November 17, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

हिमालय एकेडमी का गठन

1 min read
advert aps
advert
advert rajesh boot house
advert prakash2
previous arrow
next arrow

गोविन्द बल्लभ पंत हिमालयी पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान कटारमल में आज अन्तराष्ट्रीय पर्यावरण दिवश पर पिछले तीन दिनों से राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमे हिमालयी राज्य में कार्य कर रहे 15 संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। पिछले तीन दिनों से इस सम्मेलन में दो सौ से अधिक प्रतिभाग करते हुवे हिमालय की जैव विविधता पर चर्चा की। संस्थान के निदेशक डा0आर0एस0 रावल ने बताया कि इस सम्मेलन द्वारा हिमालयी क्षेत्रों की कृषि प्रणाली,जैव विवि​धता,हिमालय से निकलने वाली सीमाओं हिमालय के पहाड़ी व मैदानी क्षेत्रों में हो रहे जलवायु परिवर्तन, हिमालय वन्यों, जो कि वन्य जीवों के लिये महत्वपूर्ण है तथा हिमालय के ईको को किस तरह से संरक्षित कर पायेंगे आदि पर विस्तृत रूप से चर्चा की गयी।
डा0 रावत ने बताया कि देश की 15 बड़ी संस्थानों को एक एशोसिएशन का आज गठन किया गया जो कि हिमालय एकेडमी के नाम से जानी जायेगी जो कि हिमालय के संरक्षण के लिये एक योजना तैयार करेगी उत्तराखण्ड यू कास्ट के अध्यक्ष डा0डोभाल ने बताया कि हिमालय के ईको किस तरह से संरक्षित कर पायेंगे इस पर गहन विचार विमर्श किया गया । हिमालयी क्षेत्रों में हो रहे जलवायु परिवर्तन पर डा0 देव बन्धोपाध्याय ने बताया कि हिमालय क्षेत्रों में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन वर्तमान में 1.5 से अधिक बड़ गया है इस लिये इससे कैसे बचा जाय इस हेतु हिमालय ऐकेडमी का आज गठन किया गया है।
इस राष्ट्रीय सम्मेलन में भारतीय पादप संस्थान,भारतीय प्राणि सेस्थान,भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद,भारतीय वन्य जीव संस्थान आदि संसथानों ने भाग लिया।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.