अमेरिकी सेना का वह सैनिक जो अस्थायी रूप से उत्तर कोरिया द्वारा हिरासत में लिया गया पिछले वर्ष असैन्यीकृत क्षेत्र में भागने के बाद, उसे शुक्रवार को भगोड़ा घोषित कर दिया गया तथा एक अधिकारी पर हमला करने सहित चार अन्य आरोपों में दोषी करार देते हुए 12 महीने के कारावास की सजा सुनाई गई।

टेक्सास के फोर्ट ब्लिस स्थित सैन्य अदालत के न्यायाधीश ने कथित तौर पर किंग से कहा कि बिना किसी दलील के उन्हें 20 साल तक जेल में रहना पड़ सकता है। अपराध स्वीकार करना।

किंग को शुक्रवार को स्वतंत्र घोषित कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने मुकदमे की प्रतीक्षा में 338 दिन जेल में काटे थे तथा उनका आचरण अच्छा था।

उनके वकील फ्रैंकलिन डी. रोसेनब्लाट ने फॉक्स न्यूज को बताया, “पहले ही सजा काट ली गई है और अच्छे व्यवहार के लिए श्रेय दिया गया है, ट्रैविस अब रिहा है और घर लौटेगा।”

अमेरिकी सेना ने ट्रैविस किंग पर उत्तर कोरिया में घुसने के आरोप में मुकदमा चलाया

16 अगस्त 2023 को सियोल में ली गई इस तस्वीर में, एक व्यक्ति एक टेलीविजन के पास से गुजरता है, जिस पर अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग की तस्वीर वाला एक समाचार प्रसारण दिखाया जा रहा है। (एंथनी वालेस/एएफपी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, किंग पर लगे नौ अन्य अपराध, जिनमें एक बच्चे की यौन तस्वीरें रखना भी शामिल था, को उनके द्वारा किए गए याचिका समझौते की शर्तों के तहत वापस ले लिया गया और खारिज कर दिया गया।

किंग जुलाई 2023 में दक्षिण कोरिया से भारी सुरक्षा वाली सीमा पार कर जाएंगे और लगभग पांच वर्षों में उत्तर कोरिया में हिरासत में लिए जाने वाले पहले अमेरिकी होंगे।

उत्तर कोरिया में उनकी यात्रा दक्षिण कोरियाई जेल से रिहा होने के तुरंत बाद हुई, जहां उन्होंने हमले के आरोप में लगभग दो महीने तक जेल में बंद रहकर जेल में समय बिताया था।

जेल से रिहा होने के लगभग एक सप्ताह बाद, सैन्य अधिकारी उन्हें हवाई अड्डे पर ले जाया गया ताकि वे अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करने के लिए फोर्ट ब्लिस लौट सकें। उन्हें कस्टम तक ले जाया गया, लेकिन विमान में चढ़ने के बजाय, वे कोरियाई सीमावर्ती गांव पनमुनजोम के नागरिक दौरे में शामिल हो गए।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ट्रैविस किंग उत्तर कोरिया में महीनों की हिरासत के बाद अमेरिकी हिरासत में हैं

ट्रैविस किंग अमेरिकी सेना के सैनिक

उत्तर कोरिया में 71 दिनों तक हिरासत में रहे अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग की बिना तारीख वाली तस्वीर। (फेसबुक)

इसके बाद वह सीमा पार भाग गया, जहां सुरक्षा बल तैनात रहते हैं और अक्सर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

किंग को अंततः उत्तर कोरिया ने हिरासत में ले लिया, लेकिन लगभग दो महीने बाद, प्योंगयांग ने अचानक घोषणा की कि वह उन्हें निष्कासित कर देगा। 28 सितंबर को, उन्हें वापस टेक्सास ले जाया गया, और वहाँ हिरासत में रखा गया।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

किंग ने उत्तर कोरियाई हिरासत में कुल 71 दिन बिताए।

यह स्पष्ट नहीं है कि किंग को संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना से सम्मानजनक छुट्टी मिली है या नहीं।

फॉक्स न्यूज के लॉरेंस रिचर्ड और एसोसिएटेड प्रेस ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें