पीए मीडिया ह्यू एडवर्ड्स को कोर्ट के बाहर पुलिस ने घेर लियापीए औसत

जब मैंने तीन साल पहले बीबीसी न्यूज़ में काम करना शुरू किया था, तो मेरे एक मित्र ने मुझे मेरे नए सहकर्मी ह्यू एडवर्ड्स के बारे में कुछ सलाह दी थी।

“तुम मज़ाकिया हो सकते हो,” उन्होंने कहा। “लेकिन ह्यू से ज़्यादा मज़ाकिया मत बनो।

“आप चतुर हो सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा चतुर मत बनिए।”

यह एक ऐसे प्रस्तोता के बारे में एक हल्की-फुल्की चेतावनी थी, जो उस समय शीर्ष पर था, तथा अपनी प्रतिभा, अपनी बुद्धिमता और अपनी मेहनती व्यावसायिकता के कारण न्यूज़रूम में बहुत से लोगों द्वारा अत्यधिक सम्मानित था।

लेकिन पिछले वर्ष में, एडवर्ड्स बीबीसी समाचार कक्ष के राजा – जिन्हें महानिदेशक के बराबर वेतन मिलता था – से एक दोषी यौन अपराधी बन गए हैं, जिन्हें सोमवार को बच्चों की अश्लील तस्वीरें बनाने के लिए सजा सुनाई जाएगी।

बीबीसी न्यूज़रूम में ह्यू एडवर्ड्स

उसने स्वीकार किया है कि उसके पास 41 अश्लील तस्वीरें हैं, जो उसे किसी दूसरे व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर भेजी थीं। इनमें सात श्रेणी ए की तस्वीरें शामिल हैं – जो सबसे गंभीर श्रेणी है। इनमें से दो में सात से नौ साल की उम्र के बच्चे शामिल हैं।

इन तस्वीरों में दिखाए गए सभी दुर्व्यवहार पीड़ित बच्चों ने मानवता के सबसे बुरे दौर का अनुभव किया है। वे अनैतिकता के शिकार हैं।

इससे पहले कि हमें उसके अपराधों के बारे में पता चलता, कुछ सहकर्मियों के मन में एडवर्ड्स के प्रति सहानुभूति बनी हुई थी।

यह पता चलने पर कि प्रस्तुतकर्ता ऐसे जघन्य अपराधों का दोषी है, न्यूज़रूम में लोग अंदर तक हिल गए।

एक बीबीसी कर्मचारी ने “बीमार महसूस करने” की बात कही।

एक अन्य ने इसे “एक धमाकेदार घटना” बताया।

“हम तो उनकी धूप का चश्मा पहने हुए अदालत की ओर जाते हुए तस्वीरें देखकर स्तब्ध रह गए थे। क्या यह अवज्ञा थी? क्या यह शर्म की बात थी? कोई नहीं जानता।

“उन्होंने जो कुछ किया है, जिस स्तर तक वे गिर गए हैं, इसका हम बाकी लोगों पर क्या प्रभाव पड़ा है तथा बीबीसी के साथ क्या हुआ है, इस पर हम परेशान हैं तथा गुस्सा है।”

कर्मचारियों के लिए, विशेषकर उनके साथ काम करने वालों के लिए, यह एक कठिन वर्ष रहा है।

“इसमें इतने सारे उतार-चढ़ाव आए हैं कि हर बार जब कोई नया खौफ सामने आता है तो ऐसा लगता है कि यह एक झटका है। यह कभी खत्म नहीं होता।”

जब जुलाई 2023 में द सन अखबार ने एक अनाम प्रस्तोता द्वारा एक “युवा व्यक्ति” को यौन रूप से स्पष्ट चित्रों के लिए भुगतान करने के बारे में खुलासा किया, तो सभी को आश्चर्य हुआ।

हममें से कई लोग शुरू से ही जानते थे कि प्रस्तुतकर्ता एडवर्ड्स थे, क्योंकि वे प्रस्तुतिकरण सूची से गायब हो गए थे।

यह मेरे और मेरे सहकर्मियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण कहानी थी।

हमने जो भी कहा और लिखा, उसकी हर बात की बारीकी से जांच की गई और फिर भी हमें खुद तथ्यों के बारे में बहुत कम जानकारी थी। शानदार निर्माताओं और संपादकों के सहयोग से, मैंने कहानी को वैसे ही रिपोर्ट किया जैसा मैं समझ पाया था।

लेकिन कई लोगों ने – बीबीसी के अंदर और बाहर दोनों ने – तर्क दिया कि एडवर्ड्स की निजता का हनन किया गया है। और एक सहकर्मी के बारे में रिपोर्ट करना – न केवल किसी सहकर्मी के बारे में बल्कि न्यूज़ एट टेन के चेहरे के बारे में – बहुत ही कठिन था।

जब उसका नाम उजागर हुआ, और हमें उसके मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के बारे में पता चला तथा पुलिस ने कहा कि उस मामले में कोई आपराधिक मामला नहीं हुआ है, तो कुछ लोगों को सहानुभूति और चिंता भी महसूस हुई।

इसके बाद नौ महीने तक हमें कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली – अप्रैल में एक संक्षिप्त बयान आने तक कि उन्होंने बीबीसी से इस्तीफा दे दिया है।

उस बयान में एडवर्ड्स के बारे में कोई गर्मजोशी भरे शब्द नहीं थे, इससे यह संकेत मिलता है कि रिश्ते पूरी तरह से टूट चुके थे। फिर भी, जो होने वाला था उसके लिए कोई भी तैयार नहीं था।

बीबीसी के अध्यक्ष समीर शाह ने पिछले सप्ताह हाउस ऑफ लॉर्ड्स की संचार और डिजिटल समिति को बताया कि वह और उनके अन्य सहकर्मी “क्रोधित और ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं”।

जब हमें पता चला कि एडवर्ड्स पर आरोप लगाया गया है और उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है, तो उन्होंने स्टाफ को ईमेल भेजकर पूर्व प्रसारक को “इस मामले का खलनायक” कहा।

एक वरिष्ठ सूत्र ने मुझसे कहा: “कोई भी ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आपका प्रमुख प्रस्तोता, जिसे पूरे देश में जाना जाता है, तथा जो हर घर में विश्वास की आवाज है, इस तरह के अपराध के लिए दोषी ठहराया जाए।

“यह उन चीजों से बहुत दूर है जिनसे आपको निपटना पड़ सकता है।”

मैं समझता हूं कि सीनियर टीम में इस बात को लेकर व्यापक रोष था कि एडवर्ड्स ने किसी भी गलत काम से इनकार किया था, जबकि वह जानता था कि उसके मोबाइल फोन में गंभीर बाल दुर्व्यवहार की तस्वीरें थीं।

कर्मचारी और प्रबंधन दोनों ही आहत महसूस कर रहे हैं।

एडवर्ड्स बच्चों से जुड़े गंभीर अपराधों में शामिल रहा है। हमें इन अपराधों के पीड़ितों को कभी नहीं भूलना चाहिए।

एडवर्ड्स अपराधी हैं, बीबीसी नहीं, हालांकि कुछ लोगों को संदेह है कि उनका इस्तेमाल वैचारिक कारणों से संगठन को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है।

जैसा कि एक वरिष्ठ व्यक्ति ने व्यंग्य की भारी खुराक के साथ मुझसे कहा, “आखिरकार, यह हमेशा बीबीसी की गलती होती है”।

ह्यू एडवर्ड्स एक बड़े समाचार डेस्क के बगल में बैठे हैं। "10" दस बजे समाचार में लोगो

लेकिन इस कष्टदायक वर्ष में निगम को कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का सामना करना पड़ा है।

इसने एडवर्ड्स से कहा है कि वह उन्हें गिरफ्तारी के बाद पांच महीनों में दिए गए लगभग 200,000 पाउंड वापस लौटा दें, जिसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

लेकिन जब शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तारी के बारे में पता था, तो फिर बीबीसी ने उसे वेतन क्यों देना जारी रखा? कुछ मानव संसाधन और कानूनी लोगों ने मुझे बताया कि बीबीसी ने उचित व्यवहार किया, व्यापक प्रतिष्ठा संबंधी चिंताओं वाले कर्मचारी के प्रति देखभाल और संविदात्मक जिम्मेदारियों के अपने कर्तव्य को संतुलित किया।

लेकिन महानिदेशक टिम डेवी ने लॉर्ड्स समिति से बात करते हुए सवाल उठाया कि क्या बीबीसी “भुगतान के मामले में अधिक सख्त हो सकता था”।

नवंबर में हुई इस गिरफ्तारी के बारे में वरिष्ठ लोगों के एक छोटे समूह को ही जानकारी थी (और हमें बताया गया है कि पुलिस ने बीबीसी से इसे गोपनीय रखने को कहा था)।

उन्हें बताया गया कि कुछ तस्वीरें श्रेणी ए की थीं, हालांकि उन्हें संदेह नहीं था कि तस्वीरों में इतने छोटे बच्चे शामिल हैं। द सन की कहानी एक युवा व्यक्ति से संबंधित थी जो शुरू में 17 साल का था – उस संदर्भ ने यह विश्वास दिलाया कि तस्वीरों में बड़े किशोर शामिल थे।

फिर भी, उन्हें पता था कि तस्वीरों में श्रेणी ए की तस्वीरें शामिल हैं। बीबीसी न्यूज़ के जिन कर्मचारियों से मैंने बात की, उनमें वरिष्ठ लोग भी शामिल हैं, उनका मानना ​​है कि जब आरोप इतने गंभीर थे, तो रोजगार अनुबंध के नागरिक प्रवर्तन से उसे नौकरी पर रखा जा सकता था।

निश्चित रूप से, पीछे मुड़कर देखने पर, “अधिक सशक्त” दृष्टिकोण अपनाने से बी.बी.सी. की प्रतिष्ठा को बचाने में मदद मिलती।

सन के दावों के बाद बीबीसी ने एडवर्ड्स के खिलाफ़ अनुशासनात्मक प्रक्रिया शुरू की – जिसमें उनके बारे में लगाए गए अन्य आरोपों का विवरण भी शामिल है – जिसे कभी प्रकाशित नहीं किया गया। मुझे बताया गया है कि यह सभी संगठनों में मानक है, लेकिन इससे पारदर्शिता की कमी के आरोप लगे हैं।

बीबीसी ने कार्यस्थल संस्कृति को मजबूत करने के लिए एक स्वतंत्र समीक्षा शुरू की है। अध्यक्ष ने कर्मचारियों से कहा कि वे “बीबीसी में सत्ता में बैठे लोगों के बुरे व्यवहार से निपटने की निरंतर समस्या से विशेष रूप से परेशान हैं”।

जिन लोगों से मैंने बात की उनमें से कुछ का कहना है कि वे आश्वस्त महसूस नहीं कर रहे हैं।

“उनके खिलाफ की गई शिकायतों की समीक्षा को दबा दिया गया है। इसलिए उन पर कोई भरोसा नहीं है। बीबीसी के लिए यह सुविधाजनक है कि वह अब बीबीसी के लिए काम नहीं करते। इसलिए उन्होंने इसे खत्म कर दिया है।”

एक वरिष्ठ व्यक्ति ने “इस बारे में भारी प्रतिक्रिया” की बात को खारिज कर दिया।

एक अन्य अंदरूनी सूत्र ने मीडिया संगठनों में “जटिल” सत्ता संरचनाओं की ओर इशारा किया, जहां प्रबंधकों के पास शक्ति है, लेकिन “प्रतिभाशाली” भी अपने प्रभाव और स्थिति के कारण शक्तिशाली हैं।

“जो कंपनियां उन्हें रोजगार देती हैं, उन्हें और भी अधिक सतर्क रहना होगा, तथा सत्ता की गतिशीलता पर नजर रखनी होगी।”

जब 5 जुलाई 2023 को स्कॉटलैंड की राजधानी से न्यूज एट टेन प्रस्तुत करने के बाद एडवर्ड्स एडिनबर्ग से लंदन के लिए ट्रेन में सवार हुए, तो उनका करियर और टीवी इतिहास में उनका स्थान सुरक्षित लग रहा था।

उन्होंने £40,000 वेतन वृद्धि पर बातचीत की थी, जिससे उनका वेतन £475,000 से अधिक हो गया था। बीबीसी ने उन पर इतना भरोसा किया था कि उन्हें रानी की मृत्यु की घोषणा करने वाले व्यक्ति के रूप में चुना गया था।

वह एक प्रतिभाशाली पियानोवादक हैं, उन्हें बीबीसी प्रोम्स का नया चेहरा भी घोषित किया गया था और वह इस बारे में बात करने के लिए उस सप्ताह वन शो में आने वाले थे।

उनका कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। वे अपना पहला प्रोम, बीथोवेन का ओड टू जॉय, प्रस्तुत नहीं करेंगे और उन्होंने यह समाचार आखिरी बार प्रस्तुत किया था।

एडिनबर्ग से प्रस्तुति देने के अगले दिन आमने-सामने की बैठक में एडवर्ड्स को द सन के दावों के बारे में बताया गया। कुछ दिनों बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया।

अभी पिछले सप्ताह ही उन्होंने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल को अपडेट करते हुए कहा था कि वे “दानार्थ और गैर-लाभकारी संगठनों के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं” (ऐसा प्रतीत होता है कि अब यह प्रोफाइल हटा दी गई है)।

इस बात से कुछ सहकर्मियों के होश उड़ गए – शायद यह किसी ऐसे व्यक्ति के मन की बात थी जिसके बारे में वे कभी सोचते थे कि वे उसे जानते हैं।

जब वे दस बजे समाचार प्रस्तुत करते थे, तो एडवर्ड्स न्यूज़रूम के बीच में डेस्कों की पंक्ति पर बैठते थे, जो कि छह और दस बजे के समाचार कार्यक्रमों को संपादित करने वाले व्यक्ति के सामने होता था।

उनकी लम्बे समय से चली आ रही पत्रकारिता की पृष्ठभूमि और बी.बी.सी. में उनकी स्थिति के कारण, सहकर्मी उनका सम्मान करते थे और सम्पादकीय रूप से भी वे अक्सर अपनी बात मनवा लेते थे।

प्रसारण के बड़े दिग्गजों के साथ ऐसा होना आम बात है, और एडवर्ड्स से बड़ा कोई नहीं था।

जब मेरे मित्र ने मुझे नौकरी संभालते समय चेतावनी दी कि मैं उसे अपने पक्ष में रखूं, तो मुझे हिलेरी मैन्टेल के वुल्फ हॉल में हेनरी अष्टम की याद आ गई, जिसमें एडवर्ड्स एक टीवी प्रस्तोता ट्यूडर सम्राट था।

मैन्टेल ने अपनी पुस्तक ब्रिंग अप द बॉडीज में लिखा है, “आप राजा के साथ मौज-मस्ती कर सकते हैं, आप उसके साथ हंसी-मजाक कर सकते हैं।”

लेकिन दरबारियों ने हेनरी अष्टम की तुलना एक पालतू शेर से की।

“आप उसके अयाल को बिखेरते हैं और उसके कान खींचते हैं, लेकिन हर समय आप सोचते रहते हैं, वे पंजे, वे पंजे, वे पंजे।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें