दर्दनाक हिस्टेरोस्कोपी से ऐसा महसूस हुआ जैसे अंदरूनी हिस्से को ‘पंजे से’ काटा गया हो

वेंडी मैकलीन जब आई.वी.एफ. का सातवां चरण शुरू करने वाली थीं, तब उनके डॉक्टर ने कहा कि उन्हें हिस्टेरोस्कोपी की आवश्यकता है – जो गर्भाशय के अंदर की जांच करने की एक प्रक्रिया है।

“इसे मुझे मूल रूप से स्मीयर टेस्ट के रूप में बेचा गया था। आपके गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से एक पतला संकीर्ण कैमरा।

“इसमें कुछ मिनट लगेंगे। आपको दर्द निवारक की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप बिल्कुल ठीक हो जाएंगी,” उसने कहा।

38 वर्षीय वेंडी ने एबरडीन रॉयल इन्फर्मरी में बाह्य रोगी प्रक्रिया से पहले बिना पर्ची के मिलने वाली दर्द निवारक दवाएं लीं, क्योंकि उन्हें यह समझ में नहीं आया कि यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन इससे वह जो कुछ हुआ उसके लिए तैयार नहीं थीं।

‘पंजे जैसे, तीखे नाखून’

“मुझे ऐसा लगा जैसे कोई गरम ताश का पत्ता चुभा रहा हो, जैसे मेरे अंदरूनी हिस्से चीर दिए गए हों। मुझे लगता है कि मैंने पहले भी किसी को बताया था कि जैसे कोई मेरे अंदरूनी हिस्से को चीर रहा हो, जैसे कोई नुकीला नाखून चुभा रहा हो।”

वेंडी ने बताया कि वह दो बार बेहोश हो गयी, उसे उल्टी हुई और उसने प्रक्रिया रोकने की मांग की।

ऑनलाइन खोज करने पर उन्हें पता चला कि हजारों अन्य महिलाओं को भी बिना एनेस्थेटिक के दर्दनाक हिस्टेरोस्कोपी के समान अनुभव हुए थे।

एनएचएस ग्रैम्पियन ने कहा कि वे वेंडी के अनुभव के बारे में सुनकर दुखी हैं और उन्होंने उन्हें अपनी फीडबैक टीम से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सुश्री मैकलीन ने कहा, “ऐसा नहीं होना चाहिए था।” “मुझे कभी एहसास नहीं हुआ कि यह इतने सारे लोगों के साथ हो रहा है। मुझे लगा कि मैं एक दुर्लभ व्यक्ति हूँ, मुझे लगा कि मैं अलग और अजीब हूँ और मैं शर्मिंदा हूँ।”

हिस्टेरोस्कोपी प्रक्रिया का वर्णन करने वाला ग्राफ़िक

हिस्टेरोस्कोपी क्या है?

हिस्टेरोस्कोपी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से एक पतली दूरबीन जैसी डिवाइस डालकर गर्भाशय के अंदर की जांच की जाती है।

इसे स्त्री रोग संबंधी स्थितियों – जिसमें कैंसर भी शामिल है – के निदान में “स्वर्ण मानक” के रूप में वर्णित किया गया है।

इसका उपयोग भारी मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव जैसी समस्याओं की जांच के लिए किया जाता है। डॉक्टर बायोप्सी करके फाइब्रॉएड या पॉलीप्स को भी निकाल सकते हैं।

रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स (आरसीओजी) के अनुसार, हिस्टेरोस्कोपी कराने वाले एक तिहाई रोगियों को 10 में से सात या उससे अधिक दर्द का अनुभव होता है।

इसमें कहा गया है कि मरीजों को इस प्रक्रिया के लिए स्थानीय या सामान्य एनेस्थीसिया दिया जाना चाहिए तथा उनके चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जिसमें आघात या स्मीयर परीक्षण में कठिनाई भी शामिल है।

लेकिन आरसीओजी द्वारा दर्द निवारण और विकल्प को बढ़ावा देने के लिए नए नैदानिक ​​दिशानिर्देश जारी करने के बावजूद, कई महिलाओं का कहना है कि उन्हें यह सुविधा नहीं दी जा रही है।

प्रक्रिया रोक दी गई

मे हूपर एक हरे रंग का कार्डिगन और फूलों वाला टॉप पहने हुए, पार्क में एक बेंच पर बैठी हुई हैं

मे हूपर को विश्वास नहीं हो रहा था कि बिना दर्द निवारक के महिलाओं के साथ इतनी दर्दनाक प्रक्रिया की जा रही है

मे हूपर को जुलाई 2022 में ग्लासगो के स्टोबिल अस्पताल में रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव की जांच के लिए अल्ट्रासाउंड करवाना था।

प्रक्रिया के दौरान उन्हें बताया गया कि आगे और जांच की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें यह नहीं बताया गया कि उनकी हिस्टेरोस्कोपी की जाएगी या उन्हें दर्द निवारक दवा नहीं दी गई।

“यह अवर्णनीय है,” उसने कहा। “मुझे वास्तव में ऐसा लगा जैसे मैं मध्ययुगीन यातना कक्ष में थी। ऐसा ही महसूस हुआ। बस, मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि आप महिलाओं के साथ ऐसा कर रहे हैं। मेरे पास उन्हें ऐसा न करने के लिए हर संभव संकेत था।”

सुश्री हूपर ने प्रक्रिया को रोकने के लिए कहा और इसे फिर से निर्धारित किया गया – इस बार सामान्य एनेस्थेटिक के तहत। 73 वर्षीय महिला ने अपने स्वास्थ्य बोर्ड, एनएचएस ग्रेटर ग्लासगो और क्लाइड (एनएचएसजीजीसी) से शिकायत की है।

अब वह महिलाओं को दर्द के जोखिम और दर्द निवारण विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी दिए जाने के लिए लड़ रही हैं – जिसमें सामान्य एनेस्थेटिक भी शामिल है।

“यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण निदान प्रक्रिया है, बिल्कुल, लेकिन यह दर्दनाक नहीं है। यह 2024 है – हम 1600 के दशक में नहीं रह रहे हैं।”

एनएचएसजीजीसी ने बीबीसी स्कॉटलैंड समाचार को बताया कि वह किसी एक मामले पर टिप्पणी नहीं करेगा, लेकिन कहा कि वह सभी उचित राष्ट्रीय दिशानिर्देशों का पालन करेगा तथा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि उपचार की प्रगति के साथ-साथ मरीजों की आवश्यकताओं की पूर्ति हो, तथा आवश्यकता पड़ने पर वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध हों।

डॉ. लकी सारस्वत अस्पताल के गलियारे में चमकीले हरे रंग का स्क्रब पहने हुए खड़े हैं

डॉ. लकी सारस्वत का कहना है कि यह प्रक्रिया अधिकांश महिलाओं के लिए दर्दनाक नहीं है, लेकिन उन्हें सोच-समझकर चुनाव करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

डॉ. लकी सारस्वत एबरडीन में एक सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, जो डॉक्टरों को हिस्टेरोस्कोपी करने का प्रशिक्षण देती हैं। उनका कहना है कि यह प्रक्रिया ज़्यादातर महिलाओं के लिए दर्दनाक नहीं है, लेकिन मरीजों के लिए यह जानना ज़रूरी है कि वे नियंत्रण में हैं।

उन्होंने कहा: “हमें बस लोगों को यह निर्णय लेने में मदद करनी है कि वे यह कैसे करना चाहते हैं।”

“कुछ लोग एनेस्थेटिक नहीं लेना चाहेंगे, क्योंकि एनेस्थेटिक भी जोखिम रहित नहीं है। इसलिए, बहुत से लोग इसे बाह्य रोगी सेटिंग में करवाना पसंद करते हैं। कुछ लोग एनेस्थेटिक लेने का विकल्प चुनते हैं।”

अभियानकर्ताओं का दावा है कि नई नैदानिक ग्रीन टॉप दिशानिर्देश मरीजों को होने वाले दर्द के जोखिम को न्यूनतम किया जा सके।

आरसीओजी की उपाध्यक्ष एवं परामर्शदाता स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. गीता कुमार ने कहा कि उन्होंने मरीजों की चिंताओं को सुना है।

उन्होंने कहा, “रेफरल के समय और प्रक्रिया के समय स्पष्ट, सटीक लिखित और मौखिक जानकारी प्रदान की जानी चाहिए।”

“इससे महिलाओं को सूचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी, जिसमें यह भी शामिल होगा कि क्या वे इस प्रक्रिया को जारी रखना चाहती हैं और यदि हां, तो उपचार सेटिंग और दर्द निवारण विकल्पों के लिए उनकी प्राथमिकताएं क्या हैं।”

दर्दनाक हिस्टेरोस्कोपी के खिलाफ अभियान से कैथरीन टिल्को ने कहा: “इसका कोई भी प्रभाव नहीं होगा, सिवाय कुछ बहुत ही कर्तव्यनिष्ठ और दयालु लड़ाकू प्रकार के स्त्री रोग विशेषज्ञों के – युवा महिलाएं जो कहेंगी – ‘हम अपने रोगियों के लिए सभ्य देखभाल चाहते हैं।’

“ये दिशानिर्देश अनिवार्य नहीं हैं।”



Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें