गुरुवार को 5-4 के बहुमत से दिए गए फैसले में कहा गया कि, सुप्रीम कोर्ट एरिज़ोना में मतदान करते समय नागरिकता का प्रमाण प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहे रिपब्लिकनों को आंशिक जीत मिली।

अदालत से अनुरोध किया गया कि वह एरिजोना कानून की उन धाराओं को लागू करने की अनुमति दे, जिनके तहत राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए नागरिकता के दस्तावेजी प्रमाण की आवश्यकता होती है, जिसमें डाक द्वारा मतदान भी शामिल है।

एरिजोना की रिपब्लिकन पार्टी ने पिछले गुरुवार को कहा कि उसने अमेरिकी अपीलीय न्यायालय नौवें सर्किट में अपील लंबित रहने तक आपातकालीन आवेदन दायर किया है, “एचबी 2492 के समर्थन में, जो राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए नागरिकता के प्रमाण की आवश्यकता वाला हमारा कानून है।”

एरिज़ोना कानून में मतदान के लिए नागरिकता के प्रमाण की आवश्यकता है, जिसे 24 राज्य एजीएस ने आपातकाल में समर्थन दिया है, लेकिन यह SCOTUS के पास है

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एरिजोना में मतदान के दौरान नागरिकता के प्रमाण को अनिवार्य बनाने का प्रयास कर रहे रिपब्लिकनों को आंशिक जीत प्रदान की। (एलेक्स वोंग/गेटी इमेजेज)

एक संघीय न्यायाधीश ने कानून के प्रवर्तन पर रोक लगा दी थी, जिसके कारण अस्थायी राहत के लिए उच्च न्यायालय में अपील की गई।

“संविधान राज्यों को मतदाता योग्यता निर्धारित करने की शक्ति देता है, और एरिज़ोना अग्रणी है एरिजोना जीओपी ने ट्वीट किया, “यह सुनिश्चित करने का आरोप है कि हमारे चुनावों में केवल नागरिक ही मतदान करें।” “इस मामले में गैर-नागरिकों को हमेशा के लिए मतदान करने से रोकने की क्षमता है, जो कि शुरू से ही होना चाहिए था।”

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी द्वारा स्थगन हेतु एक आपातकालीन आवेदन में तर्क दिया गया है कि मतदाता निष्ठा एक “समस्या” है, जो अनियंत्रित हो गई है, विशेष रूप से देश में इतने सारे “अवैध विदेशियों” के कारण।

जब फैसला देने की बारी आई, तो न्यायमूर्ति थॉमस, न्यायमूर्ति एलिटो और न्यायमूर्ति गोर्सुच ने आवेदन को पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया, जबकि न्यायमूर्ति सोटोमोर, न्यायमूर्ति कगन, न्यायमूर्ति बैरेट और न्यायमूर्ति जैक्सन ने आवेदन को पूर्ण रूप से अस्वीकार कर दिया।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मुख्य न्यायाधीश रॉबर्ट्स और न्यायमूर्ति कवानौघ ने अपने निर्णायक मतों से एक प्रकार का समझौता प्रदान किया।

नागरिकता के प्रमाण की आवश्यकता वाले 2022 के राज्य कानून को नागरिक अधिकार समूहों और एरिज़ोना डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा चुनौती दी गई थी।

2013 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले में यह तय किया गया था कि संघीय चुनावों में मतदान के समय राज्य कब ऐसे प्रतिबंध लगा सकते हैं।

Source link