January 11, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

दुर्गाशंकर मिश्र बने प्रदेश के नये मुख्य सचिव

1 min read

उत्तर प्रदेश— योगी सरकार ने 2022 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बुधवार को सीनियर IAS दुर्गाशंकर मिश्र को उत्तरप्रदेश राज्य का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। IAS दुर्गाशंकर मिश्र उत्तर प्रदेश कैडर 1984 बैच के अधिकारी हैं.वह भारत के वर्तमान आवास और शहरी मामलों के सचिव हैं.साथ ही, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के अध्यक्ष भी हैं.
यूपी के मऊ में जन्मे दुर्गा शंकर मिश्र ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है. वे मऊ जनपद के रहने वाले हैं. दुर्गाशंकर मिश्र आगरा और सोनभद्र समेत कई जनपदों के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं । 21 जून 2017 को उन्हें शहरी मामलों के सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया था । यूपी में मिश्र नियुक्ति एवं कार्मिक, कर एवं पंजीकरण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में भी सेवा दे चुके हैं।मिश्रा बीटेक में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं ।उनके पास एमबीए की डिग्री भी है. दुर्गाशंकर मिश्र पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय और अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक अध्ययन संस्थान में मेंटर की भूमिका निभा चुके हैं।अब तक भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के लिए विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है
प्रमुख सचिव (नियुक्ति और कार्मिक), सचिव (कर और पंजीकरण), सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण), उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (SDCFC) के प्रबंध निदेशक, जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर आगरा और सोनभद्र जिला, कानपुर विकास प्राधिकरण और नगरपालिका आयुक्त में जिला उपाध्यक्ष, कानपुर में उत्तर प्रदेश सरकार केंद्रीय आवास और शहरी मामलों में सचिव, शहरी विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव, खान मंत्रालय में संयुक्त सचिव, गृह मंत्रालय में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी शामिल रहे हैं।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.