मंगलवार को गायिका कैसी ने संगीत दिग्गज और पूर्व प्रेमी सीन “डिडी” कॉम्ब्स के खिलाफ 30 मिलियन डॉलर का मुकदमा दायर किया, जिसे विस्फोटक अदालती दस्तावेजों में “दुर्व्यवहार, हिंसा और यौन तस्करी का चक्र” कहा गया है, जो कथित तौर पर उनके रिश्ते के दौरान हुआ था।

कैसी, जिसका असली नाम कैसंड्रा वेंचुरा है, पर न्यूयॉर्क के तहत मुकदमा दायर किया गया वयस्क उत्तरजीवी अधिनियमयह कानून 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र में हुए यौन उत्पीड़न के पीड़ितों को अपने उत्पीड़कों पर मुकदमा चलाने के लिए एक वर्ष का समय देता है, भले ही दुर्व्यवहार कभी भी हुआ हो।

विलियम रिवेरा, अंतरिम कार्यकारी निदेशक यौन उत्पीड़न के खिलाफ न्यूयॉर्क राज्य गठबंधनने याहू न्यूज को बताया कि अकेले इस महीने में ही अधिनियम के तहत दावों के निष्पादन और जागरूकता में भारी वृद्धि हुई है।

“हमारे पास यह मामला चल रहा है, कुछ उच्च संस्थानों में ऐसे मामले हैं जो अच्छी तरह से ज्ञात हैं [and] रिवेरा ने कहा, “कई जेल संस्थानों में बंद लोगों के खिलाफ मामले वास्तव में एक लहर पैदा कर रहे हैं।”

मुकदमा

सिविल मुकदमे में कॉम्ब्स को “अनियंत्रित क्रोध से ग्रस्त” बताया गया है, तथा उन पर कई अवसरों पर वेंचुरा को “बेरहमी से” पीटने का आरोप लगाया गया है।

37 वर्षीय वेंचुरा ने एक बयान में कहा, “कई वर्षों तक चुप्पी और अंधेरे में रहने के बाद” गुरुवार को न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए गए बयान में कहा गया“मैं अंततः अपनी कहानी बताने के लिए तैयार हूं, और अपने लिए तथा उन अन्य महिलाओं के लाभ के लिए बोलने के लिए तैयार हूं जो अपने रिश्तों में हिंसा और दुर्व्यवहार का सामना करती हैं।”

कैसी और सीन डिड्डी कॉम्ब्स 27 जनवरी, 2018 को मैनहट्टन में शॉन जे-जेड कार्टर को सम्मानित करने वाले 2018 प्री-ग्रैमी गाला और ग्रैमी सैल्यूट टू इंडस्ट्री आइकॉन में शामिल हुए।कैसी और सीन डिड्डी कॉम्ब्स 27 जनवरी, 2018 को मैनहट्टन में शॉन जे-जेड कार्टर को सम्मानित करने वाले 2018 प्री-ग्रैमी गाला और ग्रैमी सैल्यूट टू इंडस्ट्री आइकॉन में शामिल हुए।

कैसी और सीन “डिडी” कॉम्ब्स 27 जनवरी, 2018 को मैनहट्टन में शॉन “जे-जेड” कार्टर को सम्मानित करने वाले 2018 प्री-ग्रैमी गाला और ग्रैमी सैल्यूट टू इंडस्ट्री आइकॉन में शामिल हुए। (एंड्रयू केली/रॉयटर्स)

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि 2007 में वेंचुरा को कॉम्ब्स के साथ रिश्ते में फंसाया गया था, और दावा किया गया है कि कॉम्ब्स ने “अक्सर सुश्री वेंचुरा को मुक्का मारा, पीटा, लात मारी और कुचला, जिसके परिणामस्वरूप चोटें आईं, होंठ फट गए, आंखें काली हो गईं और खून बहने लगा।”

इसमें यह भी कहा गया है कि कॉम्ब्स ने “एक साथी रैपर की कार को उड़ा दिया, जब उसे पता चला कि वह वेंचुरा में रुचि रखता है, उसे ऑनलाइन पुरुष एस्कॉर्ट्स खोजने के लिए मजबूर किया और फिर उसने उसे ड्रग्स के प्रभाव में पुरुष यौनकर्मियों के साथ यौन क्रिया करने के लिए मजबूर किया, और जब उसने उसे छोड़ने की कोशिश की तो 2018 में उसके साथ बलात्कार किया।”

टाइम्स को दिए गए एक बयान में, कॉम्ब्स के एक वकील ने आरोपों को “निराधार और अपमानजनक झूठ” कहा, और दावा किया कि वेंचुरा “भुगतान की मांग कर रहे हैं।”

“श्री कॉम्ब्स इन अपमानजनक और अपमानजनक आरोपों का जोरदार खंडन करते हैं। पिछले छह महीनों से, श्री कॉम्ब्स को सुश्री वेंचुरा द्वारा लगातार 30 मिलियन डॉलर की मांग का सामना करना पड़ रहा है, उनके रिश्ते के बारे में एक हानिकारक किताब लिखने की धमकी के तहत, जिसे स्पष्ट रूप से ब्लैकमेल के रूप में खारिज कर दिया गया था।”

अनुशंसित पठन

अनुभूति: कैसी ने डिड्डी के खिलाफ एक दशक से अधिक समय से बलात्कार, यौन तस्करी, शारीरिक शोषण का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया

हमारे साप्ताहिक: कैसी ने मारपीट के मुकदमे में दावा किया है कि पूर्व डिड्डी ने किड क्यूडी की कार को उड़ाने की धमकी दी थी

वयस्क उत्तरजीवी अधिनियम क्या है?

मई 2022 में, न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने वयस्क उत्तरजीवी अधिनियम पर हस्ताक्षर किए, जिसने एक बार की “एक साल की पिछली समीक्षा” की स्थापना की, जो अधिनियम के कानून में हस्ताक्षर किए जाने के छह महीने बाद 23 नवंबर, 2022 से शुरू हुई।

“कई पीड़ितों को यौन उत्पीड़न के आघात से उबरने और दुर्व्यवहार करने वाले के खिलाफ न्याय मांगने के लिए तैयार होने में वर्षों लग सकते हैं।” होचुल ने कहा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, “संभवतः प्रतिशोध या शर्म के डर का अनुभव करते हुए।”

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने 24 मई को अल्बानी, न्यूयॉर्क में स्टेट कैपिटल के रेड रूम में वयस्क उत्तरजीवी अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने 24 मई को अल्बानी, न्यूयॉर्क में स्टेट कैपिटल के रेड रूम में वयस्क उत्तरजीवी अधिनियम पर हस्ताक्षर किए।

न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने 24 मई को अल्बानी, न्यूयॉर्क में स्टेट कैपिटल के रेड रूम में वयस्क उत्तरजीवी अधिनियम पर हस्ताक्षर किए। (माइक ग्रोल/गवर्नर कैथी होचुल का कार्यालय)

“एक साल पहले की इस घटना पर नज़र डालना वास्तव में यह कहने का एक तरीका है कि हम पीड़ितों द्वारा झेली जाने वाली अनोखी पीड़ा और इन मामलों की अनोखी प्रकृति को समझते हैं, और हम बस हर किसी को अदालत में अपना दिन बिताने का अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं,” वेंडी मर्फी, जो एक पूर्व संघीय यौन अपराध अभियोजक और बोस्टन में न्यू इंग्लैंड लॉ में यौन हिंसा कानून की प्रोफेसर हैं, ने कहा। मई में याहू न्यूज को बताया.

यह कानून 2019 के बाल पीड़ित अधिनियम के समान है, जिससे एक साल का समय भी मिल गया रिवेरा ने बताया कि बचपन में यौन शोषण से बचे लोगों के लिए समय-सीमा के बाहर दावा दायर करने के लिए – न्यूयॉर्क में वयस्क के रूप में यौन उत्पीड़न का शिकार हुए आरोप लगाने वालों को, जो समय-सीमा के बाहर थे, अपने कथित दुर्व्यवहारियों या उन्हें संरक्षण देने वाली किसी भी लापरवाह संस्था जैसे अस्पताल, विश्वविद्यालय या रोजगार के स्थान पर मुकदमा करने के लिए एक वर्ष का समय दिया जाता है।

रिवेरा ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इससे पता चलेगा कि पीड़ित अकेले नहीं हैं और ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है और इसके लिए हर जगह सहायता उपलब्ध है।” “हम जानते हैं कि जब ये हाई-प्रोफाइल मामले होते हैं, तो इसके बारे में ज़्यादा जागरूकता आती है। लेकिन इस बारे में बातचीत हर समय होनी चाहिए। मैं चाहता हूं कि उन्हें स्थानीय स्तर पर और उनके समुदायों में सहायता मिले…उनका उत्थान हो, उनकी बात सुनी जाए, उनका समर्थन किया जाए और उन पर विश्वास किया जाए।”

अनुशंसित पठन

अंदरूनी सूत्र: ई. जीन कैरोल का कहना है कि डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उनकी जीत के बाद से ‘सैकड़ों’ लोगों ने उनसे पूछा कि अपने दुर्व्यवहार करने वालों पर मुकदमा कैसे चलाया जाए

आगे क्या होगा?

24 नवंबर को अधिनियम की अवधि समाप्त होने के बाद, उत्तरजीवियों को मौजूदा क़ानून की समय-सीमा के भीतर अपने दावे दायर करने होंगे।

रिवेरा ने कहा, “यह कानून इसी तरह लिखा गया था। मैं चाहता हूं कि इसके बारे में अधिक जागरूकता अभियान चलाया जाए और इसके साथ मुफ्त कानूनी सहायता का एक घटक भी जोड़ा जाए, ताकि कई लोगों को वित्तीय बाधाओं के बिना इसकी सुविधा मिल सके।”

गवर्नर कैथी होचुल 24 मई, 2022 को स्टेट कैपिटल के रेड रूम में एडल्ट सर्वाइवर्स एक्ट पर हस्ताक्षर करेंगी। (माइक ग्रोल/गवर्नर कैथी होचुल का कार्यालय)गवर्नर कैथी होचुल 24 मई, 2022 को स्टेट कैपिटल के रेड रूम में एडल्ट सर्वाइवर्स एक्ट पर हस्ताक्षर करेंगी। (माइक ग्रोल/गवर्नर कैथी होचुल का कार्यालय)

गवर्नर कैथी होचुल 24 मई, 2022 को स्टेट कैपिटल के रेड रूम में एडल्ट सर्वाइवर्स एक्ट पर हस्ताक्षर करेंगी। (माइक ग्रोल/गवर्नर कैथी होचुल का कार्यालय)

रिवेरा का कहना है कि यौन दुर्व्यवहार और हमले से बचे लोगों की सुरक्षा के लिए न्यूयॉर्क में और अधिक प्रगति हो सकती है, लेकिन ऐसी नीतियां बनानी होंगी जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि संकटकालीन कार्यक्रम चलते रहें।

“हर साल हमारे पास एक नीति अभियान होता है जिस पर हम काम करते हैं। इस साल हम गवर्नर होचुल को पीड़ितों की सेवाओं के लिए अपेक्षित फंडिंग में कमी के साथ अंतराल को भरने के लिए वकालत करने और दबाव डालने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि यह पूरे न्यूयॉर्क में इन संकट कार्यक्रमों को तबाह कर देगा और जो लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे वे हमारे निम्न-आय वाले और रंगीन समुदाय होंगे।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें