इस सामग्री तक पहुंच के लिए फॉक्स न्यूज से जुड़ें

आप अपने लेखों की अधिकतम संख्या तक पहुँच चुके हैं। पढ़ना जारी रखने के लिए लॉग इन करें या निःशुल्क खाता बनाएँ।

अपना ईमेल दर्ज करके और जारी रखें पर क्लिक करके, आप फॉक्स न्यूज के साथ अपनी सहमति दे रहे हैं। उपयोग की शर्तें और गोपनीयता नीतिजिसमें हमारा भी शामिल है वित्तीय प्रोत्साहन की सूचना.

कृपया एक मान्य ईमेल पता प्रविष्ट करें।

हवलदिमीर जल्द ही नॉर्वे में एक सेलिब्रिटी बन गए, और उन्होंने नॉर्डिक लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली।

लेकिन इस बेलुगा व्हेल अजीब कहानी 2019 में शुरू हुई जब उन्हें उत्तरी नॉर्वे में इंगोया द्वीप के पास एक हार्नेस पहने हुए पाया गया, जिस पर अंग्रेजी में “इक्विपमेंट सेंट पीटर्सबर्ग” लिखा हुआ था, जो एक छोटे कैमरे के माउंट से जुड़ा हुआ था।

ह्वाल्डिमिर, जैसा कि नॉर्वे के लोग उसे बुलाते थे – व्हेल के लिए नॉर्वेजियन शब्द और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम को मिलाकर – वह बुद्धिमान, मिलनसार था और हाथ के इशारों पर प्रतिक्रिया करता था, जिसके कारण नॉर्वे की जासूसी एजेंसी को विश्वास हो गया कि उसे बंदी बनाकर रखा गया है रूस द्वारा और अनुसंधान प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।

हालाँकि, एक बार जब ह्वाल्डिमिर को उसके बंधन से मुक्त कर दिया गया, तो उसके मिलनसार व्यक्तित्व ने उसे प्रिय बना दिया देश में।

कैलिफोर्निया तट पर देखी गई अत्यंत संकटग्रस्त व्हेल: ‘हर दृश्य हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान है’

ह्वाल्डिमिर को 2019 में एक कैमरा लगा हुआ हार्नेस पहने हुए पाया गया था। (जॉर्गेन री विग/सी सर्विलांस सर्विस/हैंडआउट/एनटीबी स्कैनपिक्स वाया रॉयटर्स/फाइल फोटो)

नॉर्वे सरकार द्वारा उसे भोजन दिया जाता था और उसकी निगरानी की जाती थी, तथा नॉर्वे ओर्का सर्वे द्वारा उसे “स्वतंत्र रूप से तैरने वाला व्हेल” कहा गया था, जो स्वीडन तक गया था, लेकिन हमेशा घर लौट आया। तार.

ह्वाल्दिमीर पिछले सप्ताह दक्षिणी नॉर्वे में मृत पाए गए।

मरीन माइंड के साथ काम करने वाले समुद्री जीवविज्ञानी सेबेस्टियन स्ट्रैंड ने नॉर्वे के सार्वजनिक प्रसारक एनआरके को बताया, “यह बिल्कुल भयानक है।” “शुक्रवार तक वह स्पष्ट रूप से अच्छी स्थिति में था, इसलिए हमें बस यह पता लगाना है कि यहाँ क्या हुआ होगा।”

न्यू हैम्पशायर के पास एक व्हेल ने नाव के ऊपर आकर उसे पलट दिया, चौंकाने वाला वीडियो दिखा

ह्वाल्दिमीर को भोजन कराया जा रहा है

यहां भोजन पाकर ह्वाल्दिमीर नॉर्वे में प्रिय हो गया। (ऑर्गेन री विग, नॉर्वेजियन मत्स्य निदेशालय, एपी के माध्यम से)

टेलीग्राफ के अनुसार, ह्वाल्दिमीर की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हुई हो सकती है, लेकिन संरक्षण समूह NOAH और वन व्हेल ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई है, जिसमें दावा किया गया है कि उसे गोली मारी गई थी।

महासागरीय संरक्षण सोसायटी ने कहा कि अगले कुछ सप्ताह में ह्वाल्डीमीर की मृत्यु का कारण जानने के लिए शव परीक्षण किया जाएगा।

संगठन ने सोशल मीडिया पर कहा, “हम इस खबर से पूरी तरह स्तब्ध हैं और हमें इस बात का गहरा दुख है कि मानवता ने इस प्रिय व्हेल को निराश किया।”

ह्वाल्दिमीर एक नाविक के साथ उलझते हुए

उसे नॉर्वे सरकार द्वारा भोजन व निगरानी दी जाती थी, तथा नॉर्वे ओर्का सर्वे द्वारा उसे “स्वतंत्र रूप से तैरने वाला व्हेल” कहा जाता था, जो स्वीडन तक गया, लेकिन हमेशा घर वापस आ गया। (जॉर्गेन री विग, नॉर्वेजियन मत्स्य निदेशालय, एपी के माध्यम से)

गैर-लाभकारी संस्था मरीन माइंड ने फेसबुक पर कहा कि ह्वाल्डीमिर ने मानव और जंगली जानवरों के बीच “अंतर को पाट दिया” जिस तरह से “बहुत कम लोग कर सकते हैं।”

फॉक्स न्यूज ऐप प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

संगठन ने कहा, “ह्वाल्डिमिर सिर्फ़ एक बेलुगा व्हेल नहीं थे; वे उम्मीद की किरण थे, जुड़ाव के प्रतीक थे और इंसानों और प्राकृतिक दुनिया के बीच गहरे बंधन की याद दिलाते थे।” “पिछले पाँच सालों में, उन्होंने हज़ारों लोगों के जीवन को छुआ है, लोगों को प्रकृति के चमत्कारों के प्रति विस्मय में एक साथ लाया है। उनकी उपस्थिति ने हमें महासागर संरक्षण के महत्व के बारे में सिखाया और ऐसा करके, उन्होंने हमें अपने बारे में और भी बहुत कुछ सिखाया।”

इस रिपोर्ट में रॉयटर्स और एसोसिएटेड प्रेस ने योगदान दिया है।

Source link