स्काई यूके लिमिटेड केट विंसलेट ली में (फोटो: स्काई यूके लिमिटेड)स्काई यूके लिमिटेड

नई फिल्म ली में केट विंसलेट ने प्रसिद्ध मॉडल से युद्ध फोटोग्राफर बने ली मिलर की भूमिका निभाई है। (फोटो: स्काई यूके लिमिटेड)

युद्ध के दौरान देखी गई भयावह घटनाओं के बाद, फ़ोटोग्राफ़र – अब केट विंसलेट अभिनीत एक बायोपिक, ली का विषय – फ़ार्लेज़ में रहने लगी, जो ईस्ट ससेक्स में कला से भरा एक फ़ार्महाउस है। उनके बेटे एंटनी पेनरोज़ ने बीबीसी को बताया, “फ़ार्लेज़ ने उन्हें खुद को ठीक करने के लिए प्रेरित किया।”

रसोई के चूल्हे के ऊपर टाइल पर पेंट किए गए मुस्कुराते चेहरे की असमान विशेषताओं के बारे में कुछ जाना-पहचाना सा लगता है। फिर मेरा गाइड पुष्टि करता है: टाइल पिकासो की है। ईस्ट ससेक्स के फ़ार्लेज़ फ़ार्महाउस में, यह ऐतिहासिक रूप से वसा-छिद्रित कलाकृति, तुच्छता, आतिथ्य और प्रसिद्ध दोस्ती की बात करती है। ये सभी वोग-मॉडल से युद्ध-फ़ोटोग्राफ़र बनी ली मिलर और उनके अतियथार्थवादी कलाकार पति रोलांड पेनरोज़ द्वारा यहाँ जीए गए जीवन से संबंधित हैं। फिर भी एक गहरी कहानी है।

PTSD से पीड़ित और शराब की लत से जूझ रही मिलर ने द्वितीय विश्व युद्ध के अग्रिम मोर्चे और मृत्यु शिविरों से रिपोर्टिंग करने के बाद धीरे-धीरे खुद को फिर से खड़ा किया। केट विंसलेट ने इसी अनुभव को फिल्म में दर्शाया है। लीहाल ही में रिलीज हुई बायोपिक जिसका स्टार ने सह-निर्माण भी किया है।

“शुरू में यह काफी कच्चा था,” एंटनी पेनरोज़ फ़ार्लेज़ के बारे में बताते हैं, जिसे उनके माता-पिता ने 1949 में खरीदा था। “शुरू के छह से आठ सालों तक, इसमें हीटिंग की कोई व्यवस्था नहीं थी। पानी कुएँ से आता था और लोहे की वजह से यह टमाटर के सूप जैसा दिखता था।”

ईस्ट ससेक्स के मडल्स ग्रीन में स्थित अलामी फ़ार्लेज़ फ़ार्महाउस, युद्ध फोटोग्राफर के रूप में अपने कष्टदायक अनुभवों के बाद ली मिलर के लिए एक शरणस्थली थी (फोटो: अलामी)आलमी

ईस्ट ससेक्स के मडल्स ग्रीन स्थित फ़ार्लेज़ फ़ार्महाउस, युद्ध फोटोग्राफर के रूप में अपने कष्टदायक अनुभवों के बाद ली मिलर के लिए एक शरणस्थली थी (फोटो: अलामी)

मिलर ने 18वीं सदी की जर्जर इमारतों के जीर्णोद्धार में खुद को झोंक दिया और चिडिंगली के पास मुडल्स ग्रीन के खेत में उगाए गए और उगाए गए खाद्य पदार्थों से युद्ध के बाद के दोस्तों के राशन को पूरा किया। बाद में वह एक बेहतरीन कुक बन गई और अपने खास दोस्तों (जैसे कि मिरो को अतिथि पुस्तिका में दर्शाया गया है) की मेज़बानी करने लगी, जो अब एक कला से भरा घर बन गया था।

यह उनके बहुआयामी जीवन का अंतिम आविष्कार था। संयोग से, एंटनी, जो अब फ़ार्लेज़ हाउस और गैलरी उन्होंने अपनी मां की जीवनी द लाइव्स ऑफ ली मिलर को संग्रहालय और अभिलेखागार के रूप में स्थापित किया। ली की फिल्म आंशिक रूप से उनकी किताब पर आधारित है।

अमेरिका के पॉकीप्सी में जन्मी ली मिलर को न्यूयॉर्क की एक सड़क पर एक मॉडल के रूप में “खोजा” गया था, जब कोंडे नास्ट ने खुद उन्हें एक कार के रास्ते से निकाला था। वह अक्सर दिखाई देने लगीं प्रचलन में.

रोलाण्ड पेनरोज़/ली मिलर आर्काइव्स ली मिलर, फ़ार्लेज़ के बगीचों में, 1960, उनके पति, कलाकार रोलाण्ड पेनरोज़ द्वारा खींची गई तस्वीर (साभार: रोलाण्ड पेनरोज़/ली मिलर आर्काइव्स)रोलाण्ड पेनरोज़/ली मिलर अभिलेखागार

ली मिलर, फ़ार्लेज़ के बगीचों में, 1960 में, उनके पति, कलाकार रोलांड पेनरोज़ द्वारा खींची गई तस्वीर (साभार: रोलांड पेनरोज़/ली मिलर अभिलेखागार)

फ़ार्लेज़ के लाउंज की दीवार पर कोटेक्स सैनिटरी उत्पादों के लिए 1920 के दशक का विज्ञापन है, जिसमें मिलर की छवि का इस्तेमाल किया गया है। हैरान फ़ैशन हाउस अब उन्हें अपने गाउन में मॉडलिंग करते हुए नहीं देखना चाहते थे, लेकिन अपरंपरागत ली ने कथित घोटाले को हंसी में उड़ा दिया और तुरंत कैमरे के पीछे चली गईं। अपनी विशिष्ट निर्भीकता के साथ, वह मैन रे के पेरिस स्टूडियो में एक अघोषित प्रशिक्षु के रूप में पहुंचीं। दोनों (बाद में प्रेमी) ने सोलराइजेशन की डार्करूम तकनीक विकसित की।

ली ने शुरू में एक पोर्ट्रेट स्टूडियो खोला, फिर फैशन और अन्य विषयों की तस्वीरें खींचना शुरू किया, जिसमें अतियथार्थवादी विरोधाभासों के लिए उनकी गहरी नज़र थी। एक अल्पकालिक विवाह ने उन्हें मिस्र ले गया। फिर, जब यूरोप में युद्ध छिड़ा, तो उन्होंने अमेरिकी सेना की प्रेस मान्यता प्राप्त की, जिससे उन्हें कुछ महिला संवाददाताओं में से एक बनने का अधिकार मिला। उन्होंने वोग को अपने संपादकीय में बदलाव करने और अपनी प्रत्यक्ष रिपोर्ट चलाने के लिए राजी किया।

हमारे फ़ार्लेज़ गाइड ने हमें मिलर द्वारा सुरक्षा के लिए पहने जाने वाले नकल डस्टर दिखाए – “दिन के लिए कांस्य, शाम के लिए चांदी,” फ़ोटोग्राफ़र ने उनके ग्लैमरस शुरुआती करियर के लिए व्यंग्यात्मक संकेत देते हुए कहा था। कुकबुक से सजे अध्ययन कक्ष में, जर्मन दूरबीन की एक जोड़ी है, और दीवार पर हिटलर के म्यूनिख अपार्टमेंट में नहाते हुए उनकी एक तस्वीर है, जिसमें उनके जूते हाल ही में आज़ाद हुए डचाऊ से आए कीचड़ से चटाई को दाग रहे हैं।

यह ली के लिए एक वास्तविक फोकस था; उन्होंने लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अपने सभी कौशल और सरलता का उपयोग किया – एंटनी पेनरोज़

ऐसी ट्रॉफियाँ उनके जीवनकाल में प्रदर्शित नहीं की गईं। मिलर के युद्धकालीन अनुभव इतने दबे हुए थे कि 1947 में जन्मे एंटनी को उनके बारे में तभी पता चला जब उनकी पत्नी ने उनकी माँ की मृत्यु के बाद फ़ार्ले के अटारी में चौंकाने वाली तस्वीरें और संदेश देखे।

मिलर यूरोप में रहीं, लंदन में रोलांड से जुड़ने से पहले महीनों तक रिपोर्टिंग की। एंटनी के जन्म के बाद, वह फ़ार्लेज़ की नई चुनौती में चली गईं, जहाँ रसोई उनका गढ़ बन गई।

टोनी ट्री/ली मिलर आर्काइव्स फ़ार्लेज़ के भोजन कक्ष में चिमनी - मिलर और पेनरोज़ के कला से भरे घर में अक्सर प्रसिद्ध मेहमान इकट्ठा होते थे (फोटो: टोनी ट्री/ली मिलर आर्काइव्स)टोनी ट्री/ली मिलर अभिलेखागार

फ़ार्लेज़ के भोजन कक्ष में चिमनी – मिलर और पेनरोज़ के कला से भरे घर में अक्सर प्रसिद्ध मेहमान इकट्ठा होते थे (फोटो: टोनी ट्री/ली मिलर आर्काइव्स)

एंटनी ने बीबीसी को बताया कि दंपति की गृहिणी पैट्सी मरे (जो बाद में नियमित रूप से पिकासो टाइल की सफाई करती थी) “गधे की तरह काम करती रहती थी”। उसी समय, ली एक “तेजतर्रार व्यक्ति” थी जो सप्ताहांत में लंदन से आती थी और माली से सब्ज़ियाँ भरकर लाने का प्रबंध करती थी।

“खाद्य राशनिंग 1954 तक जारी रही, इसलिए फ़ार्लेज़ में पहले पाँच साल बहुत ज़्यादा खाना पकाने और दोस्तों के बीच बाँटने के लिए लंदन तक ढेर सारा सामान ले जाने में बीते,” एंटनी बताते हैं। “मेरे माता-पिता के लिए, यह बहुत ज़रूरी था कि उनके पास सब्ज़ियाँ हों। वे सुअर को मार गिराते और सुअर को कटवा देते… और फिर दूध होता, और वे मक्खन और पनीर वगैरह बनाने की कोशिश करते। यह ली के लिए एक वास्तविक फ़ोकस था; उसने लोगों को खिलाने के उद्देश्य से अपने सभी कौशल और सरलता का उपयोग किया।”

अब वह उस प्रेरणा को समझते हैं। “उन्होंने सामूहिक भुखमरी के सबसे भयावह दृश्य देखे थे, जिनकी आप कल्पना कर सकते हैं। वह चार यातना शिविरों की मुक्ति में शामिल थीं, जहाँ लोग इंसानों से ज़्यादा कंकाल जैसे थे, और मुझे लगता है कि इसने उन्हें बहुत गहराई से छुआ। वह आम तौर पर लोगों के कल्याण के बारे में बहुत चिंतित थीं, लेकिन विशेष रूप से लोगों को भोजन देने के बारे में।”

अलामी एंटनी पेनरोज़ - ली मिलर और रोलैंड पेनरोज़ के बेटे - फ़ार्लेज़ फ़ार्महाउस में (फोटो: अलामी)आलमी

एंटनी पेनरोज़ – ली मिलर और रोलैंड पेनरोज़ के बेटे – फ़ार्लेज़ फ़ार्महाउस में (फोटो: अलामी)

बाद में, ज़्यादा आराम के दिनों में, ली ने कॉर्डन ब्लू का एडवांस कोर्स किया और खुद को जटिल, अवास्तविक-झुकाव वाले भोजन बनाने में व्यस्त कर लिया। हमेशा उत्तेजक, उनके प्रदर्शनों की सूची में गुलाबी मेयोनेज़ में डूबा हुआ “फूलगोभी स्तन” शामिल था।

कार्यरत अतिथि

मध्य शताब्दी के अधिकांश यू.के. रसोई में अपरिचित, आधे इस्तेमाल किए गए मसालों की एक श्रृंखला अभी भी उसकी अलमारियों में रखी हुई है। पिकासो द्वारा बनाई गई एक स्याही की ड्राइंग, जो खेत के एक बैल से प्रेरित है, उस मेज़ पर टंगी हुई है जहाँ कलाकार और अन्य दोस्त कभी सब्ज़ियाँ काटते हुए खुद को उपयोगी बनाते थे।

दरअसल, स्थानीय गांव में फैशन शूट के बाद ली के अंतिम वोग फोटो निबंध का शीर्षक था वर्किंग गेस्ट। 1953 में फ़ार्लेज़ में बनाए गए इस लेख में न्यू यॉर्कर कार्टूनिस्ट सॉल स्टीनबर्ग को नली से कुश्ती लड़ते हुए, मोमा के निर्देशक अल्फ्रेड बार को सूअरों को खाना खिलाते हुए और हेनरी मूर को अपनी मूर्ति को ठीक करते हुए दिखाया गया है, जो कभी बगीचे में कई कलाकृतियों के बीच रखी गई थी।

जब खाने का समय होता, तो मेहमान रोलांड और उनके समकालीन अतियथार्थवादी कलाकारों की पेंटिंग के नीचे पीले रंग की दीवारों वाले भोजन कक्ष में इकट्ठा होते। इसकी सबसे खास विशेषता है बड़ी चिमनी, जिस पर रोलांड ने पास के साउथ डाउन्स चाक फिगर द लॉन्ग मैन ऑफ विलमिंगटन से प्रेरित एक काल्पनिक भित्तिचित्र बनाया हुआ है।

क्या मुझे लगता है कि [Farleys] इससे ली को अवसर और प्रोत्साहन मिला… प्रेरणा मिली, अगर आप चाहें तो, खुद को ठीक करने के लिए – एंटनी पेनरोज़

कभी-कभी, टेबल पर चांदी की परत चढ़ी किंग कांग की सजावट रखी जाती थी, जो आलीशान घरों में मौजूद बेहतरीन केंद्रीय वस्तुओं को फीका कर देती थी। एंटनी कहते हैं कि यह एक मनोरंजक विवरण है जिसे घर में आने वाले मेहमानों को देखना चाहिए।

फ़ार्लेज़ निश्चित रूप से उदार है। चमकीले नीले गलियारे में प्रदर्शित कई वस्तुओं में टेनेरिफ़ से टेराकोटा आकृतियाँ, स्कॉटलैंड के न्यू हेब्राइड्स से एक प्रतीकात्मक नक्काशी, एक ममीकृत चूहा (फर्श के नीचे पाया गया), नमकीन कॉड का एक विज्ञापन और एक बेजर की खाल शामिल हैं।

दिखावटीपन और पदानुक्रम की कमी है। डाइनिंग रूम के ड्रेसर पर, पिकासो की हाथ से पेंट की गई प्लेटें किट्सच जंक शॉप की चीज़ों के साथ रखी हुई हैं, जिन्होंने जोड़े का ध्यान खींचा। पूरी जगह गर्मजोशी और हास्य का एहसास कराती है

अलामी फार्महाउस में कुछ असाधारण कलाकृतियाँ हैं, लेकिन इसमें एक प्रामाणिक, जीवंत अनुभव बरकरार है (फोटो: अलामी)आलमी

फार्महाउस में कुछ असाधारण कलाकृतियाँ हैं, लेकिन इसमें प्रामाणिक, जीवंत अनुभव बरकरार है (फोटो: अलामी)

तो, क्या मिलर को यहाँ कुछ शांति मिली? “मुझे नहीं लगता कि फ़ार्लेज़ में रहना कोई जादुई गुण था,” उनके बेटे ने कहा। “मुझे लगता है कि इसने ली को अवसर और प्रोत्साहन दिया… प्रेरणा, अगर आप चाहें तो, खुद को ठीक करने के लिए, क्योंकि उसे यह जगह पसंद थी, यह वह जगह थी जिसे वह ‘एक बड़े खलिहान जैसा घर’ कहती थी, और वह इसे आरामदायक बनाना चाहती थी, और उसे मेहमानों का मनोरंजन करना पसंद था।

“यह उसके लिए एक तरह की चुनौती थी,” वह आगे कहते हैं। “वह व्यावहारिक रूप से बहुत लचीली थी, बहुत साधन संपन्न थी… यह उसके लिए उपचारात्मक था। यह इस अर्थ में उपचारात्मक नहीं था कि वह सेब के पेड़ के नीचे बैठकर प्रकृति का चिंतन कर रही थी।”

अलामी फ़ार्लेज़ के उद्यान में मूर्तियों का एक दिलचस्प संग्रह है (फोटो: अलामी)आलमी

फ़ार्लेज़ के उद्यान में मूर्तियों का एक दिलचस्प संग्रह है (फोटो: अलामी)

विंसलेट की “साहसी” किरदार निभाने की प्रवृत्ति और “जमीनी” स्वभाव के कारण एंटनी ने फिल्म की योजना बनने से बहुत पहले ही उन्हें अपनी मां की भूमिका निभाने के लिए मानसिक रूप से चिन्हित कर लिया था। एक बार शामिल होने के बाद, अभिनेता ली की कहानी बताने के लिए इतने प्रतिबद्ध हो गए कि उन्होंने वित्त जुटाने में वर्षों लगा दिए। हालाँकि ऑनसाइट फिल्मांकन केवल शॉट्स की स्थापना तक ही सीमित था, स्वाभाविक रूप से अभिनेता ने फ़ार्ले और उसके संग्रह की खोज में समय बिताया। अपने से पहले के प्रसिद्ध रचनात्मक लोगों की तरह, वह भी फोटो रसोई की मेज पर और बगीचे में वोग के लिए।

अगली शरद ऋतु में, लंदन का टेट ब्रिटेन देश का सबसे व्यापक प्रदर्शन करेगा पूर्वप्रभावी फोटोग्राफर के अब तक के काम की सबसे बेहतरीन कृतियाँ। एंटनी को उम्मीद है कि यह और हाल ही में रिलीज़ हुई बायोपिक, ली के असाधारण जीवन और प्रतिभा को और अधिक पहचान दिलाने के उनके और उनकी बेटी एमी बोहसेन के अभियान को जारी रखने में मदद करेगी।

“[Originally] लोग उन्हें मैन रे, पिकासो और रोलांड की प्रेरणा के रूप में बहुत दृढ़ता से मानते थे, और हमने इस पर आपत्ति जताना शुरू कर दिया क्योंकि यह उन्हें बहुत निष्क्रिय बनाता है,” वे बताते हैं। “वह सिर्फ एक सुंदरी नहीं थी… वह अपने आप में एक सकारात्मक प्रतिनिधि थी… कोई ऐसा व्यक्ति जो बाहर निकलता है और लोगों को मारता है और काम करता है।”



Source link