सेरेनिटी स्ट्रुल/बीबीसी/गेटी इमेजेज वर्षों के दौरान सिंडी क्रॉफर्ड का कोलाज (फोटो: सेरेनिटी स्ट्रुल/बीबीसी/गेटी इमेजेज)सेरेनिटी स्ट्रल/बीबीसी/गेटी इमेजेज

(साभार: सेरेनिटी स्ट्रल/बीबीसी/गेटी इमेजेज)

जैसे-जैसे फैशन माह जारी है, अग्रणी सुपरमॉडल 90 के दशक की यादों, करियर के जोखिम और बढ़ती उम्र को स्वीकार करने के बारे में बात कर रही हैं।

सिंडी क्रॉफोर्ड को डरे हुए देखना मुश्किल है। सुपरमॉडल की खास निगाहें काफी निडर हैं, सीधे आंखों से संपर्क और हल्की मुस्कान के साथ क्रॉफोर्ड को ऐसा लगता है जैसे वह हमेशा कोई बहुत अच्छा चुटकुला याद रखती हैं। लेकिन 2001 में 35 साल की होने से ठीक पहले, प्रतिष्ठित मॉडल को “थोड़ा डर” महसूस हुआ।

क्रॉफोर्ड ने लॉस एंजिल्स में अपने घर से बीबीसी को बताया, “मैं रेवलॉन के साथ करीब 13 साल से अनुबंध पर थी।” “वे मेरे लिए बहुत बढ़िया थे। लेकिन उस समय मॉडल 35 साल से ज़्यादा नहीं टिकते थे। उस समय यह सिर्फ़ इंडस्ट्री की सोच थी।” जब उनके लाखों डॉलर के ब्यूटी कॉन्ट्रैक्ट का नवीनीकरण होने वाला था, तब टैब्लॉयड ने क्रॉफोर्ड को “बहुत बूढ़ी” कहा, जबकि उन्होंने अपने कवर के लिए उनकी हर हरकत की तस्वीरें लेने के लिए पपराज़ी को भेजा। उन्होंने अभी-अभी अपनी बेटी, अब मशहूर कैया गेरबर को जन्म दिया था। उनकी पहली संतान, प्रेस्ली गेरबर (जो अब एक मॉडल भी हैं), एक बच्ची थी। “और मैं सोच रही थी, ‘ठीक है, क्या मैं बस सूर्यास्त में चली जाऊंगी? या मैं खुद पर दांव लगाऊंगी, और अपनी खुद की चीज़ करने की कोशिश करूंगी?’ मुझे बस इतना पता था कि मुझे खुद पर एक मौका लेना होगा,” वह कहती हैं। “यह एक जुआ था।”

गेटी इमेजेज सिंडी क्रॉफोर्ड - इस साल जुलाई में ली गई तस्वीर - 1980 के दशक से फैशन और सौंदर्य की स्टार रही हैं (फोटो: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

सिंडी क्रॉफोर्ड – इस साल जुलाई में ली गई तस्वीर – 1980 के दशक से फैशन और सौंदर्य की स्टार रही हैं (फोटो: गेटी इमेजेज)

लेकिन जब करियर के दांव की बात आती है तो क्रॉफोर्ड एक मास्टरमाइंड की तरह है। फैशन की दुनिया में, जब दूसरे लोग चिल्ला रहे होते हैं तो वह लंबे समय तक मास्टर पोकर खेलती रही है! एक मिडवेस्टर्न कैटलॉग मॉडल से यूरोपियन रनवे बॉम्बशेल बनी क्रॉफोर्ड लग्जरी और मास ब्रांड के साथ एक साथ काम करने वाली पहली मॉडल में से एक थी, 1991 में पेप्सी के विज्ञापन में अभिनय करने के साथ-साथ राल्फ लॉरेन और वर्सेस के लिए कैटवॉक पर भी धूम मचाई। 1996 में, उन्होंने प्लेबॉय के लिए नग्न तस्वीरें खिंचवाईं, जबकि लग्जरी घड़ी ब्रांड ओमेगा का चेहरा बनीं। एमटीवी के हाउस ऑफ स्टाइल में उनके वर्षों ने पेरिस के वस्त्र को पॉप संस्कृति में बदलने में मदद की।

आप अपना ख्याल रख रहे हैं – आप उन वर्षों के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं जो आपने कमाए हैं – सिंडी क्रॉफर्ड

आजकल, इस तरह के ऊंचे-नीचे झपट्टे आम ​​बात हो गई है। गिगी हदीद इसका चेहरा हैं विक्टोरिया सीक्रेट और मिउ मिउ; केंडल जेनर उबर ईट्स और केल्विन क्लेन का प्रतिनिधित्व करती हैं। क्रॉफोर्ड ने चैनल हील्स और हैन्स अंडरशर्ट पहनकर इस राह को प्रशस्त किया।

90 के दशक में लाखों महिलाओं को संदिग्ध भूरे रंग की लिपस्टिक लगाने के लिए मनाने वाली मॉडल के लिए मेकअप ब्रांड शुरू करना आसान कदम होता। लेकिन क्रॉफोर्ड के दिमाग में कुछ और ही था: वह “फ्रेंच-गर्ल ब्यूटी” नामक उस समय के नवजात चलन को तलाशना चाहती थी, और मदद के लिए अपने पेरिस के त्वचा विशेषज्ञ डॉ. जीन-लुई सेबाग को नियुक्त करना चाहती थी। क्रॉफोर्ड ने बताया, “उस समय हमारे पास इसके लिए कोई शब्द नहीं था – तब कोई सोशल मीडिया नहीं था।” “लेकिन 2001 में, था यह विचार कि कैसे फ्रांसीसी महिलाएं उम्र बढ़ने के बाद बहुत अच्छी दिखती हैं, और कैसे वे खुद का ख्याल रखती हैं, और कैसे वे बहुत आकर्षक हैं। और मैं ऐसा था, ‘मैं जानता हूँ कि वे कैसी हैं! यह डॉ. सेबाग है!'”

गेटी इमेजेज क्रॉफोर्ड न्यूयॉर्क फैशन वीक 1991 के दौरान राल्फ लॉरेन के लिए मॉडलिंग करते हुए (फोटो: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

क्रॉफोर्ड न्यूयॉर्क फैशन वीक 1991 के दौरान राल्फ लॉरेन के लिए मॉडलिंग करते हुए (फोटो: गेटी इमेजेज)

क्रॉफोर्ड ने 30 साल की उम्र की त्वचा के लिए सेबाग के “घबराओ मत” दृष्टिकोण का भी सम्मान किया और उससे सहमति जताई। “वह अपने काम को उम्र-रखरखाव कहते हैं। यह एक यथार्थवादी बात है। आप देखभाल कर रहे हैं; आप यथासंभव लंबे समय तक जितना संभव हो उतना अच्छा दिखने की कोशिश कर रहे हैं – आप अपनी अर्जित उम्र के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं।” साथ मिलकर, उन्होंने सेबाग के एंटी-ऑक्सीडेंट फेशियल फ़ॉर्मूले को बोतल में भरने का फैसला किया, जिसका क्रॉफोर्ड ने पहली बार डॉक्टर के पेरिस क्लिनिक में इस्तेमाल किया था। उन्होंने इसका नाम मीनिंगफुल ब्यूटी रखा और उत्पाद को खुद लॉन्च करने से पहले लग्जरी डिपार्टमेंट स्टोर्स से बात की – एक इन्फोमर्शियल के साथ।

सुपर ट्रूपर्स

क्रॉफोर्ड कहते हैं, “यह वास्तव में महत्वपूर्ण था कि मीनिंगफुल ब्यूटी सभी के लिए सुलभ हो।” “और देखिए, ब्यूटी ट्यूटोरियल और टिकटॉक मूल रूप से सिर्फ़ छोटे-छोटे इन्फोमर्शियल हैं, है न? उस समय, इन्फोमर्शियल का मतलब घटिया गिन्सू चाकू होता था।” अब, सीधे उपभोक्ता तक ब्यूटी लाइन्स सामान्य हैं, और ब्रांडेड वीडियो मानक है। मीनिंगफुल ब्यूटी ने ग्रेज़ एनाटॉमी स्टार एलेन पोम्पेओ, 54, और सेक्स एंड द सिटी की क्रिस्टिन डेविस, 59 जैसे जेन-एक्स सेलिब्रिटी दोस्तों के साथ मिलकर अपना वीडियो बनाया है।

इस बीच, क्रॉफर्ड खुद भी एक टेलीविज़न स्टार बन गई हैं, जिसका श्रेय Apple TV+ 2023 डॉक्यूसीरीज़ को जाता है सुपरमॉडल्सइस शो में नाओमी कैंपबेल, लिंडा इवेंजेलिस्टा और क्रिस्टी टर्लिंगटन के साथ क्रॉफर्ड के उत्थान का वृत्तांत दिखाया गया। “मुझे नहीं लगता कि लोगों को इस बात का एहसास है कि अजीब क्रॉफोर्ड कहते हैं, “हम उस समय फैशन उद्योग की ओर देखते थे।” “मैं गंभीर हूँ! हमसे पहले की पीढ़ी में नीली आँखों वाली सभी गोरी लड़कियाँ थीं। उन्हें ‘ऑल अमेरिकन’ कहा जाता था, हालाँकि जाहिर है, अमेरिकन का मतलब इससे कहीं बढ़कर है। उस माहौल में, हम सुंदरता के विचार को व्यापक बना रहे थे। क्या यह अब पागलपन नहीं लगता?”

गेटी इमेज लिंडा इवेंजेलिस्टा, क्रिस्टी टर्लिंगटन, सिंडी क्रॉफर्ड और नाओमी कैंपबेल इस साल की शुरुआत में टीवी सीरीज़ द सुपर मॉडल्स की स्क्रीनिंग में एक साथ पोज़ देते हुए (फोटो: गेटी इमेज)गेटी इमेजेज

लिंडा इवेंजेलिस्टा, क्रिस्टी टर्लिंगटन, सिंडी क्रॉफर्ड और नाओमी कैंपबेल इस साल की शुरुआत में टीवी सीरीज द सुपर मॉडल्स की स्क्रीनिंग के दौरान एक साथ पोज देती हुईं (फोटो: गेटी इमेजेज)

क्रॉफोर्ड ने कहा कि शो इतना सफल रहा कि टीवी अधिकारी दूसरे सीजन पर चर्चा कर रहे हैं। “मैं सोच रहा था, ‘अगर हम ऐसा करते हैं, तो हम आगे क्या फैशन कहानी बताना चाहेंगे?’ और मैं देखता हूं कि फैशन में क्या हुआ है, और यह आश्चर्यजनक रहा है। हमारे पास त्वचा के रंग, आकार, राष्ट्रीयता, उम्र की बहुत अधिक विविधता है। इसलिए मैंने कहा, ‘अगर हम ऐसा करते हैं [Apple] ‘शो में एक बार फिर, हमें इस बात पर जोर देना होगा कि सुंदरता के कई अलग-अलग पहलू हैं।'”

चेंजिंग रूम

चेंजिंग रूम यह बीबीसी का एक स्तंभ है जो प्रगतिशील विकास की अग्रिम पंक्ति में फैशन और शैली के नवप्रवर्तकों पर प्रकाश डालता है।

और कुछ ऐसे ही पहलू भी। उदाहरण के लिए: क्रॉफोर्ड की 23 वर्षीय बेटी काइया गेरबर, जो तस्वीरों में अपनी मशहूर माँ के जैसी ही दिखती है, और कभी-कभी विभिन्न रेड कार्पेट पर अपने पुराने रनवे लुक को अपनाती है। पिछले हफ़्ते टोरंटो फ़िल्म फ़ेस्टिवल में, गेरबर ने एक सफ़ेद हर्वे लेगर बैंडेज गाउन पहना था – जो 1993 में उनकी माँ की मशहूर ऑस्कर ड्रेस का री-क्रिएशन था। 90 के दशक की शैली के लिए अचानक आई भूख के बारे में क्रॉफोर्ड कहती हैं, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि ट्रेंड इस तरह से वापस आएँगे।”

गेटी इमेजेज क्रॉफर्ड की बेटी, मॉडल काइया गेरबर, 23, ने हाल ही में हर्वे लेगर की एक ड्रेस पहनी थी, जिसे मूल रूप से उनकी मां ने 1993 के ऑस्कर में पहना था। (फोटो: गेटी इमेजेज)गेटी इमेजेज

क्रॉफर्ड की बेटी, मॉडल काइया गेरबर, 23, ने हाल ही में हर्वे लेगर की एक ड्रेस पहनी थी, जिसे मूल रूप से उनकी मां ने 1993 के ऑस्कर में पहना था। (फोटो: गेटी इमेजेज)

लेकिन क्रॉफोर्ड को अतीत को फिर से देखने में कम दिलचस्पी है, बल्कि उन्हें यह पता लगाने में है कि कल वह वास्तव में क्या करने जा रही हैं। “मैंने उन मुद्दों पर लंबे भाषण देना शुरू कर दिया है जिनकी मुझे परवाह है – 45 मिनट के भाषण – और यह एक बड़ी चुनौती है।” क्रॉफोर्ड अपने पति रैंडे गेरबर के साथ नए व्यावसायिक विचारों पर भी चर्चा कर रही हैं, जो जॉर्ज क्लूनी के साथ अरबों डॉलर के कैसामिगोस टकीला ब्रांड के सह-मालिक हैं। “हमारे दिमाग बहुत अलग-अलग हैं। हम एक-दूसरे से बातें करते हैं। हम हमेशा एक-दूसरे के विचारों को नहीं समझ पाते, लेकिन हम एक-दूसरे को समझते हैं अन्य।

और क्रॉफोर्ड अभी भी मॉडलिंग करती हैं, वर्तमान में डोना करन और गुड अमेरिकन दोनों के लिए। “ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता था कि इस उम्र में भी मेरी तस्वीरें खींची जाएंगी,” वह कहती हैं। लेकिन रुकिए, क्या लोगों ने यह दावा नहीं किया कि क्रॉफोर्ड 35 के बाद अंतरराष्ट्रीय फैशन अभियानों के लिए “बहुत बूढ़ी” हो गई हैं?

“मेरा मतलब है,” वह हँसते हुए कहती है। “मुझे लगता है कि वे ग़लत थे।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें