October 11, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

भिकियासैंण में तहसील दिवस पर अधिकांश शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण

1 min read
546778f3-c32c-455b-a331-27f23100882a
27673308-6ab7-4439-9875-5ca44b4946e1
previous arrow
next arrow

अल्मोड़़ा — शासन की प्राथमिकताओं के अनुरूप राजकीय इण्टर कालेज भिकियासैंण में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इस तहसील दिवस में लोगों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों की मूलभूत समस्याओं को दर्ज कराया। इस तहसील दिवस में 150 से अधिक शिकायतें दर्ज हुई। इस तहसील दिवस में आयुक्त कुमाऊ मण्डल सुशील कुमार द्वारा प्रतिभाग किया गया और लोगों की शिकायतों का सुनते हुए मौके पर अधिकांश शिकायतों का निस्तारण कराया। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत दर्ज की जाती है उस पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को भी अवश्य रूप से अवगत कराया जाय। आयुक्त ने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि लोगों को अपनी शिकायतों को लेकर जिला मुख्यालय न आना पड़े।
इस तहसील दिवस में विशेष अभियान के तहत 55 दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र बनाये गये। शिविर में आय प्रमाण पत्र के 47, जाति प्रमाण पत्र के 12, पर्वतीय प्रमाण पत्र के 07 आवेदन भरे गये। शिविर में 07 सहायक उपकरण भी वितरण किये गये जिनमें 05 कान की मशीन, 01 लाठी व 01 बैसाखी है। शिविर में चिकित्सा विभाग के अन्तर्गत 56 लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया इसके अलावा आधार संशोधन व कई लोगों को वैक्सीनेशन भी किया गया।

इस दौरान कृषि विभाग के यंत्रीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 04 लाभार्थियों को आटा चक्की, 01 लाभार्थी को पावर विडर वितरित किए ये यंत्र 80 प्रतिशत अनुदान पर आधारित हैं। बाल विकास विभाग द्वारा 06 लाभार्थियों को महालक्ष्मी, 07 लाभार्थियों को पोषण किट वितरित किए गए। वहीं सहकारिता विभाग द्वारा दीनदयाल उपाध्याय सहकारी किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 16 लाभार्थियों को 11.54 लाख रुपए के चैक वितरित किए गए जो शून्य प्रतिशत ब्याज पर आधारित हैं। इसके अलावा एनआरएलएम परियोजना के अंतर्गत 03 स्वयं सहायता समूहों को 3 लाख के चैक प्रदान किये गए। जल संस्थान द्वारा फील्ड टेस्टिंग किट भी वितरित की गई।
इस तहसील दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी वन्दना सिंह द्वारा लोगों द्वारा दर्ज शिकायतें सुनी, जिसमें बसेड़ी निवासी भगत सिंह द्वारा 30 वर्ष पुरानी पुल बनाने की मॉग, प्रयागदत्त शर्मा द्वारा स्याल्दे, भिकियासैंण, सल्ट में सड़कों में हो रहे गडढों को ठीक किये जाने, क्षेत्र में बन्द पड़ी आईटीआई, पॉलीटैक्नीक खोले जाने की शिकायत दर्ज की। तहसील दिवस में अनेक लोगों द्वारा भिकियासैंण में पीपीडी मोड में संचालित चिकित्सालय में लोगो के अल्ट्रा साउण्ड न होने और चिकित्सालय में पूरे चिकित्सक तैनात न होने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सा प्रभारी से वार्ता कर सभी सुविधायें लोगों को मुहैया करायी जाय और अनुबन्ध के अनुसार कार्यवाही अमल में लायी जाय।
तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतें पेयजल, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत, मनरेगा, समाज कल्याण आदि विभागों से रही। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थायें जो भी कार्य क्षेत्र में करायें उस कार्य का निरीक्षण जनप्रतिनिधियों के साथ अवश्य किया जाय और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र भी लिया जाय, शिकायतों का निस्तारण समय से हो इस बात का ध्यान रखा जाय। इस दौरान राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति शाह मिश्रा द्वारा महिलाओं के सामाजिक उत्थान किये जाने के सम्बन्ध में शपथ दिलायी गयी।

इस शिविर में ब्लॉक प्रमुख चित्रा, अध्यक्ष नगर पंचायत अम्बुली देवी, सांसद प्रतिनिधि त्रिलोक सिंह भण्डारी, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री कैलाश पंत, पूर्व ब्लॉक प्रमुख पुष्कर पाल, विधायक प्रतिनिधि भगवती रेवाड़ी, प्रभारी मंत्री प्रतिनिधि धन सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पांडे के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी व शिकायतकर्ता उपस्थित रहे

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.