इजराइल ने लेबनान में उन स्थानों पर रात भर हमले किए जहां आतंकवादी संगठन ने हमला किया था। इज़रायली सैन्य हिजबुल्लाह आतंकवादियों ने हमला किया। लेबनान में घातक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विस्फोट की दो लहरों के बाद ये हमले हुए हैं।

इजरायल ने बुनियादी ढांचे वाली जगहों को निशाना बनाकर हमला किया दक्षिणी लेबनान, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गुरुवार को कहा कि चिहिन, तैयबे, ब्लिडा, मीस एल जबल, ऐतरौन और केफ़रकेला के क्षेत्र शामिल हैं। इज़राइल ने खियाम में हिज़्बुल्लाह के हथियार भंडारण सुविधा पर भी हमला किया।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा, “आईडीएफ इजरायल राज्य की रक्षा के लिए हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के खतरे के खिलाफ काम करना जारी रखेगा।”

यह हमला लेबनान में मंगलवार और बुधवार को हुए दो घातक विस्फोटों के बाद हुआ है, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में लगभग एक साथ विस्फोट हुए थे।

हिज़्बुल्लाह पेजर विस्फोट कैसे हुआ? जानने योग्य 5 बातें

इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया। (इज़राइल रक्षा बल)

सैकड़ों पेजर का उपयोग किया गया हिज़्बुल्लाह सदस्य मंगलवार को हुए विस्फोट में दो बच्चों सहित 12 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 2,800 अन्य घायल हो गए।

अस्पताल के बाहर लोग जमा हुए

मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में विस्फोटित हैंडहेल्ड पेजर से घायल हुए कई लोगों के अस्पताल पहुंचने के बाद लोग अमेरिकन यूनिवर्सिटी अस्पताल के बाहर एकत्र हुए। (एपी फोटो/बासम मसरी)

बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में फिर से विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 25 लोग मारे गए और 450 से अधिक घायल हो गए। हिजबुल्लाह अधिकारियों ने कहा कि इन उपकरणों में वॉकी-टॉकी और सौर उपकरण शामिल थे।

इजरायल ने शानदार पेजर विस्फोट अभियान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादियों को ध्वस्त कर दिया: विशेषज्ञ

इन दो घातक विस्फोटों के लिए मुख्य रूप से इजरायल को दोषी ठहराया गया है। इजरायल सरकार ने विस्फोटों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

बुधवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा, फॉक्स न्यूज से पुष्टि की गई लेबनान में हिजबुल्लाह के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए पेजर विस्फोटों के पीछे इजरायल का हाथ है।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

लेबनान में हुए विस्फोटों से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पूर्ण युद्ध छिड़ने की चिंताएं बढ़ गई हैं।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें