इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

इसके अलावा, आपके खाते के साथ चुनिंदा लेखों और अन्य प्रीमियम सामग्री तक विशेष पहुंच – निःशुल्क।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

अक्टूबरफेस्ट की शुरुआत जर्मनी के म्यूनिख शहर के मेयर द्वारा गोल्डन फेस्ट बियर के पहले बैरल को औपचारिक रूप से टैप करने के साथ होती है। दुनिया का सबसे मशहूर शरदकालीन बियर उत्सव 21 सितंबर से शुरू होकर 6 अक्टूबर को समाप्त होगा।

फिर भी म्यूनिख के मूल, मजबूत स्वाद का स्वाद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है, अम्बर रंग की बियर शरद ऋतु में बवेरिया में नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में यह वर्ष के 12 महीने उपलब्ध रहता है।

बडवाइज़र, कोरोना, बड लाइट: अमेरिका के सबसे लोकप्रिय बीयर ब्रांडों का इतिहास

मैसाचुसेट्स के ब्रेट पेरुज़ी, जो यैंकी ब्रू न्यूज़ के बीयर स्तंभकार हैं, ने फॉक्स न्यूज़ डिजिटल को बताया कि, “कई पारंपरिक बीयर शैलियाँ हैं जो जर्मनी या यूरोप में अपने मूल स्रोतों की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक लोकप्रिय हैं।”

इनमें से ओक्टेबरफेस्ट बियर शायद सबसे उल्लेखनीय है।

जर्मनी के म्यूनिख में अक्टूबरफेस्ट में भले ही बीयर की बहार हो रही हो, लेकिन म्यूनिख की मूल अंबर रंग की बीयर का स्वाद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह संयुक्त राज्य अमेरिका है। (क्रिस्टोफ स्टैच/एएफपी गेट्टी इमेजेज के माध्यम से; लुईस गेयेर/डिजिटल फर्स्ट मीडिया/बोल्डर डेली कैमरा गेट्टी इमेजेज के माध्यम से; जोहान्स साइमन/गेटी इमेजेज)

पारंपरिक बियर शैली परोसी गई अक्टूबरफेस्ट पर म्यूनिख में इसे मार्ज़ेनबियर या “मार्च बीयर” कहा जाता था।

इसे मार्च में तैयार किया जाता था, गर्मियों में ठंडी भूमिगत गुफाओं में रखा जाता था, तथा शरद ऋतु में निकाला जाता था।

अल्कोहल-मुक्त बीयर का चलन तेजी से बढ़ रहा है: 5 ब्रांड और बिना चर्चा के 3 कारण

मार्ज़ेन बियर गुफाओं से बाहर निकलकर उपयोग के लिए तैयार हो जाती थी, ठीक उसी समय जब बियर के लिए जौ और हॉप्स – तथा अन्य ग्रीष्मकालीन फसलें – कटाई के लिए तैयार हो जाती थीं।

यह एक उत्सव का समय था, क्योंकि दुनिया भर की संस्कृतियों में यह फसल का मौसम होता है।

मार्ज़ेनबियर 1810 में सनसनी बन गया था, जब इसे म्यूनिख में राजकुमार लुडविग और राजकुमारी थेरेसा के शरदकालीन विवाह का जश्न मनाने के लिए फहराया गया था।

यह त्यौहार अब ओकटोबरफेस्ट के नाम से जाना जाता है।

स्टाइन्स में पॉलानेर बियर.

पॉलानेर यूएसए के जो ओ’ग्रेडी ने म्यूनिख शरदोत्सव में तथा संयुक्त राज्य अमेरिका में मौसमी आधार पर परोसी जाने वाली सुनहरे रंग की ओकटेबरफेस्ट बियर को उठाया है, तथा दाएं ने पारंपरिक गहरे एम्बर रंग की मार्जेन (मार्च) ओकटेबरफेस्ट बियर को उठाया है, जो वर्ष के 12 महीने, लगभग विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध रहती है। (पैट्रिक व्हिटेमोर/मीडियान्यूज ग्रुप/बोस्टन हेराल्ड गेट्टी इमेजेस के माध्यम से)

ओकटोबरफेस्ट में परोसी गई मूल मार्ज़ेन बियर मजबूत और पूर्ण स्वाद वाली थी, तथा इसका रंग विशिष्ट, गहरा, एम्बर था।

लेकिन हाल के दशकों में जो कोई भी व्यक्ति अक्टूबरफेस्ट के दौरान किसी शोरगुल वाले बीयर टेंट में मेज पर खड़ा हुआ है, और पूरे गले से “कंट्री रोड्स” गा रहा है, उसने ऐसा आसानी से पीने योग्य, सुनहरे रंग की बीयर के साथ किया है।

मिलिए उस अमेरिकी से जिसने लाइट बीयर का आविष्कार किया

न्यूयॉर्क के व्हाइट प्लेन्स स्थित पॉलानेर यूएसए के सीईओ स्टीव हॉसर ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, “मार्ज़ेन मूल बीयर थी जिसे ओक्टेबरफेस्ट में बनाया गया था और शादी में परोसा गया था।”

पॉलानेर म्यूनिख की उन छह शराब बनाने वाली कंपनियों में से एक है जो अक्टूबरफेस्ट का आयोजन करती हैं।

उन्होंने बताया कि मूल डार्क अम्बर बियर कम से कम 1970 के दशक तक ओक्टेबरफेस्ट में परोसी जाती थी।

डार्क मार्ज़ेन बियर

उत्तरी कैरोलिना के डक रैबिट क्राफ्ट ब्रूअरी से मार्ज़ेन (“मार्च”) बियर के गिलास दिखाए गए हैं। बियर की डार्क शैली जर्मनी में पारंपरिक थी, लेकिन अब यह ज़्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई जाती है। (बेन हेस्टी/मीडियान्यूज ग्रुप/रीडिंग ईगल गेट्टी इमेजेज के माध्यम से)

हॉसर ने कहा, “पूरी दुनिया लाइटर लेगर्स की ओर बढ़ रही थी।” “जर्मन शराब बनाने वाली कंपनियाँ पीछे नहीं रहना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने भी लाइटर लेगर्स की ओर रुख किया।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

पॉलानेर, कई अन्य शराब निर्माता कंपनियों की तरह, दोनों प्रकार की बियर बेचता है।

पॉलानेर ओकटोबरफेस्टबीयर एक हल्के रंग का, आसानी से पीने योग्य बियर संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक शरद ऋतु में इसे मौसमी बियर के रूप में जारी किया जाता है।

अधिक जीवनशैली संबंधी लेखों के लिए, www.foxnews.com/lifestyle पर जाएं

हॉसर ने कहा, “यह म्यूनिख में आज अक्टूबरफेस्ट में परोसी जाने वाली बीयर के समान है।”

पॉलानेर मार्जेनबियर पारंपरिक पूर्ण-स्वाद वाला एम्बर लेगर है जो मूल रूप से ओकटोबरफेस्ट में परोसा जाता है।

अक्टूबरफेस्ट बियर

म्यूनिख में ऑक्टोबरफेस्ट में शामिल होने वाले लोग सुनहरी बीयर पीते हैं। पारंपरिक ऑक्टोबरफेस्ट बीयर गहरे एम्बर रंग के साथ पूर्ण स्वाद वाली होती थी। म्यूनिख ब्रुअरीज ने 1970 के दशक में हल्के रंग की, आसानी से पीने वाली बीयर पर स्विच करना शुरू कर दिया। (सौजन्य पॉलानेर यूएसए)

यह वर्ष में 12 महीने उपलब्ध रहता है तथा लगभग विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में ही बेचा जाता है।

हमारे लाइफस्टाइल न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने हेतु यहां क्लिक करें

बियर कार्यकारी ने कहा कि अमेरिकी बियर उपभोक्ता पारंपरिक बवेरियन बियर का सेवन साल भर करना चाहते हैं – भले ही बवेरियन उपभोक्ता ने अपनी विश्व प्रसिद्ध बियर बनाने की विरासत को त्याग दिया है।

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें