इंग्लैंड में जूनियर डॉक्टरों ने दो वर्षों में 22% वेतन वृद्धि के सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए मतदान किया है, जिससे उनके बीच लंबे समय से चल रहा विवाद समाप्त हो गया है।

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यों ने 66% मतों के साथ इस समझौते का समर्थन किया।

इससे 18 महीने से चल रहा विवाद समाप्त हो गया, जिसमें जूनियर डॉक्टरों ने 11 अलग-अलग हड़तालों में भाग लिया था।

यह प्रस्ताव जुलाई के अंत में दिया गया था – लेबर पार्टी के चुनाव जीतने के कुछ ही सप्ताह बाद।

इसमें 2023-24 के लिए 4% पिछली तिथि से वेतन वृद्धि शामिल है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के लिए औसतन 9% की मौजूदा वृद्धि के अतिरिक्त है।

एक स्वतंत्र वेतन समीक्षा निकाय की सिफारिश के अनुसार, 2024-25 के लिए लगभग 8% की अतिरिक्त वेतन वृद्धि की पेशकश की जा रही है।

इस प्रकार दो वर्षों में प्रत्येक जूनियर डॉक्टर के लिए कुल वेतन में औसतन लगभग 22% की वृद्धि हुई, तथा सबसे कम वेतन पाने वाले डॉक्टरों को सबसे अधिक वेतन वृद्धि प्राप्त हुई।

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन 35% वेतन वृद्धि के लिए अभियान चला रहा था, ताकि वर्षों से मुद्रास्फीति से कम वेतन वृद्धि की भरपाई की जा सके।

अनुमान है कि एनएचएस में औद्योगिक कार्रवाई से 2023 और 2024 के दौरान करदाताओं को लगभग 1.7 बिलियन पाउंड का नुकसान होगा।

वेल्स में जूनियर डॉक्टरों ने हाल ही में बेहतर वेतन समझौते के पक्ष में मतदान किया, जबकि उत्तरी आयरलैंड में वार्ता जारी है और फिलहाल हड़ताल की कोई योजना नहीं है।

पिछले वर्ष स्कॉटलैंड की सरकार से वेतन प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद जूनियर डॉक्टरों ने औद्योगिक कार्रवाई नहीं की थी।

यह घोषणा बुधवार से जूनियर डॉक्टर की उपाधि हटाकर रेजिडेंट डॉक्टर शब्द अपनाए जाने से पहले की गई है।

स्वास्थ्य सचिव वेस स्ट्रीटिंग ने वार्ता के दौरान इस परिवर्तन पर सहमति व्यक्त की।

जूनियर डॉक्टर शब्द को बीएमए लंबे समय से नापसंद करता रहा है, क्योंकि उसका मानना ​​है कि यह जूनियर डॉक्टरों के अनुभव और प्रतिष्ठा को प्रतिबिंबित नहीं करता है – जिनमें से कुछ के पास आठ या उससे अधिक वर्षों का अनुभव हो सकता है।



Source link