“लेकिन मैं इसका वास्तविक उपयोग कब करूंगा?” = “लेकिन मुझे वास्तव में इसकी परवाह क्यों करनी चाहिए?”

एक शब्द में कहें तो वे उद्देश्य के बारे में पूछ रहे हैं। छात्रों को यह महसूस होना चाहिए कि आपकी कक्षा में वे जो कौशल सीख रहे हैं, वे एक उद्देश्य की पूर्ति करते हैं. तुरंत! कौशल आपके छात्रों के लिए एक उद्देश्य की पूर्ति कर सकें, इसके लिए उन कौशलों का उनके लिए अभी या बहुत निकट भविष्य में प्रासंगिक होना आवश्यक है! छात्रों को सामान्य रूप से, ग्रह पृथ्वी जैसे किसी भी ग्रह पर गणित लागू करने के लिए मजबूर किए जाने वाले प्रयासों से कोई लाभ नहीं होता है। ऐसे प्रश्न लें जैसे कि “2 ट्रेनें 60 किमी प्रति घंटे की गति से एक दूसरे की ओर बढ़ रही हैं; वे 5 मील की दूरी पर हैं। उन्हें एक दूसरे को पार करने में कितना समय लगेगा?” या “पाप कानून का उपयोग करके यह पता लगाएं कि केबल को छत के शीर्ष पर किस कोण पर जोड़ा जाना चाहिए ताकि इसे जमीन पर बांधा जा सके।” वे गणित के “व्यावहारिक अनुप्रयोग” हो सकते हैं, लेकिन अंदाज़ा लगाइए क्या? कोई भी परवाह नहीं करता है, इसलिए ऐसे प्रश्नों को उद्देश्यहीन बना दिया जाता है!

आपकी कक्षा में उद्देश्य दो मुख्य तरीकों से पाया जा सकता है: अपने छात्रों को प्रेरित करेंगणित कौशल और गणित-आसन्न कौशल।

सार्थक गणित-समीपस्थ कौशल

गणित-समीपस्थ कौशल वे कौशल हैं जो गणित करने से बनते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि वे प्रकृति में विशेष रूप से गणितीय ही माने जाएं, जिनमें से कई, जैसे “अमूर्त और मात्रात्मक रूप से तर्क करना” और “समस्याओं को समझना और उन्हें हल करने में दृढ़ रहना” गणित के मानकों में अंतर्निहित हैं।

उदाहरण के लिए, किसी चुनौतीपूर्ण समस्या पर काम करते समय, छात्र उस समस्या को हल करने के लिए कई तरीके आज़मा सकते हैं, नए दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए दोस्तों के साथ काम करेंया कोई गलती करके फिर से शुरू करें। वे जोखिम उठाने, आलोचनात्मक सोच, सहयोग जैसे गणित-सम्बन्धी कौशल विकसित कर रहे हैं, और सीख रहे हैं कि कैसे गलतियों से आगे बढ़ेंये सभी सार्थक कौशल हैं जिनका उपयोग उनके वास्तविक जीवन में, अभी किया जा सकता है! वे नए दोस्त बनाते समय (जोखिम उठाना, सहयोग करना), फ़ुटबॉल टीम के लिए प्रयास करते समय (जोखिम उठाना, सहयोग करना, गलतियों से आगे बढ़ना), या अंशकालिक नौकरी प्राप्त करते समय (जोखिम उठाना, आलोचनात्मक सोच, सहयोग करना) इन कौशलों का उपयोग कर सकते हैं। इस बात पर ज़ोर देना कि आपके कक्षा में वे जो गणित-सम्बन्धी कौशल सीखते हैं, वे अभी उनके वास्तविक जीवन को बेहतर बनाएंगे, आपके छात्रों को प्रेरित करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।

सार्थक गणित कौशल

अपने विद्यार्थियों को यह समझाना बहुत कठिन है कि आपकी कक्षा में वे जो गणित कौशल विकसित कर रहे हैं, उसका कोई उद्देश्य है (आप शायद अनुभव से यह जानते हों!); इसलिए, आपको इसे प्रेरणा की रणनीति के रूप में उपयोग करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी! इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं किया जा सकता है, लेकिन मैं पूरी तरह से समझता हूँ कि यह कितना कठिन है, यह देखते हुए कि हमारे पास वास्तव में पढ़ाए जाने वाले गणित की सामग्री पर बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं है।

इसका मतलब यह है कि हमें यह पता लगाना होगा कि जुड़ने के रचनात्मक तरीके इस विषय-वस्तु को हमारे छात्रों के वास्तविक, जीवंत अनुभवों से जोड़ना। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि हमारी विषय-वस्तु को सांस्कृतिक रूप से उत्तरदायी तरीकों से व्यवहार करनाइसमें आपके पाठ्यक्रम में विविध सांस्कृतिक दृष्टिकोणों, अनुभवों और उदाहरणों को पहचानना और शामिल करना शामिल हो सकता है ताकि छात्र खुद को प्रतिबिंबित देख सकें और सामग्री को उनके लिए सार्थक पा सकें। छात्रों को यह दिखाने का एक और तरीका है कि वे जो गणित कौशल सीख रहे हैं, वह उनके जीवन में एक उद्देश्य की पूर्ति करता है, प्रासंगिक उदाहरणों का उपयोग करके (याद रखें, प्रासंगिकता का मतलब है कि यह अभी उनके लिए मायने रखता है)। एस्तेर ब्रुनट एक गणित शिक्षिका हैं जो ऐसा करने में पूरी तरह से माहिर हैं! पिछले कुछ वर्षों में, मैंने उनके छात्रों को नवीनतम रुझानों और सनक (जैसे, इतने सारे लोग अचानक से क्रॉक्स क्यों पहन रहे हैं? या यह कितनी संभावना है कि 100 के समूह में कम से कम एक व्यक्ति इस भयानक जूते को पहनेगा, और क्या यह आँकड़ा क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग है?) की खोज करके पैटर्निंग और प्रायिकता सीखते देखा है, अपने स्वयं के काल्पनिक छोटे व्यवसाय बनाकर पैसे के बारे में सब कुछ सीखते हैं, और TikTok नृत्यों को फिल्माकर ग्राफ़ बनाना सीखते हैं ताकि यह पहचाना जा सके कि विभिन्न समीकरण कैसे चलते हैं (और हाँ, उन्होंने इस गतिविधि का उपयोग योगात्मक मूल्यांकन के दृष्टिकोण के रूप में किया, जो कि अगर आप मुझसे पूछें तो प्रतिभाशाली है!)।

अंत में, आपके कक्षा में छात्रों द्वारा विकसित किए जा रहे वास्तविक गणित कौशल को उद्देश्यपूर्ण बनाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है “गणित” की परिभाषा को व्यापक बनाना ताकि उन सभी कौशलों को शामिल किया जा सके जिन पर हम आमतौर पर पर्याप्त जोर नहीं देते हैं – वे कौशल जो वास्तव में आपके छात्रों के लिए मायने रखते हैं। इनमें अनुमान लगाना, रुझान पहचानना, नेविगेट करना जैसे कौशल शामिल हैं, बजटसमय का प्रबंधन, तार्किक तर्क, परिवर्तन करना, अनुकूलन करना, तुलना करना और वस्तुतः किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान करना। जब हम इस तरह से गणित के बारे में बात करते हैं, तो बच्चों को उनके द्वारा सीखे जा रहे गणित को उस चीज़ से जोड़ने का अवसर मिलता है जो उन्हें अर्थ देती है, और साथ ही, बच्चे आमतौर पर कम से कम एक ऐसा कौशल खोजने में सक्षम होते हैं जिसके बारे में वे सक्षम और आश्वस्त महसूस करते हैं, जो प्रेरणा की बात आने पर एक बड़ी जीत है!





Source link