ब्रिटेन में ई-वीजा की शुरुआत: यूके गृह कार्यालय हाल ही में आव्रजन प्रणाली में बड़े बदलाव की घोषणा की गई है, जिसमें भौतिक दस्तावेजों को पूरी तरह से डिजिटल ईवीज़ा प्रणाली में बदलना शामिल है। इस कदम का उद्देश्य प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना और सुरक्षा में सुधार करना है। यह मार्गदर्शिका मदद करेगी अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपालन सुनिश्चित करने और किसी भी व्यवधान से बचने के लिए नए नियमों, आवेदन प्रक्रियाओं और समय सीमा को समझें आव्रजन स्थिति ब्रिटेन में।
ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की हालिया अधिसूचना क्या है?
यूके सरकार ने भौतिक आव्रजन दस्तावेजों का उपयोग करने वाले सभी अप्रवासियों से ईवीजा में संक्रमण करने का आग्रह करते हुए एक महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया है। इसमें बायोमेट्रिक निवास परमिट (बीआरपी), पासपोर्ट वीज़ा विगनेट स्टिकर, “अनिश्चितकालीन प्रवेश/रहने की अनुमति” की पुष्टि करने वाले स्याही के टिकट या बायोमेट्रिक निवास कार्ड (बीआरसी) रखने वाले छात्र और निवासी शामिल हैं। गृह कार्यालय 2024 के अंत तक इन भौतिक दस्तावेजों को समाप्त करने और पूरी तरह से डिजिटल आव्रजन प्रणाली में स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है। यह संक्रमण उपयोगकर्ताओं को यूके वीज़ा और इमिग्रेशन (यूकेवीआई) प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन अपने आव्रजन स्थिति तक पहुँचने की अनुमति देगा।
ई-वीज़ा प्रणाली का अवलोकन
ईवीज़ा किसी व्यक्ति की आव्रजन स्थिति का एक ऑनलाइन रिकॉर्ड है, जिसमें यू.के. में रहने की उनकी अनुमति की शर्तों को रेखांकित किया जाता है। यह बी.आर.पी. या वीज़ा विगनेट जैसे भौतिक दस्तावेज़ की आवश्यकता को प्रतिस्थापित करता है। ईवीज़ा के साथ, छात्र नियोक्ताओं, मकान मालिकों या शैक्षणिक संस्थानों को ऑनलाइन अपनी आव्रजन स्थिति साबित कर सकते हैं, जिससे यू.के. में अपने प्रवास को प्रबंधित करने का एक अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका मिलता है। यह वीज़ा की शर्तों या व्यक्ति के अधिकारों में बदलाव नहीं करता है, लेकिन सत्यापन की प्रक्रिया को सरल बनाता है।
अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए नया नियम क्या है?
सितंबर 2024 से शुरू होकर, सितंबर 2024 या जनवरी 2025 के प्रवेश के लिए यूके विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र, जो अपने लिए आवेदन करते हैं छात्र मार्ग वीज़ा 1 नवंबर, 2024 से पहले, इन छात्रों को अभी भी BRP मिल सकता है। हालाँकि, इन छात्रों से UK पहुँचने पर गृह कार्यालय द्वारा संपर्क किया जाएगा ताकि वे अपने BRP को एक सीधी और मुफ़्त ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से eVisa में बदल सकें। छात्रों के लिए यह प्रक्रिया पूरी करना महत्वपूर्ण है, जैसा कि निर्देश दिया गया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे UK में अपनी आव्रजन स्थिति को सही ढंग से साबित कर सकें।
किसे ई-वीजा पर स्विच करने की आवश्यकता है?

  • वर्तमान छात्र: 31 दिसंबर, 2024 को समाप्त होने वाले BRP धारकों को ईवीज़ा पर स्विच करने की आवश्यकता है। वे एक सेट अप कर सकते हैं यूकेवीआई खाता और यूकेवीआई से औपचारिक निमंत्रण की प्रतीक्षा किए बिना तुरंत अपने ई-वीजा तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
  • नए छात्र: सितंबर 2024 या जनवरी 2025 में प्रवेश के लिए BRP के साथ आने वाले छात्रों को आगमन के बाद ईवीज़ा पर स्विच करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गृह कार्यालय उनसे संपर्क करेगा।

यूके ई-वीज़ा में कैसे बदलाव करें: एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चरण 1: UKVI खाता बनाएँ
यदि आपके पास पहले से UKVI खाता नहीं है, तो UKVI वेबसाइट पर जाएँ और एक खाता बनाएँ। आपको इसकी आवश्यकता होगी:

  • पहचान सत्यापन के लिए एक स्मार्टफोन।
  • एक मोबाइल फ़ोन नंबर और ईमेल पता.
  • आपका बीआरपी कार्ड या वैध पासपोर्ट जिसमें आपका बीआरपी नंबर या वीज़ा आवेदन संख्या (जीडब्ल्यूएफ या यूएएन) हो।

चरण 2: अपनी पहचान की पुष्टि करें
अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए ‘यूके इमिग्रेशन आईडी चेक’ ऐप का उपयोग करें। यह चरण आपके ईवीज़ा को आपके UKVI खाते से लिंक कर देगा। सत्यापित होने के बाद, आपको एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें पुष्टि की जाएगी कि आप अपने ईवीज़ा को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं।
चरण 3: अपना ईवीज़ा एक्सेस करें
अपना ईवीज़ा देखने और प्रबंधित करने के लिए अपने UKVI खाते में लॉग इन करें। आप इस खाते का उपयोग नियोक्ताओं, मकान मालिकों या शैक्षिक संस्थानों के साथ अपनी आव्रजन स्थिति को आवश्यकतानुसार साझा करने के लिए कर सकते हैं।
यूके ई-वीज़ा संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण समय सीमा और कार्रवाई कदम

  • नये छात्रों के लिए: 1 नवंबर, 2024 से पहले स्टूडेंट रूट वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले और बीआरपी जारी करने वाले लोगों को आगमन पर ईवीज़ा पर स्विच करना होगा। इस संक्रमण को पूरा करने में विफलता से आव्रजन स्थिति साबित करने में मुश्किलें आ सकती हैं।
  • वर्तमान छात्रों के लिए: जिन लोगों की बीआरपी 31 दिसंबर, 2024 को समाप्त हो रही है, उन्हें तुरंत UKVI अकाउंट बनाना चाहिए और अपना ईवीज़ा एक्सेस करना चाहिए। यह प्रक्रिया UKVI से आमंत्रण के बिना भी की जा सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक वीज़ा में परिवर्तन के अपवाद और लाभ
ईवीज़ा की आवश्यकता के कुछ अपवाद हैं। यदि आप छह महीने से कम समय के लिए यू.के. में रहने की योजना बनाते हैं, तो आपको ईवीज़ा पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अतिरिक्त, जिन व्यक्तियों को चैनल द्वीप समूह या आइल ऑफ़ मैन में अपना आव्रजन दर्जा दिया गया था, उन्हें इस संक्रमण से छूट दी गई है। आव्रजन नियंत्रण से छूट प्राप्त लोगों, जैसे राजनयिकों या ‘निवास के अधिकार’ वाले व्यक्तियों को भी ईवीज़ा पर स्विच करने की आवश्यकता नहीं है।
हालाँकि, ईवीज़ा में बदलाव करने से कई लाभ मिलते हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से, ईवीज़ा भौतिक दस्तावेज़ों से कहीं बेहतर हैं क्योंकि उन्हें खोया, चुराया या छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है। सुविधा के मामले में, वे व्यक्तियों को किसी भी भौतिक दस्तावेज़ को ले जाने या प्रस्तुत करने की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन अपनी आव्रजन स्थिति साबित करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, ईवीज़ा में बदलाव मुफ़्त है, जिसका अर्थ है कि महत्वपूर्ण लागत बचत क्योंकि यह खोए या क्षतिग्रस्त भौतिक आव्रजन दस्तावेज़ों को बदलने की आवश्यकता को समाप्त करता है।





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें