January 29, 2022

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

जिलाधिकारी वन्दना सिंह बहुउद्देशीय शिविरों में दर्ज शिकायतों के निस्तारण कार्य की समीक्षा के दौरान दिये र्निदेश

1 min read

अल्मोड़ा – जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने विगत दिनों। जनपद के विभिन्न विकास खण्डों में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित बहुउद्देशीय शिविरों में समाज कल्याण, बाल विकास एवं खाद्य आपूर्ति विभागों में आम जनता द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायतों के निस्तारण कार्याें की समीक्षा नवीन कलैक्ट्रेट में की। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन लोगों द्वारा पेंशन सम्बन्धी आवेदन पत्र दिये गये है उन आवेदन पत्रों पर तत्काल कार्यवाही करते हुये पात्र लोगों को पेंशन का लाभ दिलाया जाय। उन्होंने कहा कि जिन आवेदन पत्रों में पूर्ण दस्तावेज नही लगे है उन आवेदन पत्रों के लाभार्थियों से फोन पर वार्ता कर तत्काल दस्तावेज मांगे जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गौरा कन्या धन के जो आवेदन पत्र लोगों द्वारा समाज कल्याण विभाग को प्रेषित किये है उन्हें तत्काल बाल विकास विभाग को हस्तान्तिरत कर दिया जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि जिला स्तर पर कोई भी मामला लंबित न रहे।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग की समीक्षा की। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को निर्देश दिये कि प्रत्येक माह वितरित होने वाले पुष्टाहार की गुणवत्ता की जॉच की जाय और यह भी सुनिश्चित किया जाय कि दिये जाने वाला पुष्टाहार नियमित रूप से ऑगनबाडी केन्द्रों में समय से दिया जा रहा है या नहीं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये जनपद के सभी बाल विकास परियोजना कार्यालयों का निरीक्षण किया जाय साथ ही विगत 03 वर्षों की परियोजनाओं का ऑडिट किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि जो शिकायतें आतिथि तक लंबित है 03 दिनों के भीतर उनका निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविरों में जिन लोगों के राशन कार्ड ऑनलाइन किये जाने की शिकायत दर्ज कि थी उन पात्र लोगों के राशन कार्ड तत्काल ऑनलाइन किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि एक सप्ताह के भीतर सभी लोगों को बैकलॉग का राशन वितरित कर दिया जाय। जिन पात्र लोगों के अन्त्योदय व बीपीएल राशन बनाये जाने है उन पात्र लोगों का सर्वे कर जल्द ही उनके राशन कार्ड बनाये जाय। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन शिकायतों का निस्तारण हो जाता है उन अभ्यर्थियों को उसकी सूचना लिखित रूप में प्रेषित की जाय। इस बैठक में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी बी0एस0 देवड़ी, समाज कल्याण अधिकारी, बाल विकास व पूर्ति विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

See also  एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा कार्यभार ग्रहण करते ही नशे के अवैध कारोबार के सौदागरों पर की कड़ी कार्यवाही, 15 पेटी अवैध शराब के साथ एक गिरफ्तार
Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.
error: Content is protected !!