“असहमति पैदा करने और अमेरिकी चुनाव के परिणाम को प्रभावित करने” के प्रयास में, ईरानी साइबर अभिनेता अमेरिकी एजेंसियों ने कहा कि उसने गर्मियों के दौरान राष्ट्रपति बिडेन के तत्कालीन पुन: चुनाव अभियान में शामिल लोगों को संदेश भेजे थे, जिनमें पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के अभियान से चुराई गई सामग्री शामिल थी।

“ईरानी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभिनेताओं ने जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में राष्ट्रपति बिडेन के अभियान से जुड़े व्यक्तियों को अनचाहे ईमेल भेजे, जिनमें पूर्व से चोरी की गई, गैर-सार्वजनिक सामग्री का एक अंश था। राष्ट्रपति ट्रम्प का अभियान एफबीआई, साइबर सुरक्षा और अवसंरचना सुरक्षा एजेंसी तथा राष्ट्रीय खुफिया निदेशक कार्यालय ने बुधवार को एक संयुक्त बयान में कहा, “ईमेल में पाठ के रूप में कुछ भी नहीं लिखा गया है।”

एजेंसियों ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि प्राप्तकर्ताओं ने संदेशों का जवाब दिया या नहीं।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियां उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि ईरान ने जून से ही चुनाव में हस्तक्षेप जारी रखा है और ट्रम्प की चुराई हुई प्रचार सामग्री अमेरिकी मीडिया संगठनों को भेजी है।

ईरान ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान को विफल करने की कोशिश कर रहा है: अमेरिकी खुफिया एजेंसी

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना ​​है कि ईरान 2024 के चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है। (गेटी इमेजेज)

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, ईरानी दुर्भावनापूर्ण साइबर अभिनेताओं ने जून से पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के अभियान से संबंधित चोरी की गई, गैर-सार्वजनिक सामग्री को अमेरिकी मीडिया संगठनों को भेजने के अपने प्रयास जारी रखे हैं।”

Iranian Supreme Leader Ayatollah Ali Khamanei

ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई 17 फरवरी, 2021 को तेहरान, ईरान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों, जर्मनी और ईरान के बीच 2015 में ईरान परमाणु मुद्दे पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना पर टिप्पणी करते हुए। (ईरानी लीडर प्रेस कार्यालय / हैंडआउट / अनादोलु एजेंसी गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

एजेंसियों ने कहा कि ईरान की ओर से लगातार चुनाव में हस्तक्षेप का उद्देश्य “कलह को बढ़ावा देना और विश्वास को कमजोर करना” है। हमारी चुनावी प्रक्रिया.”

उन्होंने कहा, “खतरे की प्रतिक्रिया के लिए नेतृत्व के रूप में, एफबीआई इस गतिविधि पर नज़र रख रही है, पीड़ितों के संपर्क में है, और ज़िम्मेदार ख़तरा पैदा करने वाले लोगों का पीछा करने और उन्हें रोकने के लिए जाँच और जानकारी इकट्ठा करना जारी रखेगी।” “नवंबर के करीब आते ही विदेशी अभिनेता चुनाव को प्रभावित करने वाली अपनी गतिविधियों को बढ़ा रहे हैं।”

घड़ी:

बुधवार रात को एक अभियान पड़ाव पर यूनियनडेल, न्यूयॉर्कपूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने ईरानी चुनाव में हस्तक्षेप पर टिप्पणी करते हुए इसे “पागलपन” कहा।

“कमला हैरिस और जो बिडेन प्रशासन की तीन एजेंसियों – एफबीआई, नेशनल इंटेलिजेंस और साइबरसिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी के निदेशक का कार्यालय – ने अभी एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें पुष्टि की गई है कि ईरान के लोगों ने ट्रम्प अभियान के ईमेल खातों को हैक किया और बदले में, हैक की गई सामग्री बिडेन-हैरिस अभियान को देने की कोशिश की। उन्होंने उन्हें सारी सामग्री इसलिए दी क्योंकि बिडेन ईरान के साथ काम कर रहे हैं, और ईरान मुझे बिल्कुल पसंद नहीं करता क्योंकि वे सौदा करने के लिए तैयार थे।”

ट्रंप ने कहा, “लेकिन हम इस पागलपन को अब और जारी नहीं रहने दे सकते।” “इसलिए अब से दो महीने से भी कम समय में हम कमला से कहेंगे कि अब बहुत हो गया। कमला, आप एक बहुत खराब उपराष्ट्रपति रही हैं। आप और भी खराब राष्ट्रपति होंगी। हम इसे और बर्दाश्त नहीं करेंगे। आपको नौकरी से निकाल दिया गया है। बाहर निकलो!”

रूस ईरान

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 7 दिसंबर, 2023 को मास्को, रूस में रूसी-ईरानी वार्ता के लिए पहुंचे। (पुटनिक/सर्गेई बोबीलेव/पूल रॉयटर्स के माध्यम से)

ईरान एकमात्र विदेशी शत्रु नहीं है जिस पर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया गया है।

10 जुलाई को ओ.डी.एन.आई. के अधिकारियों ने रूस कहा जाता है चुनाव के लिए “प्रमुख खतरा”।

जुलाई में ODNI के अधिकारियों ने संवाददाताओं से कहा, “ये सभी हथकंडे हैं जो हमने पहले भी देखे हैं, मुख्य रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से, प्रभावशाली अमेरिकी आवाज़ों का उपयोग करके अपने कथनों को बढ़ाने के प्रयास और अन्य हथकंडे।” “और जहाँ तक वे किसे निशाना बना रहे हैं, आज हम जो कह सकते हैं, वह यह है कि रूस इतना समझदार है कि वह जानता है कि स्विंग स्टेट के मतदाताओं को निशाना बनाना, उनके लिए विशेष रूप से मूल्यवान है।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अधिकारियों ने पहले इस बात पर प्रकाश डाला था कि खुफिया समुदाय को उम्मीद है कि अमेरिकी चुनाव के दिन नजदीक आने के साथ ही विदेशी प्रतिद्वंद्वी अपनी गुप्त गतिविधियों को बढ़ा देंगे, ताकि जनता की राय को प्रभावित किया जा सके, जिससे अमेरिका के राजनीतिक परिदृश्य के लिए खतरा पैदा हो गया है।

फॉक्स न्यूज के माइकल डोर्गन ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें