डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में इस सप्ताह अमेरिका के कुछ सबसे धनी और सबसे शक्तिशाली लोगों ने देश को धन असमानता और धन और स्थिति पर केंद्रित अमेरिकी संस्कृति के खतरों के बारे में व्याख्यान दिया।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा जैसे करोड़पतियों, तथा ओपरा विन्फ्रे और इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर जैसे अरबपतियों ने भी इस सप्ताह आय असमानता के विषय पर सम्मेलन में भाषण दिया।

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने मंगलवार रात को कहा, “हम ऐसे असमंजस और विद्वेष के समय में रह रहे हैं, जिसमें ऐसी संस्कृति है जो उन चीजों को महत्व देती है जो टिकती नहीं हैं: जैसे पैसा, प्रसिद्धि, स्थिति, पसंद।” हालांकि उनके परिवार की कुल संपत्ति करोड़ों डॉलर में है।

प्रदर्शनकारियों ने शिकागो पुलिस पर ‘एफ-यू’ चिल्लाया, डीएनसी की दूसरी रात 70 से अधिक गिरफ्तार

पूर्व अमेरिकी प्रथम महिला मिशेल ओबामा 20 अगस्त, 2024 को शिकागो, इलिनोइस, अमेरिका में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) के दूसरे दिन मंच पर इशारे करती हुई। (रॉयटर्स/एलिजाबेथ फ्रांट्ज़)

यहां चार बड़े धनी डेमोक्रेटिक नेताओं के बारे में बताया गया है, जिन्होंने डी.एन.सी. में अपने धन-विरोधी विषयों के बावजूद भाषण दिया।

ओपरा ने आय समानता के अपने अनुभव पर दुख जताया

इतिहास की सबसे धनी और सबसे शक्तिशाली मीडिया दिग्गजों में से एक ओपरा विन्फ्रे ने बुधवार रात अपने भाषण के एक हिस्से में “आय समानता” और अन्य समस्याओं के खिलाफ आवाज उठाई, जिन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिका से मिटाने की कसम खाई है।

उन्होंने कहा, “मैंने नस्लवाद, लैंगिक भेदभाव, आय असमानता और विभाजन देखा है,” उन्होंने आगे कहा, “मैंने न केवल इसे देखा है, बल्कि कई बार, मैं इसका शिकार भी रही हूँ।” विन्फ्रे का पालन-पोषण अत्यंत गरीबी में उनकी दादी ने ग्रामीण मिसिसिपी में किया था, और बाद में उनकी माँ ने उन्हें अकेली पाला, जिनके साथ विन्फ्रे कई वर्षों तक मिल्वौकी बोर्डिंग हाउस में रहीं।

फिर भी, विन्फ्रे की निंदा आय असमानता का उनका दावा उन लोगों को खोखला लगा, जिन्होंने उनकी वर्तमान विशाल कुल संपत्ति की ओर इशारा किया, जिसे फोर्ब्स ने 3 बिलियन डॉलर का अनुमान लगाया था।

रूढ़िवादी रेडियो होस्ट डाना लोएश ने लिखा, “ओपरा के लिए यह अजीब बात है कि वह अपनी हवाईयन संपत्ति और कई घरों, महंगे कपड़ों, लगातार लक्जरी छुट्टियों आदि के साथ आय असमानता के बारे में बात करती हैं।”

मिशेल ओबामा ने अपने माता-पिता के धनी लोगों के प्रति संदेह को उजागर किया

मंगलवार रात डी.एन.सी. में अपने भाषण के दौरान ओबामा ने अपने माता-पिता की विनम्रता, कड़ी मेहनत, धन के प्रति अस्वीकृति और अमीर लोगों के प्रति अविश्वास की प्रशंसा की।

ओबामा ने कहा उनकी माँ ने उन्हें “कड़ी मेहनत, विनम्रता और शालीनता का मतलब” बताया, और आगे कहा, “वह और मेरे पिता अमीर बनने की ख्वाहिश नहीं रखते थे। वास्तव में, वे उन लोगों को लेकर सशंकित थे जो अपनी ज़रूरत से ज़्यादा लेते थे। वे समझते थे कि अगर हमारे आस-पास के सभी लोग डूब रहे हैं तो यह उनके बच्चों के लिए काफ़ी नहीं है।”

ओबामा ने बताया कि किस प्रकार ये मूल्य उनमें डाले गए थे, जिसके कारण उनकी खुद की विशाल निवल संपत्ति पर सवाल उठाने वालों ने उनकी आलोचना की।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के 2024 के राष्ट्रपति अभियान के आधिकारिक अकाउंट ट्रम्प वॉर रूम ने मिशेल ओबामा के भाषण की एक क्लिप साझा की और टिप्पणी की, “मिशेल ओबामा का कहना है कि उनके माता-पिता ‘उन लोगों पर संदेह करते थे जो उनकी ज़रूरत से ज़्यादा लेते थे।’ उनकी कुल संपत्ति 70 मिलियन डॉलर है और वे मार्था के वाइनयार्ड में एक हवेली में रहती हैं।”

आलोचकों का दावा है कि बिडेन ‘केवल नाम के लिए’ राष्ट्रपति बने रहेंगे, जबकि डीएनसी ने अगले 5 महीने का कार्यकाल मजबूती से पूरा करने का संकल्प लिया है

ओबामा ने अमेरिका की ‘पैसा, शोहरत, रुतबा, पसंद’ के प्रति आसक्ति की निंदा की

अपनी पत्नी के भाषण के बाद पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने अमेरिकी संस्कृति की आलोचना करते हुए कहा कि वहां “पैसा, प्रसिद्धि, स्थिति, पसंद” को “अधिक महत्व” दिया जाता है।

आधुनिक इतिहास में सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक हस्तियों में से एक होने और अपनी पत्नी और परिवार के साथ 70 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति साझा करने के अलावा, पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती ओबामा के साथ एक फिल्म निर्माण कंपनी के भी मालिक हैं, जिसका नाम है “हायर ग्राउंड प्रोडक्शंस“, साथ ही देश के कुछ सबसे महंगे क्षेत्रों में कई संपत्तियां भी हैं।

वह अपने राजनीतिक उत्थान के दौरान हॉलीवुड और मीडिया के अभिजात वर्ग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए जाने जाते हैं और अब पार्टी के वरिष्ठ राजनेता के रूप में भी जाने जाते हैं।

अरबपति इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रिट्जकर ने बर्नी सैंडर्स द्वारा राजनीति से बड़े धन को बाहर निकालने के आह्वान के ठीक बाद ‘वास्तविक अरबपति’ होने का दावा किया

इस सप्ताह एक और डी.एन.सी. क्षण जिसने भौंहें चढ़ा दीं, प्रित्जकर ने भाषण दिया जिसमें उन्होंने अपनी संपत्ति का बखान किया था, जो सीनेटर बर्नी सैंडर्स (आई-वीटी) के उस भाषण के बाद आया है, जिसमें उन्होंने चुनावों को प्रभावित करने के लिए धन खर्च करने वाले अरबपतियों की आलोचना की थी।

मंगलवार की रात डीएनसी को संबोधित करते हुए सैंडर्स ने डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने साथी सदस्यों से आग्रह किया कि वे “हमारी राजनीतिक प्रक्रिया से बड़ी रकम निकाल लें।” उन्होंने यह भी घोषणा की, “दोनों पार्टियों के अरबपतियों को चुनाव खरीदने का अधिकार नहीं होना चाहिए – प्राथमिक चुनावों सहित।”

प्रित्जकर, प्रित्जकर परिवार के वंशज हैं, जो हयात होटल श्रृंखला के मालिक हैं और वर्तमान में 3.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी निर्वाचित अमेरिकी अधिकारी हैं, ने कथित तौर पर 2014 में 1,000,000 डॉलर खर्च किए थे। 350 मिलियन डॉलर का अपना धन इलिनोइस में 2018 और 2022 में अपने गवर्नर पद की दौड़ जीतने के लिए। इस नीले राज्य ने 1988 के बाद से किसी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए मतदान नहीं किया है, हालांकि इसने उस समय में रिपब्लिकन गवर्नर और अमेरिकी सीनेटर चुने हैं।

डेमोक्रेट्स को संबोधित करते हुए प्रित्जकर ने अपनी संपत्ति का बखान किया।

प्रित्जकर ने डी.एन.सी. की भीड़ से कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प को लगता है कि हमें अर्थव्यवस्था के मामले में उन पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि वे बहुत अमीर होने का दावा करते हैं। लेकिन एक वास्तविक अरबपति की बात पर गौर करें – ट्रम्प केवल एक चीज में अमीर हैं: मूर्खता।”

फॉक्स न्यूज डिजिटल की डेनियल वालेस ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

Source link