बीबीसी पाम मैक्सवेल अपनी आंखों की रोशनी कम होने के कारण अखबार पढ़ने के लिए एक उपकरण का उपयोग कर रही हैंबीबीसी

पाम पर्सीवल-मैक्सवेल का कहना है कि समय पर आंखों का इलाज न कराने से लोगों की दृष्टि पहले ही चली जाती है।

अपनी दृष्टि को सुरक्षित रखने के लिए नियमित इंजेक्शन पर निर्भर रहने वाली एक महिला ने कहा कि उसे हर रात यह चिंता सताती है कि अपॉइंटमेंट में देरी के कारण वह अंधी हो जाएगी।

पाम पर्सीवल-मैक्सवेल वेल्स के उन हजारों लोगों में से एक हैं जो नेत्र देखभाल में देरी से प्रभावित हैं।

नवीनतम सबसे लंबी प्रतीक्षा सूचियों के विश्लेषण से पता चलता है कि अस्पताल में नेत्र देखभाल के लिए दो साल की प्रतीक्षा अवधि नवंबर 2022 के बाद से सबसे खराब है – और इस महीने में 14% बढ़कर 5,206 हो गई है।

नये स्वास्थ्य सचिव जेरेमी माइल्स ने कहा कि अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है और उन्हें उम्मीद है कि स्वास्थ्य बोर्ड सर्वोत्तम कार्यप्रणाली के बारे में एक-दूसरे से सीखेंगे, लेकिन उन्होंने इस बात से इनकार किया कि वेल्स में एन.एच.एस. की हालत खस्ता है।

ये आंकड़े कुछ घंटे पहले जारी किए गए थे। प्रधानमंत्री सर कीर स्टारमर ने कहा कि वेल्स में एनएचएस को “बेहद” सुधार की जरूरत है.

अलग-अलग आंकड़े दर्शाते हैं कि जिन लोगों की आंखें खतरे में हैं, उनकी रिकॉर्ड संख्या बाह्यरोगी नियुक्तियों के लिए निर्धारित समय से अधिक प्रतीक्षा कर रही है।

ऑर्थोपैडिक्स के साथ-साथ नेत्र विज्ञान भी अब वेल्स में दो-वर्षीय अस्पताल प्रतीक्षा सूची का सबसे बड़ा हिस्सा बना हुआ है।

हालांकि घुटने और कूल्हे के प्रत्यारोपण जैसी सर्जरी के लिए सबसे लंबे इंतजार की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन अस्पताल में आंखों की सर्जरी और उपचार के लिए दो साल से अधिक समय तक इंतजार करने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है।

नेत्र रोग सूची में प्रति वर्ष प्रतीक्षारत रोगियों की संख्या अब 36,500 से अधिक है।

नवीनतम मासिक प्रतीक्षा सूची के आंकड़ों से पता चला है कि सभी विशेषज्ञताओं में दो-वर्षीय प्रतीक्षा अवधि 23,800 से अधिक है – जो लगातार चौथे महीने बढ़ोत्तरी है।

पूरे इंग्लैंड के लिए यह संख्या 100 से कुछ अधिक है।

माइल्स ने आर्थोपेडिक क्षेत्र में सबसे लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की स्थिति में सुधार की ओर इशारा किया, लेकिन कहा कि यह निराशाजनक है कि कुल मिलाकर लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की संख्या में वृद्धि जारी है।

नेत्र उपचार के साथ-साथ त्वचा रोग के उपचार के लिए भी सबसे लम्बी प्रतीक्षा अवधि में वृद्धि हुई है, जुलाई में 8,100 से अधिक रोगियों को दो वर्ष की प्रतीक्षा अवधि का सामना करना पड़ा।

पाम पर्सीवल-मैक्सवेल, नेत्र उपचार की प्रतीक्षा कर रही एक मरीज़

पाम पर्सीवल-मैक्सवेल ने बताया कि कई बार उनकी नियुक्तियों में इतनी देरी हुई कि उनकी दृष्टि में गिरावट आ गई।

‘बहुत भयावह’

पेम्ब्रोकशायर के नेलैंड की 76 वर्षीय पाम को हर चार सप्ताह में अपॉइंटमेंट की आवश्यकता होती है, लेकिन कई बार उन्हें अस्पताल के विशेषज्ञों द्वारा की जाने वाली प्रक्रियाओं के लिए 12 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता है।

वह अपनी दाहिनी आंख की केंद्रीय दृष्टि पहले ही खो चुकी थी, जबकि तीन वर्ष पहले, उसकी बाईं आंख की दृष्टि अचानक बहुत खराब हो गई, जो कि गीली मैक्युला डीजनरेशन नामक स्थिति के कारण हुई थी।

रेटिना के पीछे द्रव को नियंत्रण में रखने तथा यथासंभव लंबे समय तक अपनी दृष्टि को सुरक्षित रखने के लिए वह नियमित रूप से इंजेक्शन ले रही हैं।

उन्होंने कहा कि आदर्श रूप से, अपॉइंटमेंट हर चार सप्ताह में होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी उन्हें अस्पताल में लगने वाले इंजेक्शन के लिए 12 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ता है।

अपने स्थानीय मैक्युला सहायता समूह की अध्यक्ष के रूप में उन्होंने कहा कि उनके जैसे कई लोगों की चिंताएं समान हैं।

उन्होंने कहा, “आप रात को सोते समय इस डर से सोते हैं कि क्या सुबह तक आपकी दृष्टि बची रहेगी या नहीं।”

“और जबकि अस्पताल के प्रशासकों के लिए यह सिर्फ़ एक विलंबित नियुक्ति हो सकती है – हमारे लिए यह एक छूटा हुआ इंजेक्शन है और एक छूटा हुआ इंजेक्शन हमारी दृष्टि को संभावित रूप से ख़राब कर सकता है। और यह बहुत भयावह है।”

वेल्स के अस्पतालों में नेत्र उपचार के लिए सबसे लम्बी प्रतीक्षा अवधि अलग-अलग है; कार्डिफ और वेल तथा एन्यूरिन बेवन हेल्थ में यह सबसे अधिक है, लेकिन स्वानसी बे में यह बहुत कम है।

इस बीच, नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि 80,100 से अधिक लोग, जिनकी आंखें सबसे अधिक जोखिम में थीं, बाह्य-रोगी परामर्श के लिए निर्धारित समय से अधिक प्रतीक्षा कर रहे थे, जो एक नया रिकार्ड है।

लक्ष्य से चूकने वालों का अनुपात अब लगातार सूची में प्रतीक्षारत लोगों के आधे से भी अधिक है।

ऑप्टोमेट्रिस्ट एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी एडम सैम्पसन ने कहा: “प्रतीक्षा सूची लगातार लंबी होती जा रही है, हमारे पास ऐसे मरीज आ रहे हैं जो अपने हाई स्ट्रीट ऑप्टिशियन के पास यह कहते हुए वापस आ रहे हैं कि आपने मुझे इस समस्या का निदान किया था, मैं अभी भी अपॉइंटमेंट के लिए इंतजार कर रहा हूं, मुझे अपनी दृष्टि के लिए डर लग रहा है।”

उन्होंने कहा कि नेत्र रोग विशेषज्ञों की कमी है, लेकिन अस्पताल और ट्रस्ट भी मरीजों को सामुदायिक नेत्र रोग विशेषज्ञों को सौंपने में विफल रहे हैं, जो प्रशिक्षित हैं और उनसे निपटने के लिए तैयार और इच्छुक हैं।

अन्य प्रतीक्षा समय के आंकड़े क्या हैं?

  • जुलाई में अस्पतालों में कुल प्रतीक्षा अवधि एक नया रिकॉर्ड बना, जिसमें 796,631 मरीज भर्ती हुए।
  • क्योंकि कुछ मरीज़ एक से अधिक प्रतीक्षा सूची में हैं, इसका मतलब है कि वास्तव में 616,700 लोग इलाज के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो एक और रिकॉर्ड है।
  • एम्बुलेंस प्रतिक्रिया समय ने एक साल में सबसे अच्छा मासिक प्रदर्शन देखा, जिसमें 51.8% “लाल” जीवन-धमकाने वाली कॉल आठ मिनट के भीतर आ गईं। इसमें कुछ प्रमुख A&E इकाइयों में हैंडओवर समय में सुधार से मदद मिली, विशेष रूप से Cwm Taf Morgannwg स्वास्थ्य बोर्ड क्षेत्र में।
  • लेकिन नए कैंसर रोगियों में से केवल 55% ने ही बीमारी के संदेह के 62 दिनों के भीतर उपचार शुरू किया। यह पिछले तीन महीनों में सबसे खराब स्थिति है।
  • प्रथम बाह्य रोगी अप्वाइंटमेंट के लिए एक वर्ष से अधिक समय तक प्रतीक्षा करने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है (76,132 तक), जबकि लक्ष्य यह है कि अब किसी को भी इतना लंबा इंतजार नहीं करना चाहिए।

A&E में उपस्थिति रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची

पिछले महीने चार घंटे की दुर्घटना और आपातकालीन लक्ष्यों के विरुद्ध प्रदर्शन स्थिर रहा है, हालांकि यह इंग्लैंड की तुलना में अपेक्षाकृत खराब है।

हम यह भी देख सकते हैं कि पिछले महीने की तुलना में कम मरीज़ों को A&E में 12 घंटे या उससे ज़्यादा इंतज़ार करना पड़ा। लेकिन फिर भी इससे लगभग 9,500 लोग प्रभावित हुए।

ए&ई में औसत प्रतीक्षा समय दो घंटे और 38 मिनट था और डॉक्टरों के नेताओं ने कहा कि रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से यह प्रदर्शन के लिए दूसरा सबसे खराब अगस्त था।

हाल के दिनों में, कार्डिफ और वेल तथा क्वम टैफ मोर्गनवग स्वास्थ्य बोर्डों ने बताया है कि आपातकालीन विभाग व्यस्त थे, जिसमें कार्डिफ में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ वेल्स में उपस्थिति में भारी वृद्धि शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप “अविश्वसनीय रूप से लंबी प्रतीक्षा” हो रही है।

इस महीने के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 2023-24 में A&E की उपस्थिति रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है – 1,089,703 लोग, जो पिछले वर्ष की तुलना में 8% अधिक है

यह 1959 की तुलना में अस्पताल के आपातकालीन विभागों में आने वाले लोगों की संख्या का पांच गुना है।

वृद्धि के इस स्तर को केवल जनसंख्या में वृद्धि से नहीं समझाया जा सकता।

प्रतिक्रिया क्या रही?

कंजर्वेटिव स्वास्थ्य प्रवक्ता सैम रोलैंड्स ने कहा कि प्रतीक्षा सूची पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हो गई है।

“बैरोनेस मॉर्गन (जो अब प्रथम मंत्री हैं) इन आंकड़ों के लिए किसी और पर दोष नहीं डाल सकतीं, क्योंकि वे तीन वर्षों तक लेबर पार्टी की स्वास्थ्य मंत्री थीं और उन्होंने इन आंकड़ों को कम करने का वादा किया था।”

प्लेड सिमरू के मैबोन एपी ग्विनफोर ने कहा कि लेबर के पास एनएचएस के लिए कोई दृष्टिकोण नहीं है और उन्होंने कहा कि उन्होंने इस पर पूर्ण नियंत्रण खो दिया है।

रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स ने क्षमता में वृद्धि और सर्जिकल केंद्रों की गति बढ़ाने का आह्वान किया।

इसमें कहा गया है, “शल्यचिकित्सकों में इस बात की चिंता बढ़ती जा रही है कि लंबे इंतजार के कारण मरीजों की जिंदगी में व्यवधान आ रहा है, तथा इस बात का खतरा भी है कि इंतजार के दौरान उनकी हालत और खराब हो सकती है।”

रॉयल कॉलेज ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन के उपाध्यक्ष डॉ. रॉब पेरी ने कहा कि वैकल्पिक देखभाल के लिए प्रतीक्षा के साथ-साथ A&E में दैनिक आधार पर अनुभव की जाने वाली “भयानक लंबी प्रतीक्षा” से निपटने के लिए भी रणनीति बनाने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वे उन स्वास्थ्य बोर्डों को चुनौती देंगे जिन्हें बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है और उन्हें जो अच्छा कार्य किया जा रहा है उससे सीखना चाहिए तथा नवाचार को अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वेल्स में एनएचएस “टूटा हुआ” नहीं है, लेकिन लक्ष्य पूरा करने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है।



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें