गेटी इमेज जेम्स डंकन और फुहाद दावोडू फरवरी में मोबो अवार्ड प्राप्त करते हुए। जेम्स के बाल छोटे हैं और दाढ़ी काली है, उसने सिर पर धूप का चश्मा और नीला सूट पहना हुआ है, माइक पकड़े हुए है। वह फुहाद को देख रहा है, जिसके बाल भी छोटे हैं और दाढ़ी काली है और उसने सफ़ेद टॉप के ऊपर हरा-पीला सूट पहना हुआ है। उनके पीछे मंच पर नीली धारियाँ हैं और काला है।  गेटी इमेजेज

जेम्स डंकन और फुहाद दावोदु ने अश्वेत महिलाओं के बारे में चुटकुले पर हंसने वाले क्लिप के लिए माफ़ी मांगी

मोबो पुरस्कार विजेता जोड़ी, जिनकी एक अमेरिकी पॉडकास्ट पर “नस्लवादी चुटकुलों” पर हंसने के लिए आलोचना की गई थी, वे इसे संपादित करने के लिए कह सकते थे, ऐसा पॉडकास्ट के होस्ट ने दावा किया है।

जेम्स डंकन और फुहाद दावोदु, जिन्हें शक्सत्सिंगिग्स के नाम से जाना जाता है, ने एंड्रयू शुल्ज़ की श्रृंखला फ्लैग्रेंट के एपिसोड पर आलोचना का सामना करने के बाद माफी मांगी है।

इस जोड़ी ने कहा कि अश्वेत महिलाओं के बारे में मेजबान की टिप्पणियों को चुनौती न देना एक “गलती” थी और उन्होंने इसके लिए एक व्यक्ति को दोषी ठहराया। “लड़ो या भागो” प्रतिक्रिया

अपने पॉडकास्ट के नवीनतम एपिसोड में शुल्ज़ ने कहा है कि वे सामग्री को संपादित करने के लिए कह सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

बीबीसी न्यूज़बीट ने टिप्पणी के लिए जेम्स और फ़ुहाद के प्रतिनिधियों से संपर्क किया है।

श्रोताओं ने “ब्लैक गर्लफ्रेंड इफ़ेक्ट” पर चर्चा के दौरान शुल्ज़ द्वारा की गई टिप्पणियों पर आपत्ति जताई – एक टिकटॉक ट्रेंड की प्रेरणा जहां मिश्रित नस्ल के जोड़े साझा करते हैं कि उनके रिश्तों ने उन्हें कैसे बदल दिया है

जेम्स और फुहाद इस बात पर सहमत थे कि अश्वेत महिलाएं “दूसरी संस्कृति को निखारती हैं”, लेकिन शुल्ज़ ने तर्क दिया कि श्वेत पुरुष “सुरक्षात्मक प्रवृत्ति” के कारण अपना रूप-रंग बदलते हैं।

उन्होंने कहा: “वे अपने बाल मुंडवा लेते हैं क्योंकि उनके बाल झड़ने लगते हैं, क्योंकि वह हर समय शिकायत करने वाली इस अश्वेत लड़की के आसपास रहने से बहुत तनाव में रहता है।

“वे दाढ़ी इसलिए बढ़ाते हैं क्योंकि थप्पड़ खाने पर उन्हें सहारा चाहिए होता है।”

जेम्स और फूहाद, जिनके लाखों अनुयायी हैं और फरवरी में मोबो पुरस्कार जीताएक क्लिप के व्यापक रूप से साझा किये जाने और उस पर अश्वेत महिलाओं के बारे में नस्लवादी रूढ़िवादिता को बढ़ावा देने का आरोप लगाये जाने के बाद, अमेरिकी सीनेटर ने माफी मांगी।

उन्होंने कहा कि जुलाई में रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान वे “सदमे में” थे और उनके व्यवहार के लिए “कोई बहाना” नहीं था।

बुधवार को जारी अपने पॉडकास्ट में शुल्ज़ ने कहा कि वह जेम्स और फूहाद की स्थिति के प्रति सहानुभूति रखते हैं।

उन्होंने कहा कि उनके निर्माता ने शो के अन्य हिस्सों को काटने के लिए कहा था, जो उन्हें अनुचित लगे।

“लेकिन अश्वेत महिलाओं के बारे में किए गए मजाक का कोई मतलब नहीं है,” वे कहते हैं।

“इसके बाद लड़ने या भागने वाली बात वास्तव में नहीं रही।”

गेटी इमेजेज़ एंड्रयू शुल्ज़ एक इवेंट में सफ़ेद शर्ट पहने हुए नज़र आए। उनके काले बाल पीछे की ओर खिंचे हुए हैं और मूंछें हैं।  गेटी इमेजेज

अमेरिकी हास्य अभिनेता एंड्रयू शुल्ज का दावा है कि जेम्स और फूहाद ने अन्य संपादनों के लिए कहा था, लेकिन मजाक को काटने के लिए नहीं कहा था

शुल्ज़ ने यह भी कहा कि जेम्स और फ़ुहाद ने आलोचना के कारण ही अब अपनी बात रखी है।

वे कहते हैं, “इसके सामने आने के बाद कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं हुई।”

“मेरे लिए, यह किसी ऐसे व्यक्ति का संकेत है जो लोगों को फंसाने के लिए इंटरनेट पर कार्यक्रम रद्द करना या अराजकता फैलाना पसंद करता है।”

शुल्ज़ ने कहा कि मेहमानों द्वारा माफी मांगना गलत था, और ऐसा करने से स्थिति और बिगड़ गई।

उन्होंने कहा, “आपने जो किया है, उससे आपने उन लोगों को सशक्त बनाया है, जिन्होंने आपको रद्द करने का प्रयास किया था।”

शक्सत्संगिग्स पॉडकास्ट के प्रशंसकों ने कहा है कि वे इस क्लिप से निराश महसूस कर रहे हैं, उनका कहना है कि यह नस्लवादी भावना को बढ़ावा देता है “गुस्साए काली औरत” का रूपक.

जॉर्डन बर्कले नामक एक व्यक्ति ने पहले न्यूजबीट से कहा था कि उन्हें शुल्ज़ की टिप्पणियों पर “थोड़ी सी भी प्रतिक्रिया” की उम्मीद थी।

जेम्स और फूहाद ने सार्वजनिक रूप से शुल्ज़ की नवीनतम टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है और न ही न्यूज़बीट के टिप्पणी के अनुरोध का जवाब दिया है।

बीबीसी न्यूज़बीट के लिए फ़ुटर लोगो। इसमें बीबीसी का लोगो और न्यूज़बीट शब्द सफ़ेद रंग में बैंगनी, बैंगनी और नारंगी आकृतियों की रंगीन पृष्ठभूमि पर लिखा है। नीचे एक काले रंग का वर्ग लिखा है "साउंड्स पर सुनें" दिखाई दे रहा है।

न्यूज़बीट सुनें रहना सप्ताह के दिनों में 12:45 और 17:45 बजे – या फिर सुनें यहाँ.



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें