सर कीर स्टारमर ने बीबीसी को बताया कि इंग्लैंड में एनएचएस को लगातार कंजर्वेटिव नेतृत्व वाली सरकारों द्वारा “तोड़ दिया गया” है – और अब इसकी जो स्थिति है वह “अक्षम्य” है।

डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले प्रमुख साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरुवार को प्रकाशित होने वाली स्वास्थ्य सेवा की समीक्षा में पाया गया है कि एनएचएस में किए गए परिवर्तन “पूरी तरह से गलत थे।”

उन्होंने कहा कि गठबंधन के वर्षों में मितव्ययिता, और फिर कंजर्वेटिव सरकार द्वारा महामारी से निपटने के तरीके ने एनएचएस को “भयानक स्थिति” में डाल दिया।

रविवार को लॉरा कुएन्सबर्ग के साथ बातचीत में सर कीर ने कहा कि प्रख्यात सर्जन लॉर्ड डार्जी द्वारा की गई समीक्षा से यह बात उजागर होने की उम्मीद है कि स्वास्थ्य सेवा द्वारा बहुत से बच्चों को “छोड़ दिया जा रहा है”।

सर कीर ने कहा, “यह देखने वाले सभी लोग, जिन्होंने एनएचएस का इस्तेमाल किया है या जिनके रिश्तेदारों ने इसका इस्तेमाल किया है, जानते हैं कि यह टूटा हुआ है।” “हमारे एनएचएस की यह हालत अक्षम्य है।”

सर कीर की टिप्पणियों के जवाब में, विपक्ष में 14 वर्षों के बाद छाया स्वास्थ्य सचिव विक्टोरिया एटकिन्स ने कहा, “लेबर पार्टी की प्रवृत्ति बच्चों के स्वास्थ्य का राजनीतिकरण करने की है, न कि समाधान प्रदान करने और एनएचएस में सुधार करने की।”

लिबरल डेमोक्रेट्स की स्वास्थ्य प्रवक्ता डेजी कूपर ने कहा, “कंजर्वेटिव पार्टी की वर्षों की विफलता ने एनएचएस को घुटनों पर ला दिया है।”

उन्होंने कहा कि पार्टी ने “नई सरकार से आपातकालीन स्वास्थ्य बजट की मांग की है” और “हम हर कदम पर उन पर दबाव डालेंगे”।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रिपोर्ट में दावा किया जाएगा कि वर्तमान समस्याएं ऐतिहासिक कारकों से उत्पन्न हुई हैं, जिनमें 2012 में पूर्व कंजर्वेटिव स्वास्थ्य सचिव एंड्रयू लैंसले द्वारा किए गए “निराशाजनक रूप से गलत” सुधार भी शामिल हैं।

विशेष रूप से, रिपोर्ट में प्रतीक्षा समय में वृद्धि, टीकाकरण दरों में गिरावट और बच्चों के लिए अन्य बिगड़ते स्वास्थ्य परिणामों का खुलासा होने की उम्मीद है। निष्कर्षों से यह पता चलने की उम्मीद है:

  • पिछले वर्ष इंग्लैंड में 100,000 से अधिक शिशुओं को A&E विभागों में छह घंटे से अधिक समय तक प्रतीक्षा करनी पड़ी
  • पिछले 15 वर्षों में शिशुओं के लिए प्रतीक्षा समय 60% बढ़ा
  • लगभग 800,000 बच्चे और युवा अस्पताल में इलाज के लिए एनएचएस प्रतीक्षा सूची में हैं, जिनमें से 175,000 छह से 12 महीनों के बीच और 35,000 एक वर्ष से अधिक समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं
  • बच्चों और युवाओं के लिए एडीएचडी की दवाओं की कीमत 2004 और 2023 के बीच सालाना 10% बढ़ी
  • 2019 से 2020 तक खाने के विकार वाले बच्चों और युवाओं के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या 82% बढ़ गई

यह भी पाया गया कि सर्वाधिक वंचित पृष्ठभूमि वाले बच्चों में प्रवेश की आयु तक मोटापे की संभावना दोगुनी थी।

रिपोर्ट में पाया गया है कि सबसे गरीब समुदायों में लगभग एक तिहाई बच्चा छठी कक्षा तक मोटापे का शिकार हो जाता है।

इस बीच, रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दशकों में बच्चों में जीवन-धमकाने वाली और जीवन को सीमित करने वाली स्थितियों में 40% की वृद्धि हुई है।

दर्ज़ी रिपोर्ट की पूरी सामग्री गुरुवार को प्रकाशित की जाएगी।

जैसा कि सर कीर कहते हैं, रिपोर्ट का उद्देश्य निदान प्रदान करना था ताकि दीर्घकालिक उपचार निकाला जा सके।

लॉर्ड दारजी की रिपोर्ट के कुछ अंश सरकार द्वारा पहले ही प्रकाशित कर दिए गए हैं, जिनमें कुछ महत्वपूर्ण निष्कर्ष हैं, तथा उनका निष्कर्ष है कि एनएचएस की गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने की क्षमता पर “वास्तविक चिंताएं” हैं।

लेकिन अगले कुछ दिनों में प्रकाशित होने वाली रिपोर्ट में और भी बहुत कुछ होगा। उदाहरण के लिए, इसमें जीपी सेवाओं पर अत्यधिक दबाव के बारे में क्या कहा जाएगा? या कर्मचारियों को बनाए रखने और भर्ती करने के बारे में क्या कहा जाएगा? इसमें निस्संदेह और भी समस्याएं और चुनौतियां सामने आएंगी।

सर कीर ने सरकार की आर्थिक विरासत की आलोचनाओं को दोहराते हुए, समस्याओं के लिए टोरीज़ को दोषी ठहराया, तथा तर्क दिया कि केवल लेबर ही सरकार के लिए आवश्यक सुधार ला सकती है।

सर कीर ने कहा, “यह पिछली सरकार है जिसने एनएचएस को तोड़ा है।” “लॉर्ड दारजी के माध्यम से अब हमारा काम यह समझना है कि यह कैसे हुआ और सुधार कैसे किए जाएं।”

उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत पहले कदम से हुई है। 40,000 आउट-ऑफ-ऑवर्स एनएचएस नियुक्तियों का वित्तपोषण प्रतीक्षा सूची में कमी लाने के लिए प्रत्येक सप्ताह एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इस पर सवाल हैं लेबर पार्टी कब तक कंजरवेटिव पार्टी को दोषी ठहराती रहेगी? और जब एनएचएस लक्ष्यों के विरुद्ध उनके स्वयं के प्रदर्शन की जांच की जाएगी।

सर कीर ने इसे स्वीकार करते हुए कहा, “हमें सुधार के लिए कठोर कदम उठाने होंगे।”

“और जैसा कि मैंने कहा, मुझे लगता है कि केवल लेबर सरकार ही वह सुधार कर सकती है जिसकी हमारी एनएचएस को आवश्यकता है, और हम उस यात्रा पर आगे बढ़ेंगे।”

डाउनिंग स्ट्रीट के कैबिनेट कक्ष में दिए गए विस्तृत साक्षात्कार में सर कीर ने ग्रीष्मकालीन दंगों, ग्रेनफेल आपदा, सार्वजनिक वित्त और व्हाइट हाउस की अपनी आगामी दूसरी यात्रा पर भी चर्चा की।

पूरा साक्षात्कार रविवार को सुबह 09:00 बजे (BST) से बीबीसी वन या बीबीसी आईप्लेयर पर देखें।



Source link