जैसा चुनाव का मौसम दृष्टिकोण, आप निस्संदेह पूरे देश में भावनात्मक गर्मी को महसूस करेंगे, जिसमें आवाज़ें गर्म-बटन मुद्दों के पक्ष और विपक्ष में जोश से बहस कर रही हैं। जब भावनाएँ बहुत अधिक होती हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि बुरे लोग आपके जुनून का फायदा उठाने और आपको धोखा देने की कोशिश कर सकते हैं। घोटालेबाज भावनाओं का शिकार होते हैं, और जितना अधिक आप परवाह करते हैं, उतना ही आप कमजोर हो सकते हैं।

आप अपनी बात कहने के लिए मतदान और सर्वेक्षण में भाग लेना चाह सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, घोटालेबाज इसका उपयोग कर सकते हैं विश्वास बनाने की इच्छा। अपने उम्मीदवार को जिताने और अपने देश या समुदाय को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए दान करने की आपकी इच्छा सराहनीय है, लेकिन घोटालेबाज आपके बदलाव लाने की इच्छा और आपके बड़े दिल का फायदा उठाने के लिए उत्सुक हैं।

याद रखें कि चुनाव ध्रुवीकरण वाले होते हैं; इसमें विजेता और हारने वाले, प्रशंसक और विरोधी होते हैं। किसी पल में बह जाना और जोखिम उठाना आसान है, जिसे आप अन्यथा टाल सकते हैं। खुद को शिकार बनने से बचाने के लिए आम घोटालों को पहचानने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

सुरक्षा अलर्ट, विशेषज्ञ सुझाव प्राप्त करें – कर्ट के न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें – साइबरगाय रिपोर्ट यहाँ देखें

वोट स्टिकर (कर्ट “साइबरगाय” नॉटसन)

फर्जी उम्मीदवार वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट

इस समय सबसे ज़्यादा चिंताजनक रुझानों में से एक फ़र्जी उम्मीदवारों की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट का उभरना है। घोटालेबाज़ तेज़ी से इन फ़र्जी प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण कर रहे हैं, जैसे कि राजनीतिक उम्मीदवारों का प्रतिरूपण करना राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस.

यहां क्लिक करके फॉक्स बिजनेस प्राप्त करें

घोटालेबाजों का लक्ष्य संभावित दानदाताओं को ऐसे दान पृष्ठों पर योगदान देने के लिए गुमराह करना है जो वास्तविक अभियानों को लाभ नहीं पहुँचाते हैं। बेटर बिजनेस ब्यूरो के अनुसार, ये घोटाले जनता की अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का समर्थन करने की इच्छा का फायदा उठाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर अनजान दानदाताओं को महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान होता है। आइए देखें कि घोटालेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अन्य विभिन्न रणनीतियाँ और आप इन भ्रामक योजनाओं का शिकार होने से खुद को कैसे बचा सकते हैं।

चुनाव दिवस चिन्ह

चुनाव दिवस चिन्ह और स्टिकर (कर्ट “साइबरगाय” नॉटसन)

अपना फ़ोन कैसे वापस पाएं और अवांछित राजनीतिक टेक्स्ट संदेशों को कैसे ब्लॉक करें

उम्मीदवारों की आवाज़ का उपयोग करके रोबोकॉल

घोटालेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक और रणनीति में रोबोकॉल शामिल है जिसमें प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के ऑडियो क्लिप शामिल हैं। कुछ घोटालेबाज राजनीतिक कार्रवाई समितियों (PAC) को पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प की आवाज़ के स्निपेट का उपयोग करके संभावित दाताओं को यह विश्वास दिलाने के लिए जाना जाता है कि वे उनके फिर से चुनाव प्रयासों में योगदान दे रहे हैं। हालाँकि, इन घोटालेबाज कॉल के माध्यम से एकत्र किए गए धन घोटालेबाजों की जेब भरते हैं। रिपोर्ट बताती है कि ये रोबोकॉल अक्सर व्यक्तियों पर तत्काल दान करने का दबाव डालते हैं, जिससे तत्परता की भावना पैदा होती है जो निर्णय को प्रभावित कर सकती है।

परेशान करने वाले रोबोकॉल को कैसे रोकें

फ़ोन पर महिला

रोबोकॉल से परेशान एक महिला (कर्ट “साइबरगाय” नॉटसन)

इस चुनावी मौसम के सबसे चालाक घोटालों का शिकार न बनें

राजनीतिक दान टेक्स्ट घोटाले

रोबोकॉल और फर्जी वेबसाइटों के अलावा, राजनीतिक दान टेक्स्ट घोटाले तेजी से प्रचलित हो रहे हैं। घोटालेबाज अक्सर अनचाहे टेक्स्ट संदेश भेजते हैं जो वैध राजनीतिक अभियानों से प्रतीत होते हैं, आपसे दान करने, चुनावों में भाग लेने या व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने का आग्रह करते हैं। सावधान रहें, क्योंकि घोटालेबाज विश्वास बनाने के लिए इस दृष्टिकोण का उपयोग कर सकते हैं। ये संदेश भ्रामक हो सकते हैं, घबराहट या दायित्व की भावना पैदा करने के लिए तत्काल भाषा का उपयोग कर सकते हैं।

मूल संदेश

राजनीतिक पाठ संदेश (राजनीतिक पाठ संदेश (कर्ट “साइबरगाय” नटसन)

राजनीतिक दान घोटालों के खतरे को पहचानना

दान पर विचार करते समय, कुछ विशेष संकेतों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है जो घोटाले का संकेत हो सकते हैं:

खराब व्याकरण और वर्तनी: यदि आपको खराब व्याकरण और वर्तनी से भरा कोई ईमेल या टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है, तो यह अक्सर इस बात का संकेत होता है कि संचार किसी वैध स्रोत से नहीं है।

तत्काल दान के लिए दबाव: यदि कॉल करने वाले या संदेश भेजने वाले आप पर तत्काल दान देने के लिए दबाव डालते हैं या अत्यावश्यकता का अहसास कराते हैं तो सावधान रहें।

अधिक अमेरिकी समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

असामान्य भुगतान विधियाँ: वैध अभियान आमतौर पर वायर ट्रांसफर या प्रीपेड कार्ड के माध्यम से भुगतान का अनुरोध नहीं करते हैं।

व्यक्तिगत जानकारी के लिए अनचाहे अनुरोध: सामाजिक सुरक्षा संख्या या जन्मतिथि जैसी संवेदनशील जानकारी मांगने वाले अनचाहे संचार से सावधान रहें।

पुरस्कार या उपहार कार्ड की पेशकश: वैध पोलस्टर आमतौर पर सर्वेक्षण पूरा करने के लिए पुरस्कार नहीं देते हैं। यदि आपसे “मुफ़्त” उपहार के लिए शिपिंग को कवर करने के लिए क्रेडिट कार्ड नंबर देने के लिए कहा जाता है, तो यह संभवतः एक घोटाला है।

मतदान बॉक्स

एक मतपेटी (वोट बॉक्स (कर्ट “साइबरगाय” नॉटसन)

सुरक्षित रूप से दान करने के चरण

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका योगदान वास्तव में उन उम्मीदवारों और कारणों का समर्थन कर रहा है जिन पर आप विश्वास करते हैं, सक्रिय कदमों की एक श्रृंखला का पालन करना महत्वपूर्ण है। ये सात सावधानियां आपको राजनीतिक दान परिदृश्य को सुरक्षित रूप से नेविगेट करने और घोटाले का शिकार होने से बचने में मदद करेंगी।

1. आधिकारिक वेबसाइट सत्यापित करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका योगदान इच्छित उम्मीदवारों और कारणों तक पहुंचे, हमेशा उनकी आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से सीधे दान करें। दान करने से पहले, यह सत्यापित करने के लिए समय निकालें कि आप जिस वेबसाइट पर जा रहे हैं वह वैध है। सुरक्षित URL की तलाश करें (https://) और प्रामाणिकता की पुष्टि के लिए आधिकारिक समर्थन।

साथ ही, स्थिति का आकलन करने के लिए कुछ समय निकालें और सुनिश्चित करें कि अनुरोध सत्यापित और भरोसेमंद स्रोत से आ रहा है। यदि आपको कोई संदेह है, तो कोई भी दान करने से पहले आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अभियान की संपर्क जानकारी को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करें। यह अतिरिक्त कदम आपको धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपका योगदान इच्छित उद्देश्य का समर्थन करता है।

2. संगठन या PAC पर शोध करें

अपनी वित्तीय सहायता देने से पहले, जिस संगठन या PAC पर आप विचार कर रहे हैं, उसके बारे में गहन शोध करें। FEC.gov राजनीतिक कार्रवाई समितियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करें, जिसमें उनकी वित्तीय कार्यप्रणाली और पारदर्शिता शामिल है। यह शोध आपको अपने दान को कहाँ निर्देशित करना है, इस बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

3. सुरक्षित भुगतान विधियों का उपयोग करें

दान करते समय, भुगतान के अन्य तरीकों, जैसे वायर ट्रांसफ़र या प्रीपेड कार्ड के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना उचित है। क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के खिलाफ़ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं, जिससे आपको ज़रूरत पड़ने पर शुल्क पर विवाद करने की अनुमति मिलती है। यह कदम आपकी वित्तीय जानकारी की सुरक्षा करने और यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपका योगदान सुरक्षित है।

4. अनचाहे संचार से सावधान रहें

दान के लिए अनुरोध करने वाले अनचाहे ईमेल, कॉल या टेक्स्ट संदेशों का जवाब देते समय सावधानी बरतें। यदि आपको खराब व्याकरण और वर्तनी से भरा कोई ईमेल या संदेश प्राप्त होता है, तो यह अक्सर संकेत होता है कि संचार किसी वैध स्रोत से नहीं है। इसके अतिरिक्त, उन कॉल करने वालों या टेक्स्ट करने वालों से सावधान रहें जो आप पर तत्काल दान के लिए दबाव डालते हैं या व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं। वैध अभियान आमतौर पर इन प्रथाओं में शामिल नहीं होते हैं।

5. कभी भी लिंक पर क्लिक न करें

अनचाहे ईमेल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया संदेशों में दिए गए लिंक पर क्लिक करने से बचें। स्कैमर्स अक्सर इन लिंक का इस्तेमाल करके आपको नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं जो आपकी निजी जानकारी या पैसे चुराने के लिए बनाई गई हैं।

मैलवेयर इंस्टॉल करने वाले दुर्भावनापूर्ण लिंक से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका, संभावित रूप से आपकी निजी जानकारी तक पहुँच बनाना है, अपने सभी डिवाइस पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना है। यह सुरक्षा आपको फ़िशिंग ईमेल और रैनसमवेयर घोटालों से भी सावधान कर सकती है, जिससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी और डिजिटल संपत्ति सुरक्षित रहती है। अपने विंडोज, मैक, एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस के लिए 2024 के सर्वश्रेष्ठ एंटीवायरस सुरक्षा विजेताओं के लिए मेरी पसंद प्राप्त करें.

6. डेटा हटाने वाली सेवा का उपयोग करें

अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए डेटा हटाने वाली सेवा का उपयोग करने पर विचार करें। ये सेवाएँ सार्वजनिक डेटाबेस से आपके डेटा को हटाने और पहचान की चोरी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। ऑनलाइन उपलब्ध व्यक्तिगत जानकारी की मात्रा को सीमित करके, आप स्कैमर्स द्वारा लक्षित किए जाने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं।

हालांकि कोई भी सेवा इंटरनेट से आपके सभी डेटा को हटाने का वादा नहीं करती है, लेकिन यदि आप लंबे समय तक लगातार सैकड़ों साइटों से अपनी जानकारी को हटाने की प्रक्रिया की निगरानी और स्वचालित करना चाहते हैं, तो एक निष्कासन सेवा का होना बहुत अच्छा है। डेटा हटाने की सेवाओं के लिए मेरी शीर्ष पसंद यहाँ देखें.

7. संदिग्ध घोटाले की रिपोर्ट करें

यदि आपको कोई संदिग्ध राजनीतिक चंदा अनुरोध मिलता है, तो कार्रवाई करना आवश्यक है। एफबीआई और आपके राज्य के अटॉर्नी जनरल का कार्यालय दूसरों को इसी तरह की योजनाओं का शिकार होने से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म द्वारा प्रदान किए गए रिपोर्टिंग टूल का उपयोग करके ऐसे किसी भी पोस्ट को फ़्लैग करें जो उम्मीदवारों या मतदान के बारे में गलत जानकारी फैलाते प्रतीत होते हैं। जागरूकता बढ़ाकर और अपने दोस्तों और परिवार को संभावित घोटालों के बारे में चेतावनी देकर, आप अधिक सूचित मतदाता बनाने में योगदान दे सकते हैं।

अपने सभी तकनीकी उपकरणों को कैसे काम करना है, इस पर त्वरित वीडियो युक्तियों के लिए कर्ट के यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें

कर्ट की मुख्य बातें

जैसे-जैसे चुनाव का मौसम गर्म होता जा रहा है, राजनीतिक दान घोटालों के बढ़ने के प्रति सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपका वित्तीय समर्थन बेईमान घोटालेबाजों के बजाय उम्मीदवारों और उन कारणों को मिले जिन पर आप विश्वास करते हैं। आपके योगदान को आपके मूल्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए और लोकतांत्रिक प्रक्रिया का समर्थन करना चाहिए, न कि इसका फायदा उठाने वालों को समृद्ध करना चाहिए।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

आपको क्या लगता है कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की दान घोटालों से निपटने में क्या जिम्मेदारी है, जिसमें उनके नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाता है? आप उन्हें इस मुद्दे को कैसे संबोधित करते देखना चाहेंगे? हमें इस पर लिखकर बताएं Cyberguy.com/संपर्क.

मेरी अधिक तकनीकी युक्तियों और सुरक्षा चेतावनियों के लिए, मेरे निःशुल्क साइबरगाई रिपोर्ट न्यूज़लेटर की सदस्यता लें। Cyberguy.com/न्यूज़लैटर.

कर्ट से कोई प्रश्न पूछें या हमें बताएं कि आप हमसे कौन सी कहानियाँ कवर करवाना चाहेंगे.

कर्ट को उनके सोशल चैनलों पर फॉलो करें:

साइबरगाय द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर:

कर्ट से नया:

कॉपीराइट 2024 CyberGuy.com. सभी अधिकार सुरक्षित।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें