हाल ही में एनआईआरएफ रैंकिंग 2024 में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद ने इंजीनियरिंग श्रेणी में 8वां स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त, संस्थान ने नवाचार श्रेणी में तीसरा और अनुसंधान और नवाचार श्रेणी में 15वां स्थान प्राप्त किया, जिससे इसकी प्रमुखता स्थापित हुई। स्वाभाविक रूप से, इंजीनियरिंग करने के इच्छुक छात्र आईआईटी हैदराबाद में प्रवेश पाने का लक्ष्य रखते हैं। हालाँकि, ऐसे प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश पाना न तो आसान है और न ही सस्ता। छात्रों की सहायता के लिए, आईआईटी हैदराबाद आईआईटी हैदराबाद विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियाँ प्रदान करता है। आज, हम आईआईटी हैदराबाद में उपलब्ध छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जानेंगे।

आईआईटी हैदराबाद में उपलब्ध छात्रवृत्तियाँ

मेरिट-कम-मीन्स (एमसीएम)
मेरिट-कम-मीन्स (MCM) छात्रवृत्ति GEN, GEN-EWS और OBC श्रेणियों के छात्रों के लिए उपलब्ध है, बशर्ते उनके माता-पिता की सकल आय 4.5 लाख रुपये से अधिक न हो। आवेदकों को अपने माता-पिता की आय के प्रमाण के रूप में आयकर विभाग से एक पावती के साथ आयकर रिटर्न (ITR) जमा करना होगा, जिसमें पिता और माता या अभिभावक दोनों शामिल हों, यदि लागू हो। MCM छात्रवृत्ति के लिए पात्र छात्रों की संख्या कक्षा की क्षमता के 25% तक सीमित है। अर्हता प्राप्त करने के लिए, छात्रों को सेमेस्टर ग्रेड प्वाइंट औसत (SGPA) या संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत (CGPA) 7.0 या उससे अधिक सुरक्षित करना चाहिए और अतिरिक्त पाठ्यक्रमों सहित किसी भी पाठ्यक्रम में कोई सक्रिय बैकलॉग नहीं होना चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को प्रति माह 1,000 रुपये की पॉकेट मनी मिलेगी।
इसके अतिरिक्त, छात्र किसी शैक्षणिक वर्ष के दौरान एक ही हितधारक से केवल एक ही छात्रवृत्ति, वजीफा या वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक ही अवधि के लिए विभिन्न स्रोतों (सरकारी, निजी या बाहरी एजेंसियों) से कई प्रकार की वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं कर सकते हैं।
एससी/एसटी छात्रवृत्ति
अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के लिए एससी/एसटी छात्रवृत्ति उपलब्ध है, जिनके माता-पिता की सकल आय 4.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है। आवेदकों को आय के प्रमाण के रूप में आयकर रिटर्न (आईटीआर) और आयकर विभाग से पावती प्रस्तुत करनी होगी। यदि मानदंड पूरे होते हैं तो छात्रवृत्ति की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। छात्रों का सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट औसत (एसजीपीए) या संचयी ग्रेड पॉइंट औसत (सीजीपीए) 7.0 या उससे अधिक होना चाहिए और कोई सक्रिय बैकलॉग नहीं होना चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को प्रति माह 250 रुपये की पॉकेट मनी और पात्रता के आधार पर लाइसेंस शुल्क और भोजन शुल्क के लिए रिफंड मिलता है।
छात्र एक शैक्षणिक वर्ष में एक ही हितधारक से केवल एक ही छात्रवृत्ति या वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे विभिन्न स्रोतों से कई प्रकार की सहायता प्राप्त करने पर रोक लग जाएगी।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी)
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पूरे भारत में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शुरू की गई विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं को लागू करने के लिए एक सामान्य इलेक्ट्रॉनिक मंच के रूप में कार्य करता है। उपलब्ध योजनाओं और दिशानिर्देशों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप एनएसपी वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत एक संगठन, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम (एनएसटीएफडीसी) का उद्देश्य मेधावी अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्रों को अपनी शिक्षा ऋण योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो नामांकन के समय प्रवेश या ट्यूशन फीस का भुगतान करने में असमर्थता के कारण प्रवेश पाने में चुनौतियों का सामना करते हैं।
आईआईटी हैदराबाद द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र इस पर क्लिक कर सकते हैं। जोड़ना.





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें