18 सितम्बर को कनाडा के प्रधान मंत्री, जस्टिन ट्रूडोने 2024 में छात्र परमिट वीज़ा को 35% तक कम करने और विदेशी श्रमिकों के लिए सख्त नियम लागू करने की योजना की घोषणा की। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहल देश में अस्थायी निवासियों की तेज़ी से बढ़ती आबादी को प्रबंधित करने के उद्देश्य से एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है।
ट्रूडो ने अपने आधिकारिक एक्स (औपचारिक रूप से ट्विटर) अकाउंट पर इस निर्णय की घोषणा की। “हम इस वर्ष 35% कम अंतर्राष्ट्रीय छात्र परमिट दे रहे हैं। और अगले वर्ष, यह संख्या 10% और कम हो जाएगी। आप्रवासन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक लाभ है – लेकिन जब बुरे लोग सिस्टम का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का फायदा उठाते हैं, तो हम उन पर कार्रवाई करते हैं,” उनकी पोस्ट में लिखा है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कनाडा सरकार 2025 में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को 4,37,000 अध्ययन परमिट जारी करने की योजना बना रही है, जो 2023 में 509,000 की तुलना में उल्लेखनीय कमी है।
यह पहली बार नहीं है जब कनाडा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए नियम कड़े किए हैं। इस महीने की शुरुआत में ऐसी खबरें आई थीं कि भारतीय छात्र कनाडा में सख्त वर्क परमिट नीतियों के कारण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

इसका अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

छात्र परमिट कम करने और नियमों को कड़ा करने के कनाडा के निर्णय से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों पर पड़ने वाले प्रभाव के पांच प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:
सीमित अध्ययन अवसर: छात्र परमिट में 35% की कटौती तथा आगे और कटौती की योजना के कारण, कम छात्र ही कनाडाई संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे, जिससे अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों के लिए यह अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाएगा, विशेष रूप से भारत जैसे उच्च छात्र मांग वाले देशों के आवेदकों के लिए।
उच्च वित्तीय बोझ: जीवन-यापन लागत निधि आवश्यकता में वृद्धि से छात्रों पर महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ पड़ेगा, क्योंकि उन्हें ट्यूशन और यात्रा लागत के अतिरिक्त अधिक बैंक बैलेंस दिखाना होगा, जिससे कुछ छात्र आवेदन करने से कतरा सकते हैं।
कार्य में लचीलापन कम होना: कैम्पस के बाहर काम के घंटों (प्रति सप्ताह 24 घंटे) पर नया प्रतिबंध महामारी के दौरान पहले की गई अस्थायी वृद्धि से कम है, जिससे छात्रों की जीवन-यापन के खर्चों को पूरा करने या ट्यूशन फीस का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त आय अर्जित करने की क्षमता सीमित हो जाएगी।
स्नातकोतर रोजगार चुनौतियाँ: कुछ लाइसेंस व्यवस्थाओं में छात्रों के लिए स्नातकोत्तर कार्य परमिट (पीजीडब्ल्यूपी) पर नए प्रतिबंध से स्नातक होने के बाद नौकरी की संभावनाएं सीमित हो सकती हैं, विशेष रूप से सार्वजनिक पाठ्यक्रम वाले निजी संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए, जिससे कनाडा में अध्ययन का आकर्षण कम हो जाएगा।
उन्नत डिग्री के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा: मास्टर्स और डॉक्टरेट छात्रों के लिए प्रांतीय सत्यापन पत्र की आवश्यकता, साथ ही इन कार्यक्रमों के लिए स्थानों पर 12% की सीमा से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे उन्नत डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अध्ययन परमिट प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।

कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को प्रभावित करने वाले नीतिगत परिवर्तन

कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों ने प्रवेश की सीमा से लेकर स्नातकोत्तर कार्य परमिट पर प्रतिबंध और बहुत कुछ जैसे कई नीतिगत बदलावों को देखा है। यहाँ नीतियों का एक व्यापक अवलोकन दिया गया है।
जीवन-यापन लागत निधि आवश्यकता में वृद्धि: 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाले इस अध्ययन परमिट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को अपने पहले वर्ष के ट्यूशन और यात्रा लागतों को कवर करने के अलावा अपने बैंक खातों में 20,635 कनाडाई डॉलर दिखाने की आवश्यकता होगी। इमिग्रेशन, रिफ्यूजीज एंड सिटिजनशिप कनाडा (IRCC) द्वारा घोषित यह समायोजन, जीवन-यापन की लागत संबंधी अद्यतन आवश्यकताओं को दर्शाता है, जिन्हें 2000 के दशक की शुरुआत से संशोधित नहीं किया गया था। यह नियम जनवरी 2024 से जमा किए गए अध्ययन परमिट आवेदनों पर लागू होता है।
कैम्पस के बाहर कार्य समय में परिवर्तन: अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को कक्षाओं के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे से अधिक काम करने की अनुमति देने वाली अस्थायी नीति 30 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो गई। 1 मई से 31 अगस्त तक, छात्रों को प्रति सप्ताह 20 घंटे तक सीमित रखा गया था। 1 सितंबर से, नई सीमा प्रति सप्ताह 24 घंटे है – जो महामारी से पहले की 20 घंटे की सीमा से अधिक है, लेकिन अपेक्षित 30 घंटे से कम है।
अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के प्रवेश की सीमा: जनवरी 2024 से कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश पर सीमा लगा दी है, जिससे 360,000 अध्ययन परमिटों तक अनुमोदन सीमित हो गया है, जो 2023 के स्तर से 35% कम है। प्रांतीय और प्रादेशिक सीमाएँ जनसंख्या के आधार पर निर्धारित की गई हैं, और 22 जनवरी, 2024 से अध्ययन परमिट आवेदनों के लिए प्रांतों से सत्यापन पत्र की आवश्यकता होगी, जिसकी प्रक्रिया 31 मार्च, 2024 तक स्थापित की जाएगी।
स्नातकोत्तर कार्य परमिट (पीजीडब्ल्यूपी) पर प्रतिबंध: 1 सितंबर, 2024 से, पाठ्यक्रम लाइसेंसिंग व्यवस्था के तहत कार्यक्रमों में नामांकित अंतर्राष्ट्रीय छात्र अब PGWP के लिए पात्र नहीं होंगे। आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने सार्वजनिक कॉलेज पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले निजी कॉलेजों से “नकली डिग्री” के माध्यम से सिस्टम के दुरुपयोग को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिनकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, लेकिन उचित निगरानी का अभाव है।
इसके अतिरिक्त, एक मीडिया रिपोर्ट बताती है कि मास्टर और डॉक्टरेट छात्रों को अब प्रांतीय सत्यापन पत्र प्राप्त करना आवश्यक होगा, जो पहले कॉलेज और स्नातक छात्रों तक ही सीमित था। आव्रजन विभाग ने यह भी घोषणा की है कि इन उन्नत डिग्री छात्रों के लिए 12% आवंटन स्थान आरक्षित किए जाएंगे।





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें