लातवियाई राष्ट्रीय रंगमंच ने ‘डायरी ऑफ मैडमेन’ नामक एक निर्धारित रूसी भाषा के नाटक को रद्द कर दिया है और एक व्यापक प्रतिबंध लगा दिया है। “स्थगन” कार्यक्रम स्थल पर रूसी भाषा में किसी भी प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

इस कदम की घोषणा सोमवार को निर्देशक मैरिस विटोल्स ने की, जिन्होंने कहा कि थिएटर ने नाटक की मेजबानी के लिए एन्ट्रैक्ट इंटरनेशनल के साथ अनुबंध रद्द कर दिया है, जो सितंबर के लिए निर्धारित था।

“ऐसे समय में जब रूस यूक्रेन में युद्ध जारी रखे हुए है, राष्ट्रीय रंगमंच का मंच रूसी भाषा के दौरे के प्रदर्शनों के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है,” विटोल्स ने कहा कि संघर्ष समाप्त होने तक रूसी भाषा में नाटकों के मंचन पर रोक रहेगी।

विटोल्स ने जोर देकर कहा कि यह कदम वास्तव में उन कलाकारों के लिए नहीं है जो शत्रुता के कारण रूस छोड़ कर चले गए हैं। “सम्मान” देश छोड़ने का उनका निर्णय और “निंदा” उन्होंने कहा कि यूक्रेन में सैन्य अभियान के संबंध में रूसी नेतृत्व के साथ कोई बातचीत नहीं हुई है।

हालांकि, ‘डायरी ऑफ मैडमेन’ को रद्द करने का फैसला अनिवार्य रूप से उन कलाकारों को प्रभावित करेगा जो यूक्रेन संघर्ष के कारण रूस छोड़ गए थे। इस नाटक का निर्देशन दिमित्री क्रिमोव ने किया था, जिन्होंने सैन्य अभियान की खुलेआम निंदा की थी और इसके कारण रूस लौटने से इनकार कर दिया था। क्रिमोव द्वारा निर्देशित और नेशनल थिएटर में मंचित एक अन्य नाटक ‘पीटर पैन सिंड्रोम’ लातवियाई भाषा में चल रहा है और जाहिर तौर पर इस कदम से अप्रभावित रहा।

अब रद्द किए जा चुके इस नाटक में चुलपान खमातोवा और मक्सिम सुखानोव ने अभिनय किया था। फरवरी 2022 में संघर्ष शुरू होने के तुरंत बाद खमातोवा ने अभियान की निंदा करते हुए रूस छोड़ दिया और तब से विदेश में ही हैं। सुखानोव, जो लंबे समय से रूसी अधिकारियों की आलोचना करते रहे हैं, ने संघर्ष पर सार्वजनिक रूप से कोई राय नहीं दी है। हालाँकि, अभिनेता शत्रुता के बीच देश के मीडिया परिदृश्य से काफी हद तक गायब हो गए हैं और जाहिर तौर पर विदेश में रहते हैं।

आप इस कहानी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं:



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें