October 13, 2021

शक्ति न्यूज अल्मोड़ा |

1918 से प्रकाशित शक्ति अखबार का डिजीटल प्लेटफार्म

चौखुटिया में आयोजित बहुउद्देशीय में 190 से अधिक शिकायतें हुई दर्ज

1 min read
index
4ccbbf38-23e7-4bf1-9bb3-d8538bba1606
previous arrow
next arrow

अल्मोड़ा – चौखुटिया के विकासखण्ड कार्यालय में आयोजित बहुउद्देशीय में कुल 190 से अधिक शिकायतेंरा दर्ज कराई गई,जिसमें मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी शिकायतों का मौके पर सुनते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और कहा कि जो भी समस्याएं दर्ज की गई हैं उनका समय से निस्तारण करते हुए शिकायतकर्ता को भी अवश्य रुप से सूचित किया जाए। तहसील दिवस में विधायक महेश नेगी जिला पंचायत अध्यक्ष उमा बिष्ट, उपाध्यक्ष जिला पंचायत कान्ता रावत, ब्लॉक प्रमुख किरन बिष्ट द्वारा प्रतिभाग किया गया।

बहुउद्देशीय शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 63 मानसिक दिव्यांग प्रमाण-पत्र सहित कुल 150 दिव्यांग व्यक्तियों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये गये, आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 67 लोगों का उपचार किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्वावस्थ पेंशन के 42, विधवा पेंशन के 08, दिव्यांग पेंशन के 11 व 01 परित्यगता के फार्म भरायें गये। कृषि विभाग द्वारा कृषि यन्त्रों का वितरण जिसमें 20 छोटे कृषि यन्त्र, 02 आटा चक्की व 01 पॉवर वीडर और 16 कृषि रसायन यंत्र शामिल है। राजस्व विभाग द्वारा 115 विभिन्न केटेगिरी के प्रमाण पत्र जारी किए गये। पंचायती राज विभाग द्वारा 50 परिवार रजिस्ट्रर की प्रतिलिपि जारी की गयी। सहकारिता विभाग द्वारा 19 सदस्यों को 10 लाख 20 हजार रू0 के लोन चैक वितरित किए गये। सहकारी बैंक द्वारा 03 समूहों को सीसीएल जारी की गयी। पशुपालन विभाग द्वारा 35 किसानों को लाभान्वित किया गया। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभीय योजनाओं से लोगो को लाभान्वित किया।
शिविर में लोगों ने क्षेत्र में जगह-जगह सड़कों पर गड्ढे होने, मोटर मार्गों के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत दर्ज की गई इस पर अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई द्वारा बताया गया कि क्षेत्र की सड़कों को 25 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों निर्देश दिए कि जिन लोगों को भूमि कटान का मुआवजा दिया जाना है उन्हें तत्काल मुआवजा दिया जाए। शिविर में जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र में विद्युत तार का कई जगह पेड़ों से लगे होने के कारण उनसे करंट फैलने की संभावना को देखते हुए पेड़ों की लॉपिंग करने, जीर्ण-शीर्ण पोलो को बदलने की शिकायत दर्ज की गई। जिस पर संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिए गए। शिविर में कई लोगों द्वारा बीपीएल कार्ड बनाने, विकासखण्ड चौखुटिया में पूर्ति विभाग की भूमि पर पर खाद्यान्न गोदाम बनाए जाने की मांग रखी गई। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को आगणन बनाने के निर्देश। लोगों द्वारा क्षेत्र के चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड नहीं होने, जन औषधि केंद्र बंद होने की शिकायत दर्ज की गई। जिस पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया है कि रेडियोलॉजिस्ट नहीं होने के कारण यहां पर अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहे हैं जल्दी ही रेडियोलॉजिस्ट तैनात होते ही यहां पर अल्ट्रासाउंड किए जाएंगे
इस दौरान क्षेत्रीय विधायक महेश नेगी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अधीनस्थों को कड़े निर्देश जारी करें कि क्षेत्र में भ्रमण करते रहे और जनता की समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से करें। बहुउद्देशीय शिविर का जो आयोजन किया गया है उससे आज बहुत से लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि जनता की सरकार है, जनता के द्वार जाना चाहती है इसी उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि एक ही स्थान पर लोगों को सरकार की जनहित योजनाओं की जानकारी व उसका लाभ मिल सके।

Copyright © शक्ति न्यूज़ | Newsphere by AF themes.