January 11, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

विकास के पॉच साल, नये इरादे-युवा सरकार कार्यक्रम में 6 विधानसभा क्षेत्रों में हुए कार्यक्रम

1 min read

अल्मोड़ा – विकास के पॉच साल, नये इरादे-युवा सरकार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को जनपद अल्मोड़ा के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों अल्मोड़ा, रानीखेत, सोमेश्वर, द्वाराहाट, सल्ट एवं जागेश्वर में कार्यक्रम आयोजित करते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी उपस्थित जनता को उपलब्ध कराने के साथ ही क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया।


इस अवसर पर विभिन्न विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को चैक वितरण के साथ ही योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया। विधानसभा अल्मोड़ा के अन्तर्गत कार्यक्रम जिला मुख्यालय के स्थानीय रैमजे इण्टर कालेज में क्षेत्रीय विधायक/मा0 विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। विधानसभा सोमेश्वर में सोमनाथ ग्राउण्ड में मंत्री रेखा आर्या की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ सोमेश्वर मे मंत्री द्वारा बाल विकास विभाग अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को महालक्ष्मी किट का वितरण किया गया। ग्राम्य विकास विभाग से दो महिला समूहों को 2 लाख की धनराशि का चैक वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत ग्रामीण लाभार्थी को 5000 अतिरिक्त सहायता वितरित की गयी। परिवहन विभाग द्वारा 3 टैक्सी स्वामियों को 2000 प्रति कुल 6000 का चेक वितरण अतिरिक्त राहत के रूप मे दीं गई। विधानसभा रानीखेत में विधायक प्रतिनिधि कैलाश पाण्डेय की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। विधानसभा सल्ट में विधायक महेश जीना की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। विधानसभा क्षेत्र द्वाराहाट में क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी की अध्यक्षता में विकास के पॉच साल, नये इरादे-युवा सरकार कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें विधायक एवं अन्य के द्वारा सरकार की योजनाओं के बारे में उपस्थित जनता को जानकारी दी गयी। विधानसभा क्षेत्र जागेश्वर के तहसील भनोली के गुरूड़ाबॉज में क्षेत्रीय विधायक गोविन्द सिंह कुंजवाल की अध्यक्षता में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा वर्चुवल माध्यम से सम्बोधित करते हुए सरकार की योजनाओं कार्यक्रमों व उपलब्धियों के बारे में आम जनता को जानकारी दी गयी।
अल्मोड़ा में आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा उपाध्यक्ष उत्तराखण्ड चौहान ने उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हर क्षेत्र में देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा मातृ शक्ति का सम्मान करते हुए अनेक योजनायें संचालित की गयी है। इस दौरान मा0 उपाध्यक्ष द्वारा अल्मोड़ा विधानसभा क्षेत्र में किए गये विकास कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा में पानी की कमी को दूर करने के लिए अनेक योजनायें संचालित की जा रही है ताकि अल्मोड़ा में पानी की कोई कमी न रहे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहा है कि कोई भी गॉव सड़क मार्ग से वंचित न रहे इसके लिए राज्य सरकार द्वारा सभी दूरस्थ गॉवों को सड़क मार्ग से जोड़ा जा रहा है। मा0 उपाध्यक्ष ने कहा कि अल्मोड़ा में पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के लिए जनपद को हैली सेवा से जोड़़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी राज्य सरकार द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र के बच्चों को पढ़ाई के लिए बाहर जाना न पड़े इसके लिए हमने अल्मोड़ा में सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही अल्मोड़ा में मेडिकल कालेज संचालित होने जा रहा है इसके लिए जो भी औपचारिकतायें पूर्ण की जानी है वे जल्दी ही पूर्ण कर ली जायेगी।
सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम में कार्यक्रम में स्वीप के अन्तर्गत नुक्कड़ नाटक एवं अन्य माध्यमों मतदाओं को मतदान हेतु जागरूक किया गया। उद्योग विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को चैक वितरित किए गये साथ ही परिवहन विभाग द्वारा 02 वाहन चालक व परिचालकों को चैक वितरित किए गये साथ ही 10 बी0एल0ओ0 भी इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया और 05 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट के लाभार्थियों को किट वितरित किये गये।
सभी विधानसभा में आयोजित कार्यक्रमों में कुल 7432.93.43 लाख रू0 की लागत के योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया जिसमें 6259.29 लाख रू0 का शिलान्यास एवं 1173.64 लाख रू0 की योजनाओं का लोकापणर््ा किया गया। विधानसभा सोमेश्वर में 29 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण लागत 6182.25 लाख रू0, विधानसभा अल्मोड़ा में 01 योजना का शिलान्यास लागत 54.11 लाख रू0, विधानसभा रानीखेत की 2 योजनाओं का लोकार्पण लागत 207.83 लाख रू0, विधानसभा द्वाराहाट की 08 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण लागत 988.74 लाख किया गया।
रैमजे इण्टर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी वन्दना सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजूनाथ टी0सी0, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, सहकारी बैंक अध्यक्ष ललित लटवाल, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह पिलख्वाल, कैलाश गुरूरानी, चन्दन लाल टम्टा, विनीत बिष्ट, अजय वर्मा, मनोज जोशी, ख्याली पाण्डे, प्रकाश बिष्ट, उपजिलाधिकारी जी0एस0 चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्या कर्नाटक व विनोद राठौर संयुक्त रूप से किया। अन्य विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.