शो ‘द यंग पोप’ से प्रेरित था, जिसमें अभिनेता जूड लॉ ने काल्पनिक पोप पायस XIII का किरदार निभाया था। बार में परोसे जाने वाले कॉकटेल में ‘द ब्लड ऑफ़ जीसस’, ‘द सोरो ऑफ़ मैडोना’, ‘पर्सनल जीसस’, ‘एवे मारिया’ और ‘जुडास किस’ शामिल थे।

रूढ़िवादी कार्यकर्ताओं ने पहली बार जनवरी के अंत में बार के बारे में शिकायत की थी। उस समय प्रबंधन ने अपनी शैलीगत पसंद का बचाव करते हुए तर्क दिया था कि ‘द यंग पोप’ रूस में प्रतिबंधित नहीं है। “हमारा विचार युवा पीढ़ी को पवित्र मूल्यों में रुचि दिलाने के लिए कैथोलिक प्रतीकों का उपयोग करने पर आधारित है। हम किसी भी तरह से धार्मिक मूल्यों को नुकसान नहीं पहुँचा रहे हैं, हम मसीह की छवि का अपमान नहीं कर रहे हैं और शैतान की पूजा नहीं कर रहे हैं,” बार ने फरवरी में कहा था।

आप इस कहानी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं:



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें