योजना में कहा गया है, “हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का स्तर यह मांग करता है कि सभी लोगों को जलवायु के बारे में आधारभूत समझ होनी चाहिए।”[H]उच्च शिक्षा को एक सीखने के एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहिए… अंतर-विषयक शैक्षिक पेशकशों के साथ।”

में एक 2022 वैश्विक सर्वेक्षण60% उच्च शिक्षा संस्थानों ने कहा कि जलवायु से संबंधित विषय-वस्तु उनके 10% से भी कम पाठ्यक्रमों में पाई जाती है। लेकिन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का एक अग्रणी समूह इसे बदलना चाहता है। इन विविध संस्थानों में से प्रत्येक का अपना अनूठा तरीका और मिशन है। वे सभी पाठ्यक्रम में यथासंभव व्यापक रूप से स्थिरता विषय-वस्तु को एकीकृत करने की रणनीति अपना रहे हैं। वे पारंपरिक सिलोस और विषयों से बाहर निकल रहे हैं, और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इन पाठ्यक्रमों का सामना अधिक से अधिक छात्रों को हो।

टोडी स्टीलमैन, ड्यूक में निकोलस स्कूल ऑफ एनवायरनमेंट के पूर्व स्टैनबैक डीन, के सदस्य थे एस्पेन इंस्टीट्यूट का दिस इज़ प्लैनेट एड हायर एड टास्क फोर्स। ड्यूक ने एक व्यापक प्रस्ताव पेश किया जलवायु प्रतिबद्धता 2022 में जो संचालन, अनुसंधान अनुदान और साझेदारी को शामिल करता है, जिसमें शामिल हैं न्यूयॉर्क जलवायु एक्सचेंज.

लेकिन स्टीलमैन ने कहा, “शिक्षा हमारी महाशक्ति है।” “हम चाहते हैं कि हर मेजर जलवायु प्रमुख हो। हमारी जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि हमने अपने छात्रों को इन चुनौतियों से निपटने और समाधान की पहचान करने के लिए शिक्षित किया है। वे जो भी करते हैं – उपदेशक, शिक्षक, नर्स, इंजीनियर, विधायक – अगर उनके पास जलवायु और स्थिरता में किसी तरह की पृष्ठभूमि है, तो वे इसे अपनी पहली नौकरी और अगली नौकरी में ले जाएंगे।”

तदनुसार, विश्वविद्यालय के दस स्कूलों में से प्रत्येक अपने लिए यह परिभाषित करने का काम कर रहा है कि ड्यूक जिसे एक एकीकृत विश्वविद्यालय कहता है, उसके साथ जुड़े होने का क्या मतलब है। “प्रवाह ढांचा।” यह रूपरेखा उन कौशलों, व्यवहारों और दृष्टिकोणों पर आधारित है जो जलवायु और स्थिरता की समझ को कायम रखते हैं।

प्रत्येक स्कूल को अपना रास्ता खुद चुनने की अनुमति देने में समय लगेगा, बजाय इसके कि जलवायु विषयवस्तु को अनिवार्य रूप से बदलने के लिए आदेश दिया जाए। स्टीलमैन ने कहा कि 2028 तक सभी स्नातकों के लिए प्रवाह की वकालत की जा रही है, लेकिन “हम एक समिति प्रक्रिया के माध्यम से काम कर रहे हैं और हम देखेंगे कि क्या होता है।”

उम्मीद है कि इस प्रक्रिया से संकाय विशेषज्ञता का सम्मान होगा और जलवायु सामग्री का अधिक स्वामित्व और अधिक सार्थक एकीकरण होगा। स्टीलमैन का कहना है कि नर्सिंग और मेडिसिन के स्कूल, साथ ही, दिलचस्प बात यह है कि फ्रांसीसी विभाग भी इसमें सबसे आगे रहा है।

उन्होंने कहा, “वे जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को बातचीत में शामिल कर रहे हैं।” “वे इस बात पर भी शोध कर रहे हैं कि आप क्रियाओं को कैसे जोड़ते हैं। आप जिस तरह से बात करते हैं और भविष्य के बारे में सोचते हैं, उसका जलवायु परिवर्तन पर असर पड़ता है।”

सिरैक्यूज़ में SUNY कॉलेज ऑफ एनवायरनमेंटल साइंस एंड फॉरेस्ट्री देश में प्रथम स्थान पर (दो अन्य स्कूलों के साथ) 2023 में अपने स्थिरता पाठ्यक्रम के लिए। इसलिए यह शायद आश्चर्यजनक है कि इसमें एक भी ऐसा पाठ्यक्रम नहीं है जो पूरी तरह से जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित हो। कम से कम अभी तक तो नहीं।

पर्यावरण संसाधन इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष स्टीफन शॉ ने कहा, “हम कम से कम प्रारंभिक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के बारे में विशेष रूप से नहीं पढ़ाते हैं।”

उन्होंने कहा, “हम निश्चित रूप से उन बुनियादी बातों को पढ़ाते हैं जो लोगों को इसके विज्ञान को समझने में मदद करती हैं, और जलवायु अनुकूलन और शमन करने का क्या मतलब है।” छात्र एक प्रोफेसर के साथ मिलकर सीधे ऐसे उपकरण भी बना सकते हैं जो क्षेत्र में ग्रीनहाउस गैसों को मापते हैं।

शॉ ने कहा कि संकाय अब एक अंतःविषय, परिचयात्मक पाठ्यक्रम जोड़ने पर विचार कर रहा है जो इस तरह के सवालों के जवाब देगा: “मूलभूत विज्ञान क्या है? इसके क्या प्रभाव हैं? लोगों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? आवास, मनोरंजन, सभी क्षेत्रों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?”

पेन्सिलवेनिया के कोयला क्षेत्र में 2,000 से ज़्यादा छात्रों वाले एक उदार कला महाविद्यालय डिकिंसन ने 2019 में अनिवार्य कर दिया था कि हर छात्र स्नातक की पढ़ाई के लिए कम से कम एक स्थिरता पाठ्यक्रम ज़रूर ले। नील लीरी ने कहा कि व्यवहार में, डिकिंसन के एसोसिएट प्रोवोस्ट और निदेशक स्थिरता शिक्षा केंद्र“पिछले मई में स्नातक करने वाले 50% से अधिक छात्रों ने चार या उससे अधिक ऐसे पाठ्यक्रम लिए थे, और चार में से एक ने छह से अधिक पाठ्यक्रम लिए थे।”

डिकिंसन व्यवसाय से लेकर वास्तुकला तक के विभागों में प्रति सेमेस्टर 100 से अधिक संधारणीयता पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज के “मोज़ेक” पाठ्यक्रम, जो साल में एक या दो बार पेश किए जाते हैं, विशेष रुचि के हैं। उन्हें विभिन्न विषयों के प्रोफेसरों द्वारा सह-पढ़ाया जाता है और अक्सर इसमें एक स्वतंत्र अध्ययन और एक यात्रा घटक शामिल होता है। जर्मनी में ऊर्जा संक्रमण पर हाल ही में एक पेशकश में, छात्रों ने जर्मन साहित्य और संस्कृति में पर्यावरण के प्रतिनिधित्व का अध्ययन किया, और व्यवहार में सौर और ऊर्जा दक्षता को अपनाने के लिए जर्मनी की यात्रा भी की।

लेरी कहते हैं कि ड्यूक की तरह ही इसकी प्रवाहपूर्ण रूपरेखा के साथ, डिकिंसन भी स्थिरता की एक व्यापक परिभाषा का पालन करता है। वे ग्लोबल काउंसिल फॉर साइंस एंड द एनवायरनमेंट का हवाला देते हैं, जो एक गैर-पक्षपाती गैर-लाभकारी संगठन है जो विकास को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। पर्यावरण और स्थिरता शिक्षा और अनुसंधानजिसने इस क्षेत्र में पांच प्रमुख दक्षताओं की पहचान की है: सिस्टम सोच, भविष्य-सोच, सहयोग कौशल, रणनीतिक सोच और मूल्य-सोच।

लेरी ने कहा, “यह मूल्य-तटस्थ शिक्षा नहीं है।” “स्थायित्व में मूल्यों का एक समूह होता है जिसमें सभी लोगों की ज़रूरतों को ध्यान में रखना शामिल होता है।”

फिलहाल, स्थिरता पर पूरी तरह से ध्यान देने वाले संस्थान इतने दुर्लभ हैं कि यह छात्रों, शिक्षकों और दाताओं के लिए प्रतिस्पर्धा में बिक्री बिंदु के रूप में काम कर सकता है। लेरी का कहना है कि हाल ही में डिकिंसन द्वारा सर्वेक्षण किए गए 40% स्नातक छात्रों ने सहमति व्यक्त की कि यह एक प्रमुख कारक था जिसने उन्हें कॉलेज में लाया।

लेकिन अगर इस क्षेत्र के नेताओं की बात मानी जाए तो एक टिकाऊ पाठ्यक्रम एक अच्छी बात से बढ़कर एक टेबल स्टेक्स में बदल जाएगा। ब्रायन अलेक्जेंडर, यूनिवर्सिटीज ऑन फायर के लेखक और जलवायु परिवर्तन पर विशेष ध्यान देने वाले एक शैक्षिक भविष्यवादी ने कहा, “मेरा नारा है, जलवायु परिवर्तन नई उदार कला है।”





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें