एक गंभीर खोज के कारण कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शिक्षाविदों ने सरकार से ब्रिटेन में शराब की खपत कम करने के लिए पिंट में बीयर परोसना बंद करने का आह्वान किया है।

एक अध्ययन में पाया गया जब पबों ने पिंट गिलासों को हटाकर, उनके स्थान पर दो तिहाई आकार के गिलास ग्राहकों को परोसे, तो बीयर की खपत में 10% की गिरावट आई।

शोधकर्ताओं ने तर्क दिया कि यह अत्यधिक शराब पीने से जुड़े कई प्रकार के कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ लड़ाई में प्रभाव डालने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

सरकार की ड्राफ्ट बियर की सबसे बड़ी सर्विंग साइज के रूप में पिंट को हटाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन टोरी के पूर्व कैबिनेट मंत्री लॉर्ड वैजे ने बीबीसी को बताया कि उनका मानना ​​है कि यह “एक अच्छा विचार” है जिसे “तुरंत खारिज” नहीं किया जाना चाहिए।

बीबीसी टू के पॉलिटिक्स लाइव पर बोलते हुए पूर्व संस्कृति सचिव ने कहा कि “लोगों को एक पिंट जैसी दिखने वाली चीज, एक पिंट जैसी महसूस होने वाली चीज, लेकिन एक पिंट नहीं होने वाली चीज देने का मतलब है कि आप शायद कम पीते हैं और स्वस्थ रहते हैं।”

शोधकर्ताओं ने पाया कि पब में शराब पीते समय लोग, चाहे वह किसी भी आकार का हो, एक निश्चित संख्या में ही शराब पीते हैं।

तथा 568 मिलीलीटर का इम्पीरियल पिंट – 17वीं शताब्दी से ब्रिटेन में एल्स के लिए पसंदीदा माप – अमेरिका (473 मिलीलीटर), बेल्जियम (250 मिलीलीटर), फ्रांस (330 मिलीलीटर) और जर्मनी (500 मिलीलीटर) में प्रयुक्त होने वाले सामान्य पिंट से बड़ा है।

जनवरी में इसी प्रकार के एक परीक्षण में, शराब की बिक्री में गिरावट आई थी, जब सबसे बड़े आकार के गिलास, आमतौर पर 250 मिलीलीटर, को हटा दिया गया था।

शोधकर्ताओं ने 1,700 से अधिक पब, बार और रेस्तरां को एक परीक्षण में भाग लेने के लिए कहा ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या यही तरकीब बीयर के लिए भी कारगर है।

बिक्री में हुई हानि के लिए मुआवजे के प्रस्ताव के बावजूद केवल 13 को ही स्वीकार किया गया।

अध्ययन में पाया गया कि ग्राहकों ने बीयर की कम मात्रा के बारे में शिकायत नहीं की तथा औसतन स्थानों पर बेची गई शराब की इकाइयों की संख्या में लगभग 8% की गिरावट देखी गई।

अंतिम अध्ययन में शामिल 12 पबों में, जब पिंट गिलास बदले गए, तो प्रतिदिन औसतन लगभग पांच पिंट (2.77 लीटर) कम बीयर और साइडर की बिक्री हुई।

शराब की खरीदी की मात्रा में 7% की वृद्धि हुई।

प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर के सहयोगी लेबर सांसद जोश सिमंस ने कहा कि वह पेय पदार्थों के सर्वोच्च माप के रूप में पिंट को हटाने की किसी भी योजना का समर्थन नहीं करेंगे।

बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे एक पिंट बहुत पसंद है और लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर को भी एक पिंट बहुत पसंद है।”

“पब वे स्थान हैं जहां लोग एक साथ आते हैं – वे एक तरह से सार्वजनिक संपत्ति हैं।”

साइमन्स ने कहा कि वह सरकार द्वारा गिलासों के आकार निर्धारित करने से “असहज” हैं।

उन्होंने कहा कि पिंट्स “ब्रिटिश पब में पीने का मतलब है।”

चुनाव अभियान के दौरान लेबर पार्टी ने मोटापे, धूम्रपान और शराब से संबंधित नुकसान से निपटने सहित स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने पर अधिक जोर देने का वादा किया था – साथ ही एनएचएस का ध्यान बीमारी के इलाज से उसकी रोकथाम पर केंद्रित करने का वादा किया था।

सर कीर ने पुष्टि की है कि सरकार इस पर विचार कर रही है। पब गार्डन और अन्य बाहरी स्थानों पर धूम्रपान पर सख्त नियम तम्बाकू के उपयोग से जुड़ी रोकी जा सकने वाली मौतों की संख्या को कम करना।

लेकिन बुधवार को स्वास्थ्य सचिव वेस स्ट्रीटिंग ने इस बात पर जोर दिया कि लेबर पार्टी “मजेदार पुलिस” नहीं बनना चाहती।

इंस्टीट्यूट फॉर पब्लिक पॉलिसी रिसर्च (आईपीपीआर) थिंक टैंक में बोलते हुए स्ट्रीटिंग ने कहा कि वह “लोगों के साथ” परिवर्तन करेंगे न कि “लोगों के लिए”।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें