इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

इसके अलावा, आपके खाते के साथ चुनिंदा लेखों और अन्य प्रीमियम सामग्री तक विशेष पहुंच – निःशुल्क।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

इस कहानी में “एलियन: रोमुलस” और “एलियन” के लिए स्पॉइलर शामिल हैं।

“एलियन” फ्रैंचाइज़ के प्रशंसकों को एक प्रिय अभिनेता के पुनः जीवित होने के बारे में कुछ चिंताएं थीं। कृत्रिम होशियारी.

रूक नामक एक मानव सदृश एन्ड्रॉइड (जिसे फिल्म में “सिंथेटिक” कहा गया है) स्वर्गीय इयान होल्म जैसा दिखता है, जो 1979 की मूल फिल्म “एलियन” में दिखाई दिया था।

होल्म ने “द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स” फिल्मों के साथ-साथ “ब्राजील”, “चैरियट्स ऑफ फायर” और “द फिफ्थ एलीमेंट” जैसी फिल्मों में बिल्बो बैगिन्स की भूमिका भी निभाई। 2020 में 88 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

कई प्रशंसकों ने उनके इस आश्चर्यजनक आगमन पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की, तथा वे बहुत अधिक रोमांचित नहीं हुए।

इयान होल्म, जिन्होंने मूल “एलियन” फिल्म में सिगोरनी वीवर के साथ अभिनय किया था और 2020 में उनकी मृत्यु हो गई थी, उनकी समानता को हाल ही में रिलीज़ हुई “एलियन: रोमुलस” में एआई द्वारा फिर से बनाया गया था। (रॉबर्ट पेन/20वीं सेंचुरी फॉक्स/कोबाल/शटरस्टॉक)

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) क्या है?

“रोमुलस’ में नकली इयान होम पुरानी यादों को ताजा करने के लिए एक मृत व्यक्ति के चेहरे और आवाज का उपयोग करने का एक कुटिल प्रयास हो सकता है, लेकिन कम से कम यह भयानक दिखता है और इसे कभी नहीं बदला जा सकता है तथा जो कोई भी इसे देखेगा, उसे शेष समय के लिए इसका सामना करना पड़ेगा,” एक्स पर एक व्यक्ति ने घोषणा की।

एक अन्य ने कहा, “जब उन्होंने मृत सीजीआई चेहरा दिखाया तो मैं पूरी तरह से हैरान रह गया। उस व्यक्ति को आराम करने दीजिए।”

एक तीसरे ने कहा, “जिस हद तक उन्होंने ‘एलियन: रोमुलस’ में इयान होल्म की पुनर्जीवित लाश का उपयोग किया है, वह वास्तव में भयावह है।”

निदेशक फेडे अल्वारेज़ ने इसकी पुष्टि की लॉस एंजिल्स टाइम्स होल्म के लुक को पुनः बनाने के लिए एआई का उपयोग किया गया था।

फेडे अल्वारेज़ लाल कालीन पर एलियन: रोमुलस साइनेज के पास पोज़ देते हुए

“एलियन: रोमुलस” के निर्देशक फेडे अल्वारेज़ ने फिल्म में होल्म की प्रतिकृति बनाने के लिए एआई के उपयोग का बचाव किया। (इयान वेस्ट/पीए इमेजेज गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

मनोरंजन न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

उन्होंने आउटलेट को बताया, “हम वह करने की कोशिश नहीं कर रहे थे जो नहीं किया जा सकता, यानी एक अभिनेता के रूप में उस व्यक्ति की प्रतिभा को फिर से पेश करना, क्योंकि यह एक अलग किरदार है।” “उनमें सिर्फ़ एक ही चीज़ समान है, वह है समानता।”

अल्वारेज़ ने बताया कि उन्होंने होल्म की विधवा सोफी डी स्टेम्पेल से संपर्क कर उनकी राय और अनुमोदन मांगा।

अल्वारेज़ ने कहा, “हमने यह सब बहुत सम्मान के साथ किया और हमेशा उनके परिवार, उनके बच्चों और उनकी विधवा की अनुमति से किया, जिन्होंने कहा, ‘हम उनकी प्रतिमा को फिर से देखना पसंद करेंगे।'”

उन्होंने आगे कहा, “‘द हॉबिट’ के बाद पिछले 10 सालों में इयान होल्म को लगा कि हॉलीवुड ने उनसे मुंह मोड़ लिया है, और उनकी विधवा को लगा कि उन्हें इसका हिस्सा बनना अच्छा लगता,” निर्देशक ने कहा। “उन्हें यह किरदार खास तौर पर पसंद था।”

सोफी डी स्टेम्पेल और इयान होल्म एक साथ पोज़ देते हुए

अल्वारेज़ ने एलए टाइम्स को बताया कि उन्हें इस पुनर्निर्माण के लिए होल्म की विधवा सोफी डी स्टेम्पेल से मंजूरी मिल गई है। (ज़ैक हुसैन – पीए इमेजेज/पीए इमेजेज गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

आपको जो पढ़ना पसंद है? अधिक मनोरंजन समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

होल्म को फिर से बनाने के लिए, दिवंगत अभिनेता की तरह दिखने वाले एक एनिमेट्रोनिक का इस्तेमाल सेट पर किया गया और कठपुतली की तरह पेश किया गया, जिसमें ब्रिटिश अभिनेता डैनियल बेट्स ने कलाकारों के लिए संवाद पढ़े और चेहरे पर कब्जा किया। बाद में बेट्स की आवाज़ को होल्म की आवाज़ जैसा बनाने के लिए बदल दिया गया जनरेटिव एआई का उपयोग करना एलए टाइम्स के अनुसार, इसमें कंप्यूटर मॉडलिंग और अन्य तकनीकों का उपयोग किया गया है।

अल्वारेज़ ने कहा, “हम किसी को वापस जीवित नहीं कर रहे हैं और कह रहे हैं, ‘इयान ने ऐसा किया होता।'” “वह निश्चित रूप से इसे अलग तरीके से करता। हमारे पास एक अभिनेता था जो सेट पर था, जिसने संवाद पर काम किया, जिसने अभिनेताओं के साथ काम किया। ऐसा नहीं है कि हमने अभिनेता को काम पर रखना छोड़ दिया।”

“हम वह करने का प्रयास नहीं कर रहे थे जो नहीं किया जा सकता, यानी एक अभिनेता के रूप में उस व्यक्ति की प्रतिभा को पुनः प्रस्तुत करना।”

– “एलियन: रोमुलस” निर्देशक फेडे अल्वारेज़

“ईविल डेड” के निर्देशक ने यह भी कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि भविष्य में एआई अभिनेताओं की जगह ले सकेगा और होल्म की छवि में रूक के चरित्र को बनाने के लिए इसका उपयोग करना फिल्म के लिए विशिष्ट था।

अल्वारेज़ ने कहा, “हमने जिस तरह से इसे किया, उसे करना बहुत ज़्यादा महंगा है; सिर्फ़ एक अभिनेता को काम पर रखना बहुत सस्ता है।” “इसे इस तरह से करने के लिए इतने सारे लोगों की टीम और इतने सारे हिस्सों की ज़रूरत होती है कि यह कभी भी वास्तव में सुविधाजनक नहीं होगा।”

फेडे अल्वारेज़ सूट पहने हुए

अल्वारेज़ ने कहा कि फिल्म में होल्म की नकल के लिए एआई का उपयोग करना मामले-विशिष्ट था और उन्हें विश्वास नहीं है कि यह तकनीक पूरी तरह से अभिनेताओं की जगह ले लेगी। (अर्नेस्टो एस. रुसियो/गेटी इमेजेज)

‘बीटलजूस बीटलजूस’ स्टार का कहना है कि एआई हॉलीवुड निर्देशक टिम बर्टन के विजन की नकल नहीं कर सकता

दिवंगत होल्म की तस्वीर के इस्तेमाल पर विवाद ऐसे समय में सामने आया है जब कैलिफोर्निया में इस मुद्दे को संबोधित करते हुए नया कानून बनाया गया है। जीवित और मृत अभिनेताओं की समानताएं, यह प्रस्ताव जल्द ही गवर्नर गेविन न्यूसम के पास पहुंचने वाला है।

राज्य सीनेट ने अगस्त में दो विधेयक पारित किए: AB 1836, जो मृत कलाकारों की डिजिटल प्रतिकृतियां बनाने के लिए उनके सम्पदा की सहमति के बिना AI के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, और AB 2602, जो AI प्रतिकृतियों के लिए जीवित कलाकारों की सहमति आवश्यकताओं को बढ़ाता है।

अभिनेताओं के संघ, SAG-AFTRA ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, “ये दोनों विधेयक हमारे सदस्यों और अन्य लोगों की ओर से संघ के लिए विधायी प्राथमिकता रहे हैं, जिससे कैलिफोर्निया में स्पष्ट सहमति अनिवार्य हो गई है। हम इन विधेयकों पर गवर्नर गेविन न्यूसम द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

संघ ने हाल ही में कांग्रेस में पुनः प्रस्तुत किए गए नए संघीय कानून, नो फेक्स एक्ट का भी समर्थन किया है।

देखें: SAG-AFTRA प्रतिनिधि ने बताया कि पिछले साल ‘विनाशकारी’ हॉलीवुड हमले क्यों ‘ज़रूरी’ थे

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

मोशन पिक्चर एसोसिएशन, जो नेटफ्लिक्स, सोनी, पैरामाउंट, यूनिवर्सल, डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स सहित कई प्रमुख स्टूडियो का प्रतिनिधित्व करता है, ने भी विधेयक की प्रशंसा की।

एसएजी-एएफटीआरए के राष्ट्रीय कार्यकारी निदेशक और मुख्य वार्ताकार डंकन क्रैबट्री-आयरलैंड ने कहा जुलाई में बिल के बारे में फॉक्स न्यूज डिजिटल से बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे दृष्टिकोण से, यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है। अभी समय है, और इसकी सख्त जरूरत है।”

Source link