रूस की मीडिया निगरानी संस्था रोसकोम्नाडज़ोर ने कई वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है, जिन पर 2005 की ऑस्कर विजेता मेलोड्रामा ‘ब्रोकबैक माउंटेन’ की पायरेटेड प्रतियां पोस्ट की गई थीं। यह फिल्म दो समलैंगिक काउबॉय के बीच प्रेम संबंधों पर केंद्रित है।

इस नाटक का निर्देशन एंग ली ने किया था और इसमें दिवंगत अकादमी पुरस्कार विजेता अभिनेता हीथ लेजर और जेक गिलेनहाल ने अभिनय किया था। यह फिल्म 1960 के दशक के व्योमिंग में घटित होती है और दो काउबॉय की कहानी बताती है जो एक दूसरे से प्रेम करने लगते हैं। फिल्म को इस प्रकार वर्णित किया गया है “पहला समलैंगिक पश्चिमी” और 2005 में रिलीज होने पर इसने कई पुरस्कार जीते, जिनमें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा और सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक के लिए ऑस्कर पुरस्कार शामिल थे।

LGBTQ प्रचार पर प्रतिबंध लगाने वाले नए रूसी कानून को अपनाने के बाद, जिसमें उल्लंघन के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है, रोस्कोम्नाडज़ोर ने फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं की एक सूची प्रकाशित की, जिन्हें नए कानून का अनुपालन करने के लिए देश में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

‘ब्रोकबैक माउंटेन’ को काली सूची में डाल दिया गया था और बाद में इसे सभी आधिकारिक वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं से हटा दिया गया था।

पिछले वर्ष रूस के सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे गैरकानूनी घोषित कर दिया था। “अंतर्राष्ट्रीय एलजीबीटी सार्वजनिक आंदोलन” और इसे एक के रूप में नामित किया “चरमपंथी समूह,” उस पर बोने का आरोप लगाया “सामाजिक और धार्मिक मतभेद” देश में।

मार्च में, रूस की संघीय वित्तीय निगरानी सेवा ने चरमपंथी गतिविधियों या आतंकवाद में शामिल व्यक्तियों और संगठनों की सूची का विस्तार करते हुए, निम्नलिखित को भी इसमें शामिल कर लिया: “एलजीबीटी आंदोलन” और इसके “संरचनात्मक इकाइयाँ।”

इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्पष्ट किया है कि अधिकारियों को इस बात से कोई समस्या नहीं है कि समलैंगिक समुदाय के सदस्य अपने निजी जीवन में क्या करते हैं, बशर्ते कि वे समलैंगिक हों। “इसका दिखावा मत करो” सार्वजनिक स्थान पर करें तथा बच्चों को इसमें शामिल न करें।

उन्होंने इसके प्रचार के खिलाफ भी आवाज उठाई है। “गैर-पारंपरिक यौन संबंध” को बढ़ावा देने के अभियान के एक भाग के रूप में “पारिवारिक मूल्यों” जो 2010 के दशक के आरम्भ में उनके तीसरे राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ था।

आप इस कहानी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं:



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें