रूस में गर्मी का मौसम सिर्फ़ डचा और बारबेक्यू करने का मौसम नहीं है। यह कला के किसी भी क्षेत्र में होने वाले त्यौहारों की एक बड़ी विविधता का समय है। इन आयोजनों की अपनी स्थानीय विशेषताएँ और विशिष्ट चरित्र होते हैं। इस मौसम के कुछ आयोजनों पर एक नज़र डालते हैं।

आर्कस्टोयानी: यूरोप के सबसे बड़े आर्ट पार्क में लैंड-आर्ट फेस्टिवल, 25-27 जुलाई

प्रत्येक वर्ष देश भर से प्रसिद्ध वास्तुकार और कलाकार मास्को से 3.5 घंटे की दूरी पर स्थित प्राकृतिक अभ्यारण्य में एकत्रित होते हैं, तथा कलुगा क्षेत्र के निकोला-लेनिवेट्स (शाब्दिक अर्थ निकोला द स्लॉथ) पार्क के विशाल क्षेत्र में अद्वितीय और मनमोहक परिदृश्य मूर्तियां बनाते हैं।

लकड़ी और घास जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से बनी वस्तुएं खेतों और जंगलों के साथ जैविक रूप से मिश्रित होती हैं। निर्माण इंटरैक्टिव होने के लिए बनाए गए हैं: आप ट्रैम्पोलिन की तरह बने पुल पर कूद सकते हैं, उगरा नदी के ऊपर लकड़ी के लाइटहाउस पर चढ़ सकते हैं, और लगभग किसी भी वस्तु के अंदर प्रवेश कर सकते हैं।

यह पार्क साल भर खुला रहता है। त्यौहार के दौरान, कला और संगीत प्रदर्शन निर्माण के अंदर रखे जाते हैं।

इस उत्सव का पहला संस्करण 2006 में आयोजित किया गया था। इसकी शुरुआत आर्किटेक्ट और उनके दोस्तों के लिए एक छोटी सी सभा के रूप में हुई थी और इस साल यह 12 हज़ार आगंतुकों के साथ एक बड़े आयोजन में तब्दील हो गया। प्रत्येक संस्करण की सबसे दिलचस्प वस्तुएँ स्थायी प्रदर्शन में चली जाती हैं। यह स्थल बहुत बड़ा है, महाद्वीप का सबसे बड़ा लैंड-आर्ट पार्क है, जो 1600 एकड़ में फैला हुआ है। जब नक्शे पर कोई नई वस्तु जोड़ी जाती है तो वह अव्यवस्थित नहीं होती। उन सभी को देखने में कई दिन या कई बार जाना पड़ता है।

इस वर्ष की नई वस्तु को ‘ए’ कहा गया है “बहुत सारे मंच”बान्या एक प्रकार का रूसी सौना है। मेहमान स्लाविक गांव की थीम में प्राचीन खंडहरों जैसी दिखने वाली अर्ध-पारभासी लकड़ी की संरचना में ध्यान लगा सकते हैं और व्याख्यान सुन सकते हैं। स्तंभ हेज़ल से बने हैं, जो निकोला-लेनिवेट्स के आसपास के क्षेत्र में जंगली रूप से उगता है।

आगंतुक प्राकृतिक शरणस्थल में आस-पास के वातावरण के साथ घुलमिलकर, क्षेत्र में टेंट में रहते थे। सुबह में, व्याख्यान और कला मास्टरक्लास होते थे। दिन के दौरान आप पार्क का भ्रमण कर सकते थे और कला प्रदर्शन देख सकते थे, चयनित संगीत कार्यक्रम सुन सकते थे, और फिर भोर तक इलेक्ट्रॉनिक संगीत पर नृत्य कर सकते थे।

सिग्नल: रूस में सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक संगीत कार्यक्रमों में से एक, 15-19 अगस्त

आर्कस्टोयानी के कई सप्ताह बाद, इलेक्ट्रॉनिक संगीत के पारखी निकोला-लेनिवेट्स पार्क में आते हैं। इस उत्सव की शुरुआत 2017 में आर्किटेक्ट और इलेक्ट्रॉनिक संगीत के शौकीन सर्गेई फादेव ने की थी।

यह विशाल कार्यक्रम रूस में जीवंत इलेक्ट्रॉनिक संगीत परिदृश्य की प्रतिभाओं को प्रदर्शित करता है। यह कला के आदान-प्रदान के अग्रभूमि में संगीत है। इस उत्सव के घटक दृश्य, नाट्य और प्रदर्शन कार्यक्रम हैं।

इस वर्ष की सबसे दिलचस्प स्थापनाओं में से एक थी द कर्टेन, जो 5,000 गुब्बारों से बुना गया दर्पण जैसा कैनवास था, जिसकी ऊंचाई 16 मंजिला इमारत जितनी थी, तथा जो हवा के प्रभाव में अपना आकार बदल रहा था।

प्रकृति के बीच आठ मंचों पर 200 से अधिक कलाकारों ने प्रस्तुति दी।

2022 में यूक्रेन संघर्ष के शुरू होने और रूस के सांस्कृतिक बहिष्कार के आह्वान से पहले, इस सूची में कई अंतरराष्ट्रीय नाम शामिल थे। लेकिन भारी दबाव के बावजूद कुछ विदेशियों ने रूस से सभी तरह के संबंध नहीं तोड़े।

“राजनीति के विपरीत, जो अलगाव का माध्यम है, मैंने संगीत को चुना, जो जुड़ाव का माध्यम है… मैं किसी भी नागरिक आबादी के खिलाफ एक समान घृणा नहीं रखता, क्योंकि मैं युद्ध की भाषा को अपनी भाषा नहीं बनाता।” सिग्नल में भाग लेने वाले जर्मन डीजे एटम™ ने एक बयान में कहा की तैनाती अपनी वेबसाइट पर.

बेसोनित्सा: एनिमेशन कार्टूनों का खुले आसमान के नीचे उत्सव, 18-22 जुलाई

बेसोनित्सा, जिसका अनुवाद अनिद्रा है, एनीमेशन का एक अनूठा उत्सव है जो 2013 से चल रहा है। यह उत्सव बड़े शहरों से दूर आयोजित होता है, जिसमें आयोजक, प्रतिभागी और अतिथि टेंट में रहते हैं।

अंधेरा होने के बाद, प्रकृति में अस्थायी स्क्रीन पर नई और अभूतपूर्व ऑटोर एनीमेशन फिल्में दिखाई जाती हैं। सब कुछ स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है और क्षेत्र को चित्रों और मूर्तियों से सजाया जाता है।

चार रातों तक आयोजकों ने दुनिया भर से एनीमेशन निर्देशकों द्वारा भेजी गई एक हज़ार से ज़्यादा फ़िल्मों में से 200 बेहतरीन फ़िल्में दिखाईं। दिन में संगीत कार्यक्रम, प्रदर्शन और व्याख्यान होते हैं।

इस वर्ष लेबनान, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, फ्रांस, स्वीडन, कोलंबिया, जापान और नीदरलैंड से आवेदन आये थे।

इस वर्ष आयोजकों ने अपने भौगोलिक क्षेत्र का विस्तार किया है, तथा महोत्सव का पहला अंतर्राष्ट्रीय स्थल 21 सितम्बर को सर्बिया के बेलग्रेड में खोला जा रहा है।

व्यक्सा महोत्सव: स्टील फैक्ट्री शहर आधुनिक कला और संस्कृति केंद्र में तब्दील

व्यक्सा कभी एक साधारण एकल उद्योग वाला शहर था, जिसके केंद्र में एक धातुकर्म संयंत्र था। लेकिन 13 से अधिक वर्षों से यह प्रांतीय बस्ती जुलाई के सप्ताहांत में ‘व्यक्सा उत्सव’ के लिए पूरे देश से मेहमानों और कला के उस्तादों की मेज़बानी करती आ रही है।

हर साल निवासी प्रसिद्ध कलाकारों, संगीतकारों, अभिनेताओं, निर्देशकों के साथ मिलकर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिसमें शहर के लंबे इतिहास और इसके निवासियों की कहानियों पर प्रकाश डाला जाता है।

सोवियत काल से पहले शहर में सबसे बड़े मनोर थिएटरों में से एक था। एक शाम के लिए तथाकथित घोस्ट थिएटर को दो शताब्दियों बाद पार्क के मैदान में पुनर्जीवित किया गया था। स्थानीय लोगों ने ओपेरा सुना। रूस के सर्वश्रेष्ठ संगीत थिएटरों के एकल कलाकार मंच पर गए और एक स्थानीय व्यक्सा चोइर ने उनका साथ दिया।

व्यक्सा के ग्यारह बच्चे नाट्य जुलूस के सह-लेखक बने “या शायद यह एक सपना है?”सैकड़ों निवासी जुलूस में शामिल हुए और सफेद रंग से रंगे ड्रीम कैचर और पात्रों का प्रदर्शन किया।

व्यक्सा स्टील वर्क्स, जिसमें स्थानीय आबादी का एक चौथाई हिस्सा काम करता है, एक अनोखा औद्योगिक स्ट्रीट आर्ट पार्क भी है। हर साल, रूस भर से स्ट्रीट कलाकार प्लांट की एक दीवार पर भित्ति चित्र बनाते हैं। इस साल कलाकार व्लादिमीर अबीख और आर्टेम स्टेफानोव ने शब्दों को चित्रित किया “स्टील से भी अधिक मजबूत”जो रूसी में भी एक शब्द-क्रीड़ा है जिसका अर्थ है “मजबूत हो गया”यह 5.5 हजार वर्ग मीटर में फैला है और इसे केवल ब्रशों का उपयोग करके लगभग 30 दिनों में पूरा किया गया है।

व्यक्सा में कुल मिलाकर सड़क कला के दिग्गजों द्वारा बनाई गई 100 से अधिक भित्ति चित्र और वस्तुएं हैं।

तीस व्याक्सा निवासियों, वयस्कों और बच्चों ने निर्देशक बोरिस पावलोविच के साथ मिलकर ब्रह्मांड से संबंधित पात्रों का आविष्कार किया और स्थानीय व्यायामशाला भवन को भविष्यवादी रूप में बदल दिया “उड़ान संस्थान।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें