November 18, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

सोमेश्वर विधानसभा के दौलाघट में हुआ भूतपूर्व सैनिक सम्मान समारोह

1 min read
advert aps
advert
advert rajesh boot house
advert prakash2
previous arrow
next arrow

अल्मोड़ा— आज सोमेश्वर विधानसभा के दौलाघट रामलीला मैदान में भूतपूर्व सैनिक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस सम्मान समारोह में रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया और उपस्थित भूतपूर्व सैनिकों व वीर शहीदों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया। उन्होंने उपस्थित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तराखंड में चार धाम है और मोदी जी द्वारा सैनिकों के सम्मान के लिए देहरादून में पांचवा सैन्य धाम बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कर्तव्य, बलिदान व तपस्या यह सब बातें हमें हमारे सैनिक सिखाते हैं। उन्होंने कहा कि हम उस राज्य मे रहते हैं जिसके हर घर से एक नागरिक भारतीय सेना में देश की रक्षा के लिए तैनात है। उन्होंने कहा कि केंद्र वह राज्य सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।
मत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आज सैनिकों की रक्षा के अनेको सुरक्षा उपकरण लिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि आज 100 करोड़ से अधिक अधिक लोगों को वैक्सीनेशन किया जा चुका है जो पूरे विश्व के लिये एक मिशाल है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा लोगों की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लोगों को हर घर-घर जाकर राशन राशन वितरित किया गया ।
इस सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि मा0 मंत्री महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास श्रीमती रेखा आर्य ने जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारतीय सैनिक हमें एकता के सूत्र में बाधें रखना सीखातें हैं। उन्होंने कहा कि वे खुद एक सैनिक परिवार से है व अच्छी तरह से जानती है कि देश की सेवा किस प्रकार की जाती है। उन्होंने कहा कि जब हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं तो बॉर्डर पर हमारे सैनिक भाई आतंकवादियों से हमारे देश की रक्षा करते हैं जिनकी वजह से आज हम पूरे भारतवर्ष में स्वतंत्र रूप से रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक परिवार के अलावा पूरे भारत को अपना परिवार मानते हैं। माननीय मंत्री ने कहा कि यहां उत्तराखंड देवों की भूमि होने के साथ-साथ वीरों की भूमि भी है। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड के लोग सेना के ऊंचे पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं जो हमारे लिए गर्व की बात है।
मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने सैनिकों की वन रैंक-वन पेंशन मांग को पूरा किया है जो सम्मान हमारी सरकार ने भूतपूर्व सैनिकों को दिया है वह किसी भी सरकार ने आज तक नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सैनिकों के सम्मान के लिए उत्तराखंड में पांचवा धाम बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने सैनिक जो शहीद हुए हैं उनके परिजनों को समूह ग व समूह घ में नौकरी दी जा रही है। मंत्री ने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के में जो वीर शहीद हुए थे उनकी वीरांगनाओं को अनुदान राशि मिलती थी उस अनुदान की राशि को आज धामी सरकार द्वारा 10 हजार करने का काम किया है, यह सम्मान नहीं है तो क्या है। मा0 मंत्री ने कहा कि आज सोमेश्वर विधानसभा विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका उन्होंने अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील भूतपूर्व सैनिकों से की। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष रवि रौतेला सहित अनेक लोगों के अपने-अपने विचार रखे।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.